Search

एसएससी सीएचएसएल - एलडीसी / डीईओ और डाक सहायकों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

आप में से अधिकांश उम्मीदवारों को पहले से ही पता है कि एसएससी ने हाल ही में 8 अक्टूबर, 2016 से 11 नवंबर 2016 के लिए अपनी अधिसूचना जारी कर दी है।

Nov 15, 2016 17:39 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आप में से अधिकांश उम्मीदवारों को पहले से ही पता है कि एसएससी ने हाल ही में 8 अक्टूबर, 2016 से 11 नवंबर 2016 के लिए अपनी अधिसूचना जारी कर दी है।  इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ उपयोगी तथ्य के बारे में जानकारी देंगे जिससे आपके लिए परीक्षा की तैयारी करना आसान और आरामदायक हो जाएगा।

एसएससी सीएचएसएल लोअर डिवीजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, कोर्ट क्लर्क और डाक सहायकों / सॉर्टिंग असिस्टेंट्स के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराता है।

लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)-

1. एलडीसी जॉब का मुख्य कार्य उच्च सटीकता और दक्षता के साथ डेटा, दस्तावेजों और ऑफिस फाइलों का रखरखाव करना है जिससे कि कोई अवांछित गतिविधि उत्पन्न ना हो सके।

2. एलडीसी विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों और वरिष्ठ कर्मियों की सैलरी स्लिप तैयार करता है।

3. एलडीसी को अपने वरिष्ठ सहयोगियों की जरूरत के अनुसार उन्हें समय- समय पर महत्वपूर्ण दस्तावेजों को मुहैया कराना होता है। यह ठीक उसी प्रकार है जैसा कि एक लाइब्रेरियन छात्रों को पहले से ही महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित पुस्तकें और नोट्स उपलब्ध कराता है।

4. एलडीसी को 1900 रूपये के न्यूनतम मासिक ग्रेड पे के साथ 9200-20200 रुपये का मासिक वेतन मिलता है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) -

1. एक उम्मीदवार का चयन कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज (ज्ञान) और उसकी अंग्रेजी योग्यता (इंग्लिस एप्टीट्यूट) के आधार पर किया जाता है। शुरूआत में काम का दवाब कम रहता है और समय गुजरने के साथ- साथ यह बढता जाता है।

2. डीईओ का कार्य स्टॉफ के सभी सदस्यों की जानकारी और डेटा को दैनिक आधार पर कंप्यूटर में अपडेट करना होता है और नियमित आधार पर इसे समायोजित करना भी होता है।

3. डीईओ को 1900 रूपये के न्यूनतम मासिक ग्रेड पे के साथ 9200-20200 रुपये का मासिक वेतन मिलता है।

पोस्टल असिस्टेंट (डाक सहायक) / सॉर्टिंग असिस्टेंट-

1. चयन के बाद इन्हें डाकघर काउंटरों पर पोस्टिंग दी जाती है।

2. डाक सहायकों के लाभ यह हैं कि आपके पास नियमित रूप से कई ग्राहक आते हैं और पोस्ट ऑफिस के माहौल में हो रहे नवीनतम परिवर्तनों से आप रूबरू हो सकते हैं।

3. आपको 2400 रूपये के न्यूनतम मासिक ग्रेड पे के साथ 5200-20200 रुपये का मासिक वेतन मिलता है।

सभी वेतनमानों में 7 वें वेतन आयोग के तहत संशोधन किया जाएगा। आशा है उपरोक्त जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

ऑल द बेस्ट!!!

Related Stories