Jagran Josh Logo

अपनी डिग्री के अनुसार कैसे पायें सरकारी नौकरी

Sep 29, 2016 14:05 IST

    अक्सर ऐसा देखा जाता है कि उच्च डिग्री के रहते हुए भी सरकारी नौकरी की चाह रखने वाला युवा सही जगह पर आवेदन नहीं कर पाते  हैं. जानकारी के अभाव और सही दिशा निर्देश की कमी के कारण सही डिग्री होते हुए भी युवा अपने सही मुकाम से वंचित रह जाते  हैं.

    पिछले दिनों स्नातकोत्तर दिव्या ने सरकारी नौकरी डाटा एंट्री आपरेटर के लिए आवेदन किया. जबकि दिव्या चाहती तो इससे बेहतर पद के लिए भी आवेदन कर सकती थी.असल में वह नहीं जानती थी कि एकेडमिक डिग्रियां बेहतर सरकारी नौकरी और उच्च पद के लिए कई अवसर प्रदान करती हैं.

    यह कहानी अकेले दिव्या की नहीं है.सैकड़ों की संख्या में ऐसे युवा हैं जो बिना अपनी एकेडमिक डिग्री के महत्व को जानें किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवदेन कर देते हैं. हालाँकि यह निश्चित ही आपके डिग्री और योग्यता के साथ न्याय नहीं कहा जा सकता. इसके लिए यह आवश्यक  है कि सरकारी नौकरी के लिए आवदेन करने से पहले कुछ तथ्यों का अध्ययन अवश्य करें. आपकी एकेडमिक डिग्री आपको किस प्रकार की नौकरी के अवसर प्रदान करती है, उसमें सफल होने की कितनी संभावना है, क्या आपकी डिग्री पद विशेष के लिए उपयुक्त है? सरकारी नौकरी की तैयारी से पहले इन तमाम सवालों को जानें ताकि आपके सामने बहुत सारी सरकारी नौकरी के अवसर हाथ से निकल नहीं जाए.

    सरकारी नौकरी में अवसर - सरकारी संगठनें उन तमाम कौशल और क्षमताओं का स्वागत करती हैं जो 10वीं, 12वीं, डिप्लोमा आईटीआई आदि क्षेत्रों से हासिल होती हैं.समय समय पर सरकारी संगठनें अपनी नोटीफिकशन जारी करती रहती हैं जिससे उपयुक्त उम्मीदवार को विषय विशेष के बारे में पता चलता रहता है.ज्यादातर उम्मीदवारों को पता ही नहीं होता कि वे कई अन्य सरकारी क्षेत्रों में भी आवेदन कर  सकते हैं मसलन वायु सेना, रेलवे, फौज, भारतीय समुद्री सेना.इन तमाम क्षेत्रों में उन्हें अपनी एकेडमिक  शिक्षा के अनुसार आवेदन भरना चाहिए ताकि वे इन सभी अवसरों का सही लाभ उठा सकें.

    सरकारी नौकरी में सफलता प्राप्त करने के लिए उपयोगी 10 टिप्स

    10वीं पास - सरकारी नौकरी के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है.यह भी जरूरी नहीं है कि आपके पास किसी प्रकार का डिप्लोमा हो.अगर आप मैट्रिक यानी 10वीं के बाद सरकारी नौकरी से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए मेहनत शुरु कर दें.ऐसे अभ्यर्थियों के लिए सरकारी संगठनों, सर्विस कमिशन आदि डिपार्टमेंट में तमाम किस्म की नौकरियां मौजूद हैं.

    दसवीं पास छात्र एलडीसी, आर्मी, पुलिस, कृषि, पियोन, लेबर, वाशर मैन, फिटर, टेक्नीशियन, कुक, स्टाफ कार ड्राइवर, टेलर, वेल्डर, फायरमैन जैसे तमाम सरकारी नौकरियों में आवदेन कर सकते हैं.

     

    12वीं पास - सामान्यतः 12वीं के बाद नौकरी करने को लोग मजबूरी आदि से जोड़ते हैं.लेकिन सच्चाई यह नहीं है.दरअसल 12वीं के बाद भी आपको उतनी ही कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ता है जितना किसी स्नातकोत्तर को गुजरना पड़ सकता है.हालांकि इनके स्तर अलग अलग होते हैं.बहरहाल यदि 12वीं पास के बाद आपने सरकारी नौकरी करने का तय किया है तो यह समझें कि आपको किन- किन क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है? आपके पास असंख्य विकल्प मौजूद हैं.12वीं पास के बाद पुलिस, मेडिकल, एसएससी, रेलवे और बैंकों आदि में आवेदन किया जा सकता है.आप अपने क्षेत्र विशेष के अनुसार भी अप्लाई कर सकते हैं.

    कम समय और थोड़े प्रयास में कैसे पाएं सरकारी नौकरी?

    इन क्षेत्रों के अलावा भी कई क्षेत्र हैं जहां 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन भर सकता है मसलन एलडीसी, स्टेनो डी, स्टेनो सी, डाटा एंट्री आपरेटर, एयरमैन, सैपर, जवान, यूपीएससी द्वारा संचालन किया जाने वाला एससीआरए, एनडीए, एनए, रेलवे हेतु टीटीई, टीसी, सीसी, क्लर्क आदि के लिए नव सिखिये के तौर पर भी आवेदन किया जा सकता है.यही नहीं एलआईसी एजेंट, जूनियर असिस्टेंट, पियोन, इलेक्ट्रिशियन आदि विकल्प भी मौजूद हैं.

     

    स्नातक जिन अभ्यर्थियों के पास स्नातक की डिग्री हो उनके लिए सरकारी नौकरियों की कोई कमी नहीं है.प्रत्येक वर्ष हजारों सरकारी नौकरियों की जगह खाली होती है.इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्नातक डिग्री वालों की सरकारी संगठनों में कितनी आवश्यकता है.इसके अलावा आप यह भी समझें कि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है जो आपको खुद-ब-खुद 10+2 से बेहतर विकल्प की ओर ले जाती है.अतः इस बात को जहन में रखते हुए अवसर तलाशें.साथ ही इस बात की अनदेखी न करें कि आपके पास किस क्षेत्र से संबंधित  स्नातक की डिग्री मौजूद है.उस हिसाब से आप जूनियर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर जैसे आदि पदों के लिए अपनी डिग्री के अनुसार आवदेन कर सकते हैं.

    स्नातक डिग्री से जुड़े क्षेत्र हैं प्रोडक्शन असिस्टेंट, प्रोजेक्ट मैनेजर, जनरल मैनेजर, डाई. मैनेजर, एक्जीक्यूटिव हेड, जूनियर इंजीनियर, ब्लाक अकाउंटेंट, ब्लाक मैनेजर, स्टैटिस्टीकल असिस्टेंट, सब इंजीनियर आदि. स्नातक की डिग्री के बाद आवेदक चाहे तो आईएएस, यूपीएससी, एसएससी, रेलवे परीक्षाएं, बैंक परीक्षाएं, एनटीपीसी, भेल और राज्यों की सिविल सर्विस परीक्षाओं में बैठ सकते हैं

    स्नातकोत्तर - पोस्ट ग्रेजुएट यानी स्नातकोत्तर की डिग्री के बाद कैंडीडेट के पास अच्छा खासा कौशल हो जाता है तथा साथ ही बेहतरीन एकेडमिक डिग्री भी.कौशल और एकेडमिक डिग्री का मिश्रण आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकता है.लेकिन इसके लिए सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है.सरकारी संगठनों में स्नातकोत्तर अभ्यर्थियों के लिए अपार अवसर मौजूद हैं.खासकर यदि आपके पास मैनेजमेंट, मेडिकल, शिक्षण, सिविल, अकाउंट, कृषि, बायो, इंजीनियरिंग, खेल-कूद, कानून आदि क्षेत्रों की डिग्री है तो सरकारी नौकरियों में आप अपना बेहतर भविष्य देख सकते हैं. ऐसे अभ्यर्थी न सिर्फ सरकारी नौकरियों के लिए वरन सेमी गवर्नमेंट संस्थानों में भी सरकारी नौकरियों के लिए आवदेन कर सकते हैं.

    पोस्ट ग्रेजुएट के बाद आवेदक चाहे तो आईएएस, यूपीएससी, एसएससी, रेलवे परीक्षाएं, बैंक परीक्षाएं, एनटीपीसी, भेल और राज्यों की सिविल सर्विस परीक्षाओं में भी बैठ सकते हैं.

    पंजाब में पटवारी के 2084 पदों के लिए करें आवेदन

    डिप्लोमा - इन दिनों जो छात्र किसी कारण वश अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते, वे डिप्लोमा कर कम समय में किसी अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं.यह अच्छा तरीका है.इससे न सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिलती हैं बल्कि सरकारी नौकरियों में भी डिप्लोमा को महत्व दिया जा रहा है.जिन अभ्यर्थियों के पास डिप्लोमा है, वे अपने क्षेत्र से जुड़ी सरकारी नौकरियां तलाश सकते हैं.डिप्लोमा हासिल करने वाले अभ्यर्थी चाहें तो असिस्टेंट, टेक्नीशियन, ट्रेड्समैन, स्टेनोग्राफर, मेकैनिक आदि पदों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

    नवोदय विद्यालय में निकली टीजीटी, पीजीटी सहित अन्य 2072 पदों पर वेकेंसी

    आईटीआई - आईटीआई से जुडी सरकारी नौकरियों ने लाखों युवाओं को रोजगार प्रदान किया है. तुलनात्मक रूप से इसमें थोड़े कम मेहनत की आवश्यकता होती है. इसके अलावा इसमें नौकरी मिलने की संभावना भी काफी ज्यादा है.असल में हर सरकारी संगठन में आईटीआई से जुड़ी तमाम नौकरियां मौजूद होती हैं. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न सरकारी संस्थानों में तकनिकी क्षेत्रों में आईटीआई के लिए ढेरों संभावनाएं मौजूद है. अतः यदि आपने आईटीआई कर रखा है और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो ज्यादा देर न करें.जितना जल्दी संभव हो सरकारी नौकरी के लिए आवदेन करें.

    डीएमआरसी में एग्ज़ीक्यूटिव और नन-एग्ज़ीक्यूटिव के 3428 पदों पर वेकेंसी

    आईटीआई कर चुके अभ्यर्थी इलेक्ट्रोप्लेटर, फिटर, मेकीनिस्ट ग्राइंडर, मिस्त्री, मेकैनिक इलेक्ट्रोनिक्स, पेंटर, प्लंबर, पम्प मेकैनिक, वायरमैन, वेल्डर, टर्नर, आर्ट एंड क्राफ्ट, कृषि, फार्म मशीनरी, आपरेटर, अटेंडेंट, कटिंग, दर्जी, कारपेंटर, बुक बाइंडिंग, फ्रिज मेकैनिक, एसी मेकैनिक, इलेक्ट्रीशन आदि की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    एलएलबी - अगर एलएलबी करने के बाद भी आप इस असमंजस में हैं कि किस फर्म में आपको नौकरी मिल सकती है, तो आपको यह समझना आवश्यक है कि आपने एक क्षेत्र विशेष का चयन कर लिया है और बेहतर भविष्य के लिए इसी क्षेत्र से जुड़ी नौकरियों का चयन करें. एलएलबी डिग्री वाले अभ्यर्थी उच्च न्यायालय तथा सर्वोच्च न्यायालय में अधिवक्ता बनने के अतिरिक्त चाहें तो सरकारी एजेंसियों, ज्यूडिशियल परीक्षाओं के तहत की जाने वाली नौकरियां, बैंक (लीगल डिपार्टमेंट), आदि में भी काम कर सकते हैं.

    मेडिकल जॉब  -  मेडिकल की डिग्री लेने के बाद आप सरकारी अस्पताल तथा निजी अस्पताल कहीं भी डॉक्टर के रूप में नियुक्त हो सकते हैं. अगर आपको किसी के अधीन काम करना पसंद न हो तो आप अपना निजी क्लिनिक खोल सकते हैं.

     

    दिनों दिन बढती आबादी के कारण सरकारी अस्पतालों में अच्छे और पढ़े लिखे डाक्टरों की डिमांड बढ़ती जा रही है. मेडिकल से जुड़े अभ्यर्थी एनेस्थेटिक, औषधि, बाल चिकित्सक, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, प्रसूति शास्त्र, नेत्र विज्ञान, रेडियोलाजी, पैथोलाजी, मनोरोग विशेषज्ञ, सर्जरी आदि क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में अप्लाई कर सकते हैं.

    तो देर किस बात की, अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यथाशीघ्र अपनी डिग्रियों के अनुसार उपलब्ध रिक्तियों के लिए तत्काल आवेदन कर सफलता प्राप्त करें. 

    वेस्ट बंगाल में निकली प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) के 42,949 पदों पर वेकेंसी

     

    Tags

      Commented

        Latest Videos

        Register to get FREE updates

          All Fields Mandatory
        • (Ex:9123456789)
        • Please Select Your Interest
        • Please specify

        • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
          ajax-loader
        • A verifcation code has been sent to
          your mobile number

          Please enter the verification code below

        Newsletter Signup
        Follow us on
        X

        Register to view Complete PDF