Search

एसबीआई पीओ परीक्षा 2014: ऑनलाइन परीक्षा पद्धति हेतु ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’

जागरणजोश अभ्यर्थियों हेतु ऑनलाइन पैटर्न में क्या करें और क्या न करें के लिए सुझाव प्रस्तुत कर रहा है, जो उन्हें समय की बचत के दृष्टिकोण से उपयोगी है.

Jun 7, 2014 11:47 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय स्टेट बैंक परिवीक्षा अधिकारियों (पीओ) के पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा. जागरणजोश अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पैटर्न में क्या करें और क्या न करें के लिए सुझाव प्रस्तुत कर रहा है, जो उन्हें समय के अपव्यय से बचने एवं उपलब्ध कराई गईं समय सीमा के भीतर प्रश्न पत्र समाप्त करने में सहायक होगा.

1.    उम्मीदवार के सामने एक लॉगिन स्क्रीन प्रदर्शित होगी. उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रदान किये गए उसकी/उसके यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना हैं.

2.    लॉगिन करने के पश्चात् उम्मीदवार की प्रोफ़ाइल (नाम, रोल नंबर और फोटोग्राफ आदि) प्रदर्शित होगी और उम्मीदवार को इसकी पुष्टि “आई कन्फर्म” बटन को दबाकर प्रोफ़ाइल की  पुष्टि करते हुए करनी हैं.

3.    इसके बाद स्क्रीन पर निर्देश प्रदर्शित किया जाएगा.

4.    उम्मीदवार को निर्देश ध्यान से पढने चाहिए और स्क्रीन के नीचे स्थित बॉक्स को ‘चेक’ (क्लिक करकें) करके ऐसा करने का संकेत देना चाहिए, इसके बाद 'मैं शुरू करने के लिए तैयार हूं' बटन सक्रिय हो जायेगा.

5.    'मैं शुरू करने के लिए तैयार हूं' बटन पर क्लिक करने के बाद परीक्षा का वास्तविक समय शुरू हो जाएगा.

6.    परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे तथा और प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 विकल्प दिए जायेंगें.

7.    परीक्षा के लिए कुल पूर्णांक 200 हैं.

8.    अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होंगें. किसी प्रश्न को अन्य भाषा में देखने के लिए उम्मीदवार ड्रॉप डाउन बॉक्स ‘व्यू इन’ पर क्लिक करके  इच्छित भाषा का चयन कर सकते हैं.

9.    एक बार में केवल एक ही सवाल प्रदर्शित किया जाएगा.

10.    एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवार जिसको वह उचित विकल्प समझता / समझती पर 'माउस क्लिक' करना होगा. विकल्प जिस पर क्लिक किया गया हैं वह हाइलाइट हो जायेगा और और प्रश्न के लिए उम्मीदवार द्वारा दिए गए जवाब के रूप में माना जाएगा.

11.    एक प्रश्न का उत्तर चुनने के बाद उम्मीदवार को अपने जवाब को सहेजने के लिए ‘सेव एंड नेक्स्ट' बटन पर क्लिक करना चाहिए और अगले प्रश्न की और बढ़ना चाहिए. ध्यान दें कि ‘सेव एंड नेक्स्ट' बटन पर क्लिक करे बिना किसी प्रश्न के लिए दिया गया उत्तर सहेजा नहीं जायेगा.

12.    किसी मामले में जबकि उम्मीदवार किसी प्रश्न को हल करने का प्रयास नहीं करता हैं तो उसे दिए गए प्रश्न के किसी भी विकल्प का चयन नहीं करना चाहिए. उम्मीदवार किसी विशेष प्रश्न के लिए उसकी / उसके उत्तर को ‘क्लियर रिस्पांस’ बटन जो की प्रत्येक प्रश्न के सामने दिया होता हैं पर क्लिक करके अचयनित कर सकता हैं.

13.    किसी मामले में जबकि उम्मीदवार किसी विशेष प्रश्न को छोड़ना चाहता हैं एवं प्रश्न पत्र  जमा करने से पहले इस पर वापस आना चाहता हैं या एक उम्मीदवार एक विशेष प्रश्न के लिए एक उत्तर (चयन) को 'क्लिक' करता हैं लेकिन बाद में इसकी समीक्षा करने की इच्छा रखता हैं तो वह प्रदान की पत्रक पर प्रश्न संख्या को लिख सकते हैं. हल किये गए एवं नहीं हल किये गए प्रश्नों की संख्या स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई जाती हैं.

14.     कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न को करने के लिए या उसके जवाब में संशोधन करने के क्रम में प्रश्न देखने के लिए प्रश्न संख्या से किसी पर क्लिक कर सकते हैं.

15.    प्रत्येक प्रश्न संख्या प्रश्न की स्थिति के आधार पर एक विशेष रंग में प्रदर्शित किया जाएगा:

सफेद:देखा नहीं गया: प्रश्न को देखा नहीं गया/ प्रयत्न नहीं किया गया

लाल: उत्तर नहीं दिया गया: प्रश्न को देखा गया लेकिन उत्तर नहीं दिया गया

हरा: उत्तर दिया गया: प्रश्न का उत्तर दिया गया

बैंगनी: चिह्नित: प्रश्न बाद में समीक्षा के लिए चिह्नित किया गया

16.    उम्मीदवारों संपूर्ण परीक्षा समय से पहले अर्थात् 120 मिनट पूरे होने से पहले उनके उत्तर प्रस्तुत करने के लिए अनुमति नहीं है.

17.    एक उम्मीदवार स्क्रीन के दाईं ओर प्रदर्शित प्रश्न संख्या पर क्लिक करके प्रश्नों के बीच संचरण कर सकते हैं.

18.    एक उम्मीदवार एक विशेष प्रश्न पर क्लिक करता है, तो इसको प्रकट करने के लिए प्रश्न के लिए कुछ समय लगता है. इस नष्ट समय की परीक्षा के लिए आवंटित कुल समय से कटौती नहीं की जाती है.

19.    किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के बाद उम्मीदवार 'कुंजीपटल' कुंजी में से किसी पर क्लिक नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से परीक्षा लॉक हो जाएगी.

जमा करने के बारें में

1.    उम्मीदवारों संपूर्ण परीक्षा समय से पहले अर्थात् 120 मिनट पूरे होने से पहले उनके उत्तर प्रस्तुत करने के लिए अनुमति नहीं है.

2.    एक उम्मीदवार को 'सबमिट' बटन क्लिक करने से पहले अपने उत्तर बड़क सकता हैं.

3.    परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद, उम्मीदवार किसी भी प्रश्न को हल करने या उनके उत्तर की जांच करने में सक्षम नहीं होगा.

4.    एक उम्मीदवार के उत्तर स्वचालित रूप से कंप्यूटर प्रणाली से सहेज लिए जायेंगे चाहें सबमिट' बटन क्लिक नहीं किया गया है.

Related Stories