Search

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: तर्कशक्ति – टिप्स व रणनीति

jagranjosh.com छात्रों के अच्छे परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए खंडवार सुझाव और रणनीति संबंधी टिप्स दे रहा है.

Jan 15, 2014 11:26 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) देश में सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में विशेषज्ञ अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आम लिखित परीक्षा (कॉमन रिटेन एग्जामिनेशन) आयोजित करता है. प्रश्न पत्र में 4 खण्डों– तर्कशक्ति, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक अभिवृत्ति (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड) और पेशेवर ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं. jagranjosh.com की बैंकिंग टीम उम्मीदवारों की तैयारी के लिए उपयुक्त सामग्री प्रस्तुत करने हेतु कटिबद्ध है. छात्रों के अच्छे परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए, हम खंडवार सुझावों और रणनीतियां दे रहे हैं. तर्कशक्ति खंड के लिए कुछ सुझाव और रणनीतियों का नीचे उल्लेख किया जा रहा हैः-

image

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी 2014 के लिए महत्वपूर्ण पाठ दिशानिर्देशः तर्कशक्ति

लॉजिकल रीजनिंग (तार्किक तर्कशक्ति)

बहुत महत्वपूर्ण

 

डेटा सफिशियंसी (डेटा पर्याप्तता)

बहुत महत्वपूर्ण

 

साइलोगिज्म

बहुत महत्वपूर्ण

 

इनपुट– आउटपुट 

बहुत महत्वपूर्ण

 

कोडिंग– डिकोडिंग

बहुत महत्वपूर्ण

 

एनालोगी (सादृश्य) 

 

महत्वपूर्ण

रक्त संबंध 

बहुत महत्वपूर्ण

 

पजल टेस्ट (पहेली परीक्षा)

बहुत महत्वपूर्ण

 

डायरेक्शन सेंस

 

महत्वपूर्ण

लॉजिकल वेन डायग्राम

 

महत्वपूर्ण

वर्णमाला और अल्फा संख्यात्मक क्रम परीक्षा

बहुत महत्वपूर्ण

 

पात्रता परीक्षा

बहुत महत्वपूर्ण

 

अरेंजमेंट्स– लीनीयर एवं सर्कुलर

बहुत महत्वपूर्ण

 

नौन वर्बल रीजनिंग– गैर मौखिक तर्कशक्ति

बहुत महत्वपूर्ण

 

नोटः बीते वर्षों में पूछे जाने वाले प्रश्नों के आधार पर तैयार किया गया है.

मानसिक सतर्कता
मानसिक सतर्कता और तार्किक कौशल आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी परीक्षा के तर्क खंड को हल करने के लिए जरूरी है क्योंकि तर्कशक्ति के सवालों के हल करने के लिए ये आवश्यक हैं. उम्मीदवारों को इस खंड के प्रश्नों को तार्किक रूप से हल करने की कोशिश करनी चाहिए. मानसिक सतर्कता को बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को ज्यादा– से – ज्यादा अभ्यास करना चाहिए, ऑनलाइन टेस्ट देना, दोस्तों के साथ विभिन्न विषयों पर  समूह चर्चाएं करना और बड़ी संख्या में पहेलियों को हल करने की कोशिश करनी चाहिए.

अवधारणा की समझ
क्लर्कों की भर्ती के लिए होने वाले सामान्य लिखित परीक्षा की तैयारी करते समय उम्मीदवारों के लिए तर्कशक्ति के हर अवधारणा की उचित समझ आवश्यक है. इसके अलावा, उन्हें पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को देखकर परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने की जरूरत है. इसके लिए उम्मीदवारों को अच्छी पठन सामग्री का अध्ययन करना चाहिए जो खासतौर पर आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी परीक्षा के लिए तैयार की जाती हैं.

समय प्रबंधन कौशल
उम्मीदवारों को अपने समय प्रबंधन कौशल को विकसित करने की जरूरत है ताकि वे तेजी से सवालों को हल कर सकें. उम्मीदवारों को कम–से–कम समय में ज्यादा– से – ज्यादा सवालों तो हल करने के लिए अभ्यास करना चाहिए. यह समय विषय/ तैयारी और अभ्यास के हिसाब से बांटा जाना चाहिए.

अभ्यास
अपनी गति बढाने के लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्ष के सवालों औऱ मॉडल प्रश्न पत्रों का ज्यादा–से–ज्यादा अभ्यास करना चाहिए जो उन्हें क्लर्क की होने वाली परीक्षा में अच्छे अंक लाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, तर्कशक्ति खंड में अपनी  गति को जांचने के लिए ऑनलाइन टेस्ट बेहतर विकल्प साबित होंगे.

image

आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (सीडब्ल्यूई एसपीएल-III) परीक्षा 2014: परीक्षा पद्धति


Related Stories