1. Home
  2. ARTICLE
  3. सिविल सेवा
  4. UPPCS परीक्षा

UPPCS परीक्षा

UP PCS में किस रैंक पर मिलता है SDM और DSP पद? - पढ़ें विस्तार से

May 25, 2021
UP PCS परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों पर की जाने वाली नियुक्तियों को इस लेख में विस्तार से समझाया है। यह पद केवल उत्तर प्रदेश राज्य से सम्बंधित हैं और अन्य राज्यों में इन पदों को दूसरे नाम से भी जाना जाता है।

UP PCS 2020 में हरियाणा के मोहित रावत ने हासिल किया तीसरा स्थान, UPSC 2020 की मेंस परीक्षा भी कर चुके हैं पास

Apr 14, 2021
UP PCS 2020 के फाइनल रिजल्ट में पलवल जिले के रहने वाले मोहित रावत ने टॉप 3 में अपनी जगह बनाई है। मोहित पिछले तीन साल से UPSC एवं स्टेट PCS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

Positive India: SDM बनने का सपना पूरा करने के लिए पंजाब से आई दिल्ली, दूसरे प्रयास में टॉप की UP PCS परीक्षा - जानें टॉपर संचिता शर्मा की सफलता की कहानी

Apr 14, 2021
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सोमवार शाम UPPSC PCS 2020 परीक्षा के परिणाम घोषित किये जिसमें पंजाब की रहने वाली संचिता शर्मा ने टॉप किया। संचिता ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में हासिल की है। 

UP Calendar 2021 PDF: 13 जून को होगी पीसीएस प्रेलिम्स परीक्षा, यहाँ से डाउनलोड करे साल भर का एग्जाम कैलेंडर

Jan 16, 2021
UP Calendar 2021 PDF: उत्त्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस साल आयोजित की जाने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है. यहां देखें तय तारीखें.

जानें UPPCS मुख्य परीक्षा के लिए UPPCS 2016 के टॉपर अनुराग सिंह के टिप्स

Mar 14, 2019
UPPCS टॉपर अनुराग सिंह ने मुख्य परीक्षा के लिए अपने मूल्यवान टिप्स साझा किए हैं जो UPPCS मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए बहुत सहायक हैं।

UPPCS Topper 2016: अंजलि गंगवार की सफलता की कहानी

Feb 28, 2019
गोल्डन हार्ट और लोहे जैसी इच्छाशक्ति वाली अंजलि गंगवार ने UPPCS परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। उन्हें मेरिट लिस्ट में 40 वां स्थान मिला है और उन्हें SDM का पद दिया गया है। वह उन लोगों के लिए प्रेरणा का एक निरंतर स्रोत बन गई हैं जो प्रतिष्ठित UPPCS परीक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस लेख में उनकी सफलता की कहानी पढ़ें।

UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नों का टॉपिक-वाइज ब्रेक-अप

Nov 15, 2018
पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र से प्रश्नों का कठिनाई स्तर और वास्तविक डिज़ाइन पता चलता  हैं जिससे उम्मीदवारों को UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा को क्वालीफाई करने हेतु तैयारी के वास्तविक स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं. आइये- पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के टॉपिक्स के बारे में जानते हैं-

जानें UPPCS Prelims परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Sep 11, 2018
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPCS Prelims 2018 परीक्षा में Negative Marking लागू की है जिसके कारण परीक्षा का प्रारूप पूरी तरह से बदल गया है. इस लेख में हम बदले हुए परिदृश्य में UPPCS Prelims परीक्षा की तैयारी करने के लिए Tips और Strategies पर बात करेंगे। यह tips, आपका selection सुनिश्चित कर सकती हैं.

सिविल सेवा परीक्षा में बेहतर Essay कैसे लिखें ?

Aug 3, 2018
IAS  परीक्षा में सफल होने के लिए तथा IAS बनने के लिए Essay पेपर में अच्छे नंबर लाना अनिवार्य है.

बदले पैटर्न में कैसे पाएं सफलता

Jul 31, 2018
उप्र पीसीएस परीक्षा इस बार से संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर आयोजित होगी। बदले पैटर्न में अब वैकल्पिक विषय की तुलना में सामान्य अध्ययन पर अधिक जोर होगा। ऐसे में परीक्षा में बेहतर रणनीति एवं समय प्रबंधन के साथ कैसे पाएं सफलता, बता रहे हैं हमारे एक्सपर्ट

भारत और EU संबंध

Oct 13, 2017
भारत तथा यूरोपियन यूनियन के बीच आपसे सहयोग तथा साझेदारी का एक लम्बा इतिहास है. 14वीं शिखर वार्ता में, कई मुद्दों पर विचार किया गया तथा नयी रणनीतियो का गठन किया गया. हमने यहाँ सभी महत्वपूर्ण मुद्दों का विश्लेषण किया है.

UPPSC UPPCS प्रारम्भिक परीक्षा 2017 सामान्य अध्यन -I प्रश्न पत्र

Sep 27, 2017
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने उत्तर प्रदेश संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ प्रारंभिक परीक्षा जिसे आमतौर पर UPPCS Prelims Exam के रूप में जाना जाता है, का आयोजन किया था। प्रश्न पत्र यहाँ देखें

The Hindu in Hindi: भारत में ग्रामीण स्वास्थ्य प्रणाली

Sep 12, 2017
IAS उम्मीदवारों को IAS परीक्षा के लिए उस विषय का अध्ययन करना चाहिए जो देश के जन-नागरिकों को प्रभावित करता है। सरकार देश में कमजोर ग्रामीण स्वास्थ्य प्रणाली पर अवश्य ध्यान देना चाहिए और यह टॉपिक IAS की तैयारी के दौरान IAS उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

The Hindu in Hindi: बाढ़ के संकट को कम करने में सरकारों की भूमिका

Aug 9, 2017
यहां इस लेख में हमने भारत में बाढ़ के संकट से निपटने में केन्द्र एंव राज्य सरकारों की भूमिकाओं का उल्लेख किया है जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण विषय है। IAS उम्मीदवारों को IAS मुख्य परीक्षा के लिए इस विषय को अवश्य तैयार करना चाहिए क्योंकि यह भारत जैसे कृषि अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जो देश में लोगों, जानवरों और विभिन्न फसलों के उत्पादन को प्रभावित करता है।

The Hindu in Hindi: भारत में स्मार्ट सिटी मिशन

Aug 3, 2017
IAS उम्मीदवारों के लिए हमने स्मार्ट सिटीज मिशन का विस्तृत विवरण प्रदान किया है जिसे भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था और यह IAS परीक्षा की दृष्टि महत्वपुर्ण है। यह लेख दि हिंदू के संपादकीय पर आधारित है जो कि IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान करेंट अफेयर्स के अध्ययन सामग्री का एक प्रामाणिक स्रोत है।

12345 Next   

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App