Search

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: चयन-प्रक्रिया

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी परीक्षा 2014 की चयन-प्रक्रिया में सामान्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेजों का सत्यापन शामिल है.

Nov 25, 2013 09:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और अन्य सहभागी संगठनों में स्केल-I और/या स्केल-II में विधि अधिकारी, राजभाषा अधिकारी, सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी, मानव संसाधन/कार्मिक अधिकारी, विपणन अधिकारी, चार्टर्ड अकाउंटेंट और प्रबंधक ऋण/वित्तीय कार्यपालक आदि विशेषज्ञ संवर्ग के अधिकारियों के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. पात्र अभ्यर्थी निर्धारित फॉर्मेट में सामान्य लिखित परीक्षा (सीडब्ल्यूई स्पेशल-III) हेतु पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

image

 

 

 

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक निर्दिष्ट चयन-प्रक्रिया से गुजरना होगा. इस चयन-प्रक्रिया में सामान्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेजों का सत्यापन शामिल है. इनमें से लिखित परीक्षा सबसे पहले होगी, जिसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

सामान्य लिखित परीक्षा
विधि अधिकारी स्केल-I व II और राजभाषा अधिकारी स्केल-I के पदों के लिए आयोजित की जाने वाली सामान्य लिखित परीक्षा के चार खंड हैं — तर्क-क्षमता, अंग्रेजी भाषा, बैंकिंग उद्योग के विशेष संदर्भ सहित सामान्य जागरूकता और व्यावसायिक ज्ञान.

जबकि सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी स्केल-I व II, कृषि क्षेत्र अधिकारी स्केल-I, मानव संसाधन/कार्मिक अधिकारी स्केल-I, विपणन अधिकारी स्केल-I, चार्टर्ड अकाउंटेंट स्केल-II और प्रबंधक ऋण/वित्तीय कार्यपालक स्केल-II के पदों के लिए आयोजित की जाने वाली सामान्य लिखित परीक्षा के चार खंड इस प्रकार हैं — तर्क-क्षमता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक अभिवृत्ति और व्यावसायिक ज्ञान.

इस प्रकार दोनों परीक्षाओं में तीन खंड तो समान हैं, केवल एक खंड (बैंकिंग उद्योग के विशेष संदर्भ सहित सामान्य जागरूकता या मात्रात्मक अभिवृत्ति) अलग है.

स्कोर
प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा विभिन्न सत्रों (यदि आयोजित किए गए) में प्राप्त करेक्टेड स्कोर्स को इक्विपर्सेंटाइल पद्धति के प्रयोग द्वारा सामान्यीकृत (नॉर्मलाइज) किया जाएगा. हर अभ्यर्थी को प्रत्येक टेस्ट में और साथ ही उन सबके योग में भी एक न्यूनतम स्कोर प्राप्त करना होगा, तभी उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने पर विचार किया जाएगा.

परीक्षा के समय ले जाए जाने वाले दस्तावेज
ऑनलाइन परीक्षा के लिए जाते समय अभ्यर्थियों को ये दस्तावेज साथ ले जाने होंगे — 1) संबंधित तारीख, पद और परीक्षा-सत्र के लिए वैध कॉल-लेटर, 2) फोटो पहचान प्रमाण मूल रूप में, और 3) फोटो पहचान प्रमाण की फोटोकॉपी.

साक्षात्कार
सीडब्ल्यूई स्पेशल-III परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को बाद में बैंकों/सहभागी संगठनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. अभ्यर्थियों को अपने कॉल-लेटर अधिकृत आईबीपीएस वेबसाइट www.ibps.in से डाउनलोड करने होंगे.

साक्षात्कार के लिए कुल 100 अंक आबंटित किए गए हैं. साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40% प्रतिशत (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 30%) स्कोर प्राप्त करना आवश्यक है. ऑनलाइन सीडब्ल्यूई स्पेशल-III और साक्षात्कार का वेटेज (अनुपात) 80 : 20 होगा. अभ्यर्थियों का संयुक्त फाइनल स्कोर उनके द्वारा सीडब्ल्यूई स्पेशल-III और साक्षात्कार में प्राप्त कुल 9 स्कोर्स के आधार पर निकाला जाएगा. आगे की आबंटन-प्रक्रिया, जिसका विवरण बाद में आईबीपीएस वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा, हेतु शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए अभ्यर्थी सीडब्ल्यूई और साक्षात्कार दोनों में उपयुक्त पाए जाने चाहिए. 

साक्षात्कार के समय प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज
अभ्यर्थियों को अपनी पात्रता और पहचान प्रमाणित करने के लिए साक्षात्कार के समय निम्नलिखित दस्तावेज मूल रूप में, उनकी एक-एक सत्यापित प्रति सहित, प्रस्तुत करने होंगे —
•    वैध साक्षात्कार कॉल-लेटर का प्रिंटआउट
•    सीडब्ल्यूई स्पेशल-III के लिए पंजीकृत ऑनलाइन आवेदन-फॉर्म का सिस्टम-जेनरेटेड वैध प्रिंटआउट
•    जन्मतिथि का प्रमाण (जन्म-प्रमाणपत्र या एसएसएलसी/कक्षा X का प्रमाणपत्र, जिसमें जन्मतिथि अंकित हो)
•    फोटो पहचान प्रमाण
•    शैक्षिक योग्यताओं के अंकपत्र और प्रमाणपत्र
•    एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के मामले में भारत सरकार द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति-प्रमाणपत्र
•    शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों की श्रेणी के मामले में निर्धारित फॉर्मेट में चिकित्सा-प्रमाणपत्र
•    भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थी को डिस्चार्ज प्रमाणपत्र/पेंशन भुगतान प्रमाणपत्र की एक प्रति और अंतिम/वर्तमान रैंक का दस्तावेजी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना है
•    सरकारी/अर्धसरकारी कार्यालयों/सार्वजानिक क्षेत्र के उपक्रमों में कार्यरत अभ्यर्थियों के मामले में अनापत्ति प्रमाणपत्र   
•    अनुभव प्रमाणपत्र.

पहचान का सत्यापन
परीक्षा-कक्ष में और साथ ही साक्षात्कार के समय भी कॉल-लेटर तथा अभ्यर्थी का फोटो पहचान प्रमाण मूल रूप में, उनकी एक-एक फोटो-प्रति सहित, सत्यापन के लिए इनविजिलेटर को प्रस्तुत करने आवश्यक हैं. फोटो पहचान प्रमाण इनमें से कोई भी हो सकता है — पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर कार्ड/ फोटो लगी बैंक-पासबुक/राजपत्रित अधिकारी द्वारा आधिकारिक लेटरहेड पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/जनप्रतिनिधि द्वारा आधिकारिक लेटरहेड पर जारी फोटो पहचान प्रमाण/मान्यताप्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय द्वारा जारी हाल का वैध पहचान-पत्र/फोटोयुक्त आधार कार्ड/कर्मचारी पहचान-पत्र/फोटोयुक्त बार कौंसिल पहचान-पत्र. अभ्यर्थी की पहचान कॉल-लेटर पर प्रस्तुत उसके विवरण, उपस्थिति-सूची और प्रस्तुत किए गए अपेक्षित दस्तावेजों के संदर्भ में की जाएगी. अभ्यर्थी की पहचान संदिग्ध होने पर उसे परीक्षा/साक्षात्कार में आने से रोका जा सकता है.

अत: उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस चयन-प्रक्रिया का पालन करने की उपयुक्त तैयारी कर लेनी चाहिए.

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: परीक्षा पद्धति

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: महत्वपूर्ण तिथियां

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: अधिसूचना

Related Stories