]}
Search

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा 2013 : परीक्षा हेतु सामान्य निर्देश

जागरणजोश डॉट कॉम अभ्यर्थियों को आईबीपीएस द्वारा उपलब्ध कराए गए कुछ सामान्य निर्देश उपलब्ध करा हैं, जिनका पालन अभ्यर्थियों द्वारा किया जाना है.

Nov 15, 2013 09:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) लिपिकों की भर्ती के लिए संयुक्त लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. लिखित परीक्षा 30 नवंबर 2013, 01 दिसंबर 2013, 07 दिसंबर 2013, 08 दिसंबर 2013, 14 दिसंबर 2013 और 15 दिसंबर 2013 को आयोजित की जाएगी. यहाँ आईबीपीएस द्वारा उपलब्ध कराए गए कुछ सामान्य निर्देश प्रस्तुत हैं, जिनका पालन अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के लिए जाते समय किया जाना है.

नोट किए जाने योग्य विवरण  
कृपया कॉल-लैटर में दिया गया अपना रोल नंबर, परीक्षा की तारीख, समय और स्थान ध्यानपूर्वक नोट कर लें. कृपया यह भी नोट करें कि यह कॉल-लैटर किसी बैंक में नौकरी का प्रस्ताव नहीं है.

•    समय पर उपस्थिति
आपको परीक्षा-कक्ष में कॉल-लैटर में दिए गए समय से पूर्व उपस्थित होना है. देरी से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा-कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस संबंध में किसी पूछताछ पर ध्यान नहीं दिया जाएगा.

•    कॉल-लैटर सरेंडर करना है
परीक्षा-स्थल पर जाते समय इस कॉल-लैटर को अपने मूल फोटो-परिचयपत्र और उसकी एक फोटोकॉपी सहित अपने साथ लेकर जाएँ. फोटो-परिचयपत्र की फोटोकॉपी पर अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें. अगर आप अपना कॉल-लैटर अपने मूल फोटो-परिचयपत्र और उसकी एक फोटोकॉपी सहित अपने साथ लेकर नहीं जाएँगे, तो आपको परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा. आपको परीक्षा-कक्ष में इनविजिलेटर की मौजूदगी में अपने कॉल-लैटर पर दिए गए संबंधित स्थानों पर स्पष्ट रूप से अपने अँगूठे की छाप देनी होगी और स्पष्ट रूप से ही हस्ताक्षर करने होंगे. आपको अपना कॉल-लैटर अपने फोटो-परिचयपत्र की कॉपी के साथ स्टेपल करके परीक्षा-कक्ष में इनविजिलेटर द्वारा अभ्यर्थियों से कॉल-लैटर एकत्र किए जाते समय उन्हें सौंपना होगा.

•    निर्देशों का पालन
आपको परीक्षा, जिसके लिए कि आपको बुलाया गया है, के समस्त चरणों में टेस्ट-प्रशासकों और इनविजिलेटरों द्वारा दिए जाने वाले निर्देशों का निष्ठा से पालन करना चाहिए. अगर आप निर्देशों का उल्लंघन करेंगे, तो आपको योग्य ठहरा दिया जाएगा और परीक्षा-कक्ष से बाहर जाने के लिए भी कहा जा सकता है.  

•    किताबों, नोट्स का प्रयोग और नकल करना या सहायता प्राप्त करना/देना मना है. घड़ी से अलग या उसमें लगा कैलकुलेटर, पेजर, सेलफोन, किताबें, स्लाइड रूल्स, फुट रूल्स, नोटबुक्स या लिखित नोट्स परीक्षा-कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. जो अभ्यर्थी नकल करते या सहायता प्राप्त करते या देते पाया जाएगा, उसे योग्य ठहराया जाएगा.

•    बिना अनुमति के अपनी सीट न छोड़ें.

•    स्टेशनरी का प्रयोग
अपने साथ एक बॉलपॉइंट पेन अवश्य ले जाएँ.
•    रफ वर्क उपलब्ध कराई जाने वाली शीट पर ही करना है.

आपको समस्त आवश्यक रफ वर्क उपलब्ध कराई जाने वाली शीट पर ही करना चाहिए. टेस्ट खत्म होने के बाद रफ वर्क के लिए दी गई शीट आपको कक्ष से बाहर जाने से पहले इनविजिलेटर को सौंप देनी जानी चाहिए.
•    यात्रा-भत्ता देय नहीं
परीक्षा के संबंध में कोई यात्रा-भत्ता या अन्य खर्च नहीं दिया जाएगा.

•    परीक्षा के संचालन के संबंध में कोई समस्या पैदा हो जाने की संभावना से पूर्णत: इनकार नहीं किया जा सकता, जो टेस्ट की डिलीवरी और/या रिजल्ट के जेनरेशन को प्रभावित कर सकती है. उस स्थिति में, उस समस्या को दूर करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा, जिसमें आवश्यक प्रतीत होने पर दूसरी परीक्षा आयोजित करना भी शामिल हो सकता है.

आईबीपीएस लिपिक परीक्षा: सामान्य जागरूकता – टिप्स और रणनीतियाँ

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क परीक्षा 2013: ऑनलाइन परीक्षा हेतु कॉल लेटर

Related Stories