Jagran Josh Logo

आजादी के सुनहरे मौके पर युवाओं के लिए भारतीय सेना में 2100 से अधिक नौकरियों के अवसर

Aug 9, 2016 04:05 IST

    हमारा देश प्रत्येक वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस पूरी शानोशौकत से मनाने जा रहा है और हम सब जानते हैं कि भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी दिलाने और इस आजादी को अत्यंत गरिमामय बनाये रखने में भारतीय सेना – जल, थल और वायुसेना का अतुलनीय योगदान रहा है. हम भारत के शहीद वीरों और जांबाज सैनिकों के सामने नतमस्तक हैं.

    भारतीय सेना ने हमेशा से ही अपने देश के युवा वर्ग को सेना में नौकरी करने के गरिमामय अवसर दिए हैं. आज हम जागरण जोश की ओर से भारतीय सेना द्वारा युवा वर्ग को इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उपलब्ध कराये गए कुछ ऐसे ही सम्मानजनक पदों की चर्चा कर रहे हैं, जिन पदों पर नियुक्त होना प्रत्येक देशभक्त युवा के लिया गौरवपूर्ण होगा. हम सब जानते हैं कि भारतीय सेना आज अपने सैनिकों को बेहतरीन आय के साथ – साथ आवास, चिकित्सा, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता जैसी अन्य कई सुविधायें भी मुहैया कराती है.

    जी हां! तो अब हम चर्चा करते हैं भारतीय सेना द्वारा प्रस्तुत कुछ गौरवपूर्ण पदों की, जिन पदों के लिए समय रहते आवेदन करके भारत की युवा महिलायें और युवा पुरुष देश-सेवा और सुरक्षा के साथ ही अपना भविष्य गौरवपूर्ण और सुरक्षित कर सकते हैं.

    महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कांस्टेबल (जीडी) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस पद के लिए पात्र उम्मीदवार 24 अगस्त 2016 से 02 सितंबर 2016 तक  निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र के साथ भर्ती रैली एवं पीईटी/ पीएसटी के लिए उपस्थित हो सकते हैं. इस पद के लिए शैक्षिक / तकनीकी योग्यता और अनुभव के सम्बन्ध में उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास हो या उसके पास समकक्ष अर्हता हो. शारीरिक मानक के अनुसार, उम्मीदवार का उल्लिखित शारीरिक आकार होना चाहिए अर्थात ऊंचाई (पुरुष 170 सीएमएस, महिला, 157 सीएमएस), छाती (पुरुष 80 सीएमएस) और आयु सीमा 18 - 23 वर्ष (भारत सरकार के नियमों के अनुसार उपरि आयु में छूट) है.

    बीएसएफ में 1206 कांस्टेबल (जीडी) के पदों पर भर्ती 2016: 02 सितंबर तक करें आवेदन

    सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो, दिल्ली कैंट ने स्टोर सुपरवाइज़र (मैटिरियल असिस्टेंट) के समूह ‘सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार रोज़गार समाचार में विज्ञापन प्रकाशित होने के 21 दिनों के भीतर  अर्थात 27 अगस्त 2016 तक (दूर दराज स्थानों के उम्मीदवारों के लिए 28 दिन) के भीतर निर्धारित प्रारूप में अपने आवेदन भेज सकते हैं. स्टोर सुपरवाइज़र (मैटिरियल असिस्टेंट) के पास विषय में बैचेलर की उपाधि होनी चाहिए या मटेरियल मैनेजमेंट, अन्यथा कोई भी इंजीनियरिंग विषय में डिप्लोमा हो. एलडीसी हेतु उम्मीदवार ने हायर सेकेंडरी (12 वीं कक्षा) पास की हो या समकक्ष अर्हता हो. ट्रेड्समैन मेट/एमटीएस हेतु शैक्षिक योग्यता मैट्रीक्यूलेशन (10 वीं कक्षा) पास या समकक्ष अर्हता है. सिविलियन मोटर ड्राइवर के पद हेतु उम्मीदवार मैट्रीक्यूलेशन (10 वीं कक्षा) पास हो या समकक्ष अर्हता रखता हो तथा उसके पास भारी वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और प्रत्येक पद के लिए संबंद्धित क्षेत्र में प्रासंगिक पद योग्यता अनुभव होना चाहिए. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 – 25 वर्ष है और आरक्षित वगों को नियमों के अनुसार छूट दी गई है.

    सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो, दिल्ली कैंट भर्ती 2016: 70 स्टोर सुपरवाइज़र सहित अन्य पद

    छावनी बोर्ड, सागर ने जूनियर क्लर्क, पंप अटेंडेंट, चपरासी, सफाईवाला सहित अन्य 19 पदों  पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. पात्र  उम्मीदवार विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 15 दिनों के भीतर अर्थात 21 अगस्त 2016 तक निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. चपरासी के पद के लिए शैक्षिक योग्यता 8 वीं कक्षा पास, सफाई वाले के लिए साक्षर होना, जूनियर क्लर्क एवं पंप अटेंडेंट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या समकक्ष अर्हता रखते हों.

    छावनी बोर्ड, सागर भर्ती 2016: जूनियर क्लर्क सहित ग्रेड-IV के 19 पदों के लिए करें आवेदन

    कैंटोनमेंट बोर्ड, सुबाथु  ने हिन्दी क्लर्क एवं टाइपिस्ट, मीटर रीडर एवं  पाइप फिटर तथा सफाईवाला पदों पर  भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र उम्मीदवार 16 अगस्त 2016 तक निर्धारित प्रारूप के माध्यम  से आवेदन कर सकते हैं. हिन्दी क्लर्क एवं टाइपिस्ट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या समकक्ष अर्हता रखते हों और उम्मीदवार को अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी चाहिए, साथ ही वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान होना चाहिए. मीटर रीडर एवं  पाइप फिटर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पाइप फिटर में डिप्लोमा होना चाहिए. सफाईवाला उम्मीदवार साक्षर होना चाहिए.

    कैंटोनमेंट बोर्ड, सुबाथु भर्ती 2016: हिंदी क्लर्क, फिटर सहित अन्य 03 पदों के लिए रिक्तियां

    भारतीय नौसेना ने ड्राफ्ट्स्मैन ग्रेड- II (आर्मामेंट) (अब सीनियर ड्राफ्ट्स्मैन) के 29 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप द्वारा अपने आवेदन विज्ञापन प्रकाशित होने के 28 दिनों के भीतर भेज दें. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 – 27 वर्ष है और सरकार के नियमों के अनुसार उपरि आयु सीमा में छूट दी गई है तथा जहाँ तक शैक्षिक योग्यता का प्रश्न है, उम्मीदवार को सेकेंडरी परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था या समकक्ष से डिपलोमा या ड्राफ्ट्स्मैनशिप में प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए तथा एक आलेख या डिज़ाइन दफ्तर से 3 वर्षों का अनुभव होना चाहिए.

    भारतीय नौसेना में निकली भर्ती, 29 ड्राफ्ट्स्मैन ग्रेड- II (आर्मामेंट) पद

    भारतीय नौसेना, कोच्चि ने विभिन्न विषयों में, नौसैनिक इकाइयों में कहीं भी, ड्राफ्ट्समैन के 486 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. पात्र उम्मीदवार 28 अगस्त 2016  तक (अर्थात ‘रोजगार समाचार’ में विज्ञापन प्रकाशित होने के 28 दिन - सुदूर क्षेत्रों के लिए 35 दिन - के भीतर) निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आयु सीमा आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि को 18 – 27 वर्ष है और सरकार के नियमों के अनुसार उपरि आयु सीमा में छूट दी गई है. उक्त पद के लिए शैक्षिक योग्यता मेट्रिक या समकक्ष अर्हता और संबंधित विषय में डिप्लोमा (02 वर्षीय) या पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र होना चाहिये.

    भारतीय नौसेना, कोच्चि में निकली भर्ती, 486 ड्राफ्ट्समैन के पद

    भारतीय वायु सेना ने एमटीएस, सफाई कर्मचारी, हिन्दी टाइपिस्ट, बढ़ई, पेंटर, अधीक्षक, धोबी, एलडीसी, मैस स्टाफ और भंडारी (ग्रुप सी) के 126 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 30 दिन (30 अगस्त 2016) के भीतर निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन भेज सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा. जहाँ तक शैक्षिक अर्हता का प्रश्न है, उम्मीदवार ने अपने पद के अनुसार मेट्रिक, इंटरमीडियेट या सम्बंधित विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो.

    भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी के 126 पदों पर निकली भर्ती, 30 अगस्त तक करें आवेदन

    भारतीय नौसेना, नौसेना आयुध डिपो, विशाखापत्तनम ने चार्जमैन (फैक्टरी, एडब्ल्यूएस), आयुध फिटर, टारपीडो फिटर, बढ़ई/योजक, फिटर ऑटो और गोला मैकेनिक-II के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किया है. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में 30 अगस्त 2016 तक अपने आवेदन भेज सकते हैं.पद के अनुसार आवश्यक शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गयी है अर्थात - चार्जमैन (फैक्टरी, एडब्ल्यूएस) के पद हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवार को भौतिकी/रसायन/गणित विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक के साथ इंजीनियरिंग के प्रासंगिक विषय में डिप्लोमा होना आवश्यक है.आयुध फिटर/टारपीडो फिटर/बढ़ई/योजक/फिटर ऑटो के पद हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष योग्यता होने के साथ सम्बन्धित ट्रेड में अपरेंटिस का ट्रेनिंग एवं अनुरूप तकनीकी शाखा में 02 वर्ष तक कार्य का अनुभव होने आवश्यक है. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 – 25 वर्ष है.

    भारतीय नौसेना आयुध डिपो, विशाखापत्तनम में ग्रुप-बी एवं सी के 100 पदों पर निकली भर्ती

    भारतीय नौसेना ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और अन्य 70 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार 12 अगस्त 2016 तक निर्धारित प्रारूप में अपने आवेदन भेज सकते हैं. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास है. इन पदों के लिए आयु सीमा मल्टी टास्किंग स्टाफ (गैर-औद्योगिक), बनिया कुशल, बूट मेकर, ट्रेड्स मेट के पद हेतु अधिकतम आयु  25 वर्ष है, फायर इंजन ड्राइवर-द्वितीय, मोटर ट्रांसपोर्ट इलेक्ट्रीशियन ग्रेड-द्वितीय के पदों हेतु 30 वर्ष है और लश्कर के पद के लिए 35 वर्ष है.

    भारतीय नौसेना भर्ती अधिसूचना 2016: मल्टी टास्किंग स्टाफ व अन्य 70 पद

    दी इंडियन कोस्ट गार्ड, मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेंस ने भारतीय पुरूष उम्मीदवारों से यांत्रिक - 01/2017 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार 12 अगस्त 2016 तक निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार को 10 वीं उत्तीर्ण या समकक्ष होना चाहिए और उन्होंने आल इंडिया काउंसिल ऑफ़ टेक्नीकल एजुकेशन (एआईसीटीई) से इलैक्ट्रीकल/मैकेनिकल/इलैक्ट्रानिक्स एण्ड टेलीकम्यूनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में 60 प्रतिशत अंकों के साथ डिप्लोमा किया हो. उम्मीदवारों का चयन उनके द्वारा दी गई लिखित परीक्षा, फिज़ीकल फिटनेस परीक्षा (पीएफटी) में उनके प्रदर्शन और चिकित्सीय परीक्षा में फिटनेस के आधार पर किया जाएगा. इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 22 वर्ष है.

    इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक - 01/2017 बैच के लिए निकली भर्ती, 12 अगस्त तक करें आवेदन

    विशिष्ट अध्ययन सामग्री सहित इस परीक्षा की तैयारी करें.

    ऑनलाइन परीक्षा प्रश्नोत्तरी देकर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें.  

    इस अधिसूचना के बारे में कोई प्रश्न है? चर्चा करने के लिये यहां क्लिक करें.

    नवीनतम करेंट अफेयर्स के लिये क्लिक करें

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
      X

      Register to view Complete PDF