1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. काउंसेलिंग
  6.  |  
  7. स्किल डेवलपमेंट

स्किल डेवलपमेंट

आईटीआई के बाद आपके लिए इन फ़ील्ड्स में हैं जॉब के काफी अवसर

Jan 15, 2019
भारत के स्टूडेंट्स और यंगस्टर्स के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कोई नया शब्द नहीं है. वर्ष 1950 से हमारे देश में 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट्स को विभिन्न ट्रेड्स में वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में आईटीआई स्थापित किये गये हैं.

जानिए कौन से हैं कॉमर्स स्ट्रीम से संबद्ध वोकेशनल कोर्सेज ?

Jan 14, 2019
अगर किन्हीं कारणों से स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई 12 वीं क्लास पास करने के बाद आगे जारी न रख सकें या फिर, उन्हें कोई जॉब या कारोबार करके अपना और अपने परिवार का गुजारा करना हो तो ऐसे लोगों के लिए कॉमर्स स्ट्रीम्स से संबद्ध कुछ वोकेशनल कोर्सेज का विवरण पेश है.

बिना कॉलेज में दाखिला लिए भी बनाया जा सकता है करियर, जानिये कैसे ?

Jan 11, 2019
आज पहले की यह कहावत कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज अब पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. समाज में हमें कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे कि जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं कि लेकिन देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए.

ये हैं कुछ बढ़िया सेल्फ एम्प्लॉयमेंट कोर्सेज

Jan 11, 2019
अक्सर जो लोग कहीं जॉब नहीं करना चाहते हैं, वे अवश्य ही कोई सेल्फ-एम्पलॉयमेंट कोर्स कर लें ताकि वे अपने लिए अच्छी कमाई कर सकें. इन कोर्सेज के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.

ये हैं कामकाजी हिंदी में एक्सपर्ट लोगों के लिए खास करियर्स

Jan 10, 2019
हमारे देश में आजकल सभी सरकारी और गैर-सरकारी दफ्तरों में हिंदी में काफी महत्व दिया जा रहा है और इसलिए अगर आपको कामकाजी हिंदी की अच्छी जानकारी है तो आपके लिए अब करियर और जॉब्स के बेशुमार अवसर मौजूद हैं.

विश्व हिंदी दिवस पर जानें कौन से हैं हिंदी से जुड़े बढ़िया करियर ऑप्शन्स ?

Jan 10, 2019
हमें आपसे यह खबर सांझा करते हुए बड़ी ख़ुशी हो रही है कि आज ‘विश्व हिंदी दिवस’ या वर्ल्ड हिंदी डे है जो हमारे लिए बड़े गौरव की बात है.

सिनेमेटोग्राफी : ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश करने का सुनहरा अवसर

Jan 3, 2019
सिनेमेटोग्राफी एक टेक्निकल वर्क है तथा इसके जरिये दृश्यों को जीवंत बना दिया जाता है.गाइड, मुगल-ए-आजम, पत्थर के फूल, राजू चाचा, साजन, बॉर्डर जैसी न जाने कितनी ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें उनके फिल्माए गए दृश्यों के कारण ही याद किया जाता है.

करियर टिप्स: तरक्की के लिए ऐसे बनाएं अपने कम्युनिकेशन को नायाब

Jan 3, 2019
जैसे ही हम पेशेवर और कॉर्पोरेट वर्ल्ड में प्रवेश करते हैं तो हमारे लिए अपने करियर में सफलता और प्रमोशन पाने के लिए बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स काफी जरुरी हो जाते हैं. यहां कुछ टिप्स पेश हैं जिनसे आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स इम्प्रूव कर सकते हैं.

इन्फ्लुएन्सर मार्केटिंग का बढ़ता स्कोप

Jan 2, 2019
इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग के नेक्स्ट स्टेप को समझ सकता है. आज के डिजिटल दुनिया और सोशल मीडिया में सफल होने के लिए यह प्रत्येक मार्केटर्स के लिए आवश्यक टूल है.

बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने के लिए कुछ जरूरी स्किल्स

Dec 31, 2018
आज भी भारत का युवा वर्ग बैंकिंग सेक्टर में कोई सूटेबल जॉब प्राप्त करने को हमेशा तैयार रहता है. लेकिन बैंकिंग सेक्टर में जॉब प्राप्त करने के लिए खास स्किल सेट की जरूरत होती है. कौन से स्किल्स बैंकिंग सेक्टर में जॉब के लिए जरुरी हैं? आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

करियर में तरक्की के लिए इंग्लिश लैंग्वेज पर ऐसे बनाएं अपनी पकड़

Dec 28, 2018
आज के जमाने में अगर आपको अच्छी इंग्लिश बोलनी और लिखनी आती है तो आप कोई भी करियर अपना सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपकी इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ है तो अपने करियर में भी आप लगातार तरक्की करते रहेंगे.

क्रिएटिव छात्र इन क्षेत्रों में बना सकते हैं अपना करियर

Dec 27, 2018
क्रिएटिव रुझान रखने वाले व्यक्तियों के लिए अक्सर कोई सामान्य जॉब करना या करियर अपनाना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन आजकल कई क्रिएटिव फ़ील्ड्स में आपके लिए ढेरों जॉब ऑप्शन्स मौजूद हैं जहां आप अपनी क्रिएटिविटी का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं.

पार्ट टाइम जॉब में सफलता के मूल मंत्र

Dec 6, 2018
आज कल तो काम करने के भिन्न भिन्न तरीकों की खोज की जा रही है उनमें से एक है पार्ट टाइम जॉब. यह पैसा कमाने तथा खाली समय के सदुपयोग का एक सटीक और बहुत अच्छा श्रोत है. पार्ट टाइम जॉब अतिरिक्त आय का एक अच्छा श्रोत है.

प्रोफेशनल इंग्लिश सीखने के लिए ये हैं टॉप कोर्सेज

Nov 21, 2018
अगर हम आजकल की इस बहुत ज्यादा कॉम्पीटीटिव जॉब मार्केट में अपनी क्वालिफिकेशन और टैलेंट के मुताबिक अपने लिए करियर के सूटेबल अवसर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें अपने टैलेंट, स्किल-सेट, वर्क-फील्ड और इंटरेस्ट के मुताबिक कोई सूटेबल प्रोफेशनल इंग्लिश कोर्स जरुर कर लेना चाहिए.

एक्सपर्ट स्पीक – कैसे बनें एक बेहतर प्रॉब्लम सॉल्वर?

Oct 5, 2018
हम सभी जीवन के विभिन्न चरणों में कई चुनौतियों का सामना करते हैं. क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि कुछ लोग तो अपनी प्रॉब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर लेते हैं लेकिन अपनी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करते समय कुछ लोगों का हौसला पस्त हो जाता है? ‘पाइरेट्स ऑफ़ कैरेबियन’ में एक फिक्शनल करैक्टर है जिसने सही कहा है कि – कोई प्रॉब्लम, प्रॉब्लम नहीं होती है, असली प्रॉब्लम तो उन प्रॉब्लम्स के प्रति आपका रवैया होता है.

एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

Oct 5, 2018
हम अपना मैसेज प्रभावी तरीके से भेजने के लिए काफी सचेत हो जाते हैं और यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि हम कॉन्फिडेंट और कॉम्पीटेंट लगें और इस बात की चिंता करते हैं कि हमारी प्रेजेंटेशन के भविष्य में क्या नतीजे निकलेंगे? आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. अपने अगले कुछ कम्युनिकेशन सेशन्स में कुछ सुझावों का सचेत रहकर इस्तेमाल करें. जल्दी ही आप इन नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन टिप्स का इस्तेमाल सहजता से करने लगेंगे और फिर आपको इन गेस्चर्स का इस्तेमाल करते हुए जरूरत से ज्यादा सावधान नहीं रहना पड़ेगा.

एक प्रतिभाशाली टीम लीडर के लिए आवश्यक योग्यताएं

Sep 28, 2018
एक साधारण व्यक्ति भी अपने अथक प्रयासों से एक प्रतिभाशाली टीम लीडर बन सकतें हैं.

एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

Sep 20, 2018
एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

अपने प्रदर्शन कौशल को कैसे निखारें?

Sep 14, 2018
अपने विचार को प्रस्तुत करने की कला आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जीवन कौशल के कोच पियूष महाजन इस बारे में कुछ प्रभावी टिप्स दे रहे हैं ताकि आप अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स सुधार सकें. ये टिप्स आपको आपके करियर में भी आगे बढ़ने में भी मदद करेंगी.

एक सफल मैनेजर बनने के लिए जरुरी 5 प्रेजेंटेशन स्किल्स

Sep 12, 2018
डेल कार्नेगी का कथन है कि “आप वास्तव में किसी के सामने हमेशा तीन भाषण देते हैं. एक वह जिसका आपने अनुभव किया है( अभ्यास किया है,प्रैक्टिस किया है ),एक वह जिसे आपने दिया और एक वह जिसे आप देना चाहते थे.”

 «   Prev 23456 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...