Search

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013 : परीक्षा के लिए क्या करें और क्या न करें

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई लिपिक परीक्षा 2013 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं.

Nov 26, 2013 10:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई लिपिक परीक्षा 2013 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए यहाँ कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं, जिससे कि उनसे गलतियाँ कम से कम हों और वे पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दे सकें. इन सरल और आसान टिप्स का पालन करके अभ्यर्थी उन बाधाओं को आसानी से दूर कर सकते हैं, जो परीक्षा में उनका निष्पादन खराब कर सकती हैं.  

बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) लिपिकीय संवर्ग में भर्ती के लिए सामान्य लिखित परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है. लिखित परीक्षा 30 नवंबर 2013, 01 दिसंबर 2013, 07 दिसंबर 2013, 08 दिसंबर 2013, 14 दिसंबर 2013 और 15 दिसंबर 2013 को आयोजित की जाएगी.

Jagranjosh.com के बैंकिंग विशेषज्ञ कुछ अत्यंत महत्त्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिनका परीक्षा देते समय हर उम्मीदवार को अनिवार्यत: पालन करना चाहिए.

समय के पाबंद रहें
परीक्षा में समय की पाबंदी हर उम्मीदवार के लिए अनिवार्य अपेक्षा है. उम्मीदवार को परीक्षा-कक्ष में परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले उपस्थित रहना चाहिए.

साथ लाए जाने वाले दस्तावेज
परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को कॉल लेटर में दिए गए स्थान पर अपना हाल का रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ चिपकाना चाहिए.

सत्यापन के प्रयोजन के लिए उन्हें कॉल लेटर के साथ फोटो पहचान प्रमाण की जेरोक्स कॉपी भी रखनी चाहिए.

उम्मीदवारों को परीक्षा-कक्ष में इनविजिलेटर की उपस्थिति में कॉल लेटर में दिए गए स्थान पर अपने हस्ताक्षर करना और अँगूठे का निशान लगाना भी जरूरी है. 

परीक्षा-कक्ष में क्या न करें
•    ऑनलाइन टेस्ट के दौरान किसी अनुचित साधन का इस्तेमाल न करें.
•    किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा न दें और न अपने स्थान पर किसी अन्य को परीक्षा देने दें.
•    परीक्षा-स्थल पर दुर्व्यवहार न करें.
•    अपनी उम्मीदवारी के लिए किसी भी तरीके से सहायता न लें.
•    दोषी पाए जाने पर बैंक द्वारा उम्मीदवार को किसी भी परीक्षा के लिए ऑनलाइन टेस्ट से स्थायी रूप से या निर्दिष्ट अवधि के लिए अयोग्य ठहराया जाएगा.
•    परीक्षा-कक्ष के भीतर कैलकुलेटर न लाएँ.

मोबाइल फोनों का इस्तेमाल
मोबाइल फोन/पेजर/कैलकुलेटर/किताबें/नोट्स या ऐसा कोई अन्य उपकरण परीक्षा-कक्ष के भीतर लाना मना है. इन अनुदेशों का उल्लंघन करने पर उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है और उसके विरुद्ध भावी परीक्षाओं में बैठने पर प्रतिबंध लगाने सहित अनुशासनिक कार्रवाई की जा सकती है.  

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013 : परीक्षा हेतु सामान्य निर्देश

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013 : स्मरणीय बिंदु

Related Stories