]}
Search

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013: टिप्स और रणनीति

जागरणजोश डॉट कॉम अभ्यर्थियों को आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क परीक्षा हेतु टिप्स और रणनीति उपलब्ध करा हैं.

Nov 14, 2013 11:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों में लिपिकों की भर्ती के लिए संयुक्त लिखित परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है. लिखित परीक्षा 30 नवंबर 2013, 01 दिसंबर 2013, 07 दिसंबर 2013, 08 दिसंबर 2013, 14 दिसंबर 2013 और 15 दिसंबर 2013 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा देशभर में विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाइन फॉर्मेट के माध्यम से आयोजित की जाएगी. 

image

परीक्षा की संरचना इस प्रकार है, जो निम्नानुसार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

टेस्ट्स का नाम

अधिकतम अंक

कुल  समय

तर्क-क्षमता

40

2 घंटे

अंग्रेजी भाषा

40

संख्यात्मक योग्यता

40

बैंकिंग उद्योग के विशेष संदर्भ सहित सामान्य जागरूकता)

40

कंप्यूटर-ज्ञान

40

कुल

200


Jagranjosh.com अभ्यर्थियों के लिए एक आदर्श गंतव्य है, जहाँ उन्हें समस्त बैंकिंग-परीक्षाओं की पूरी जानकारी मिलती है, जैसे कि अधिसूचना, पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र, मॉडल अभ्यास-सेट, ऑनलाइन टेस्ट, ईबुक्स आदि. हमारी बैंकिंग टीम परीक्षा की आवश्यकताओं को उचित रूप से समझते हुए उपयुक्त संघटकों को मिलाकर सारे उत्पाद विकसित करती है. यहाँ आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013 के सभी 5 खंडों के लिए कुछ टिप्स और रणनीतियाँ प्रस्तुत हैं.

अंग्रेजी भाषा : टिप्स
अंग्रेजी भाषा को आईबीपीएस लिपिक परीक्षा का एक दिलचस्प खंड समझा जाता है, जिसके लिए अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. इसमें अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को शब्द-भंडार की शक्ति सुदृढ़ करनी आवश्यक है. अभ्यर्थियों को अपनी व्याकरणिक संकल्पनाएँ विकसित करने का प्रयास करना चाहिए. इस खंड में आम तौर पर लेखांश-आधारित प्रश्न, वाक्यों में आम गलतियाँ, रैपिड फिलर्स, क्लोज टेस्ट, विपरीतार्थक शब्द, समानार्थक शब्द आदि शामिल होते हैं.

संख्यात्मक योग्यता : टिप्स
संख्यात्मक योग्यता के प्रश्न हल करने के लिए अभ्यर्थियों को आधारभूत गणनाओं और सन्निकटीकरण (एप्रोक्सिमेशन) की संकल्पनाओं का ज्ञान होना होना चाहिए. आधारभूत संकल्पनाओं के ज्ञान की स्पष्टता अभ्यर्थियों को  सीधे सही विकल्प पर ले जाएगी. इसके अतिरिक्त, संख्यात्मक योग्यता वाले खंड के लिए गति सर्वप्रमुख अपेक्षा है. इस खंड में सामान्यत: सरलीकरण, सन्निकटीकरण, लाभ और हानि प्रतिशत, बट्टा, औसत, आंकड़ा-निर्वचन, समय और कार्य आदि टॉपिक्स से प्रश्न आते हैं.

तार्किक अभिवृत्ति : टिप्स
तर्क-क्षमता वाले खंड की तैयारी के लिए मानसिक सजगता और तार्किक कौशल अपेक्षित हैं. इस खंड में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए अभ्यर्थी को मॉडल प्रश्नपत्रों और पिछले वर्षों के परीक्षा-प्रश्नपत्रों से ऐसे ही प्रश्नों के अभ्यास द्वारा प्रश्नों का स्वरूप समझना चाहिए. इस खंड में शाब्दिक और गैर-शाब्दिक रीजनिंग के टॉपिक्स से प्रश्न आते हैं, जिनमें एनालॉजी, इनपुट-आउटपुट, वर्गीकरण, निगमन (सिलोजिज्म), अनुमान (इन्फेरेंसेस) आदि शामिल हैं.

सामान्य जागरूकता : टिप्स
आईबीपीएस लिपिक परीक्षा प्रश्नपत्र का यह एक अंकदायी (स्कोरिंग) खंड है. इस खंड की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को बैंकिंग उद्योग और अर्थव्यवस्था पर नजर रखनी चाहिए. इसके लिए बैंकिंग-जागरूकता के साथ सामान्य जागरूकता अपेक्षित है. जीए के खंड में भारत की बैंकिंग-प्रणाली, मुद्रा, बजट-निर्माण, वित्तीय आयोजना, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन आदि टॉपिक शामिल हैं.

कंप्यूटर-ज्ञान
कंप्यूटर-ज्ञान खंड भी इस प्रश्नपत्र का एक अंकदायी खंड है. इसके लिए कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान, नेटवर्किंग, इंटरनेट और कम्यूनिकेशन के साथ इस क्षेत्र में होने वाले नए अनुसंधानों की जानकारी अपेक्षित है. इस खंड में कंप्यूटर-कंपोनेंट्स, लैंग्वेजेज, ऑपरेशंस, नेटवर्किंग आदि टॉपिक शामिल हैं.

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा: सामान्य जागरूकता – टिप्स और रणनीतियाँ

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क परीक्षा 2013: ऑनलाइन परीक्षा हेतु कॉल लेटर

image

Related Stories