Search

एसबीआई पीओ परीक्षा 2014: समय प्रबंधन टिप्स

एसबीआई पीओ परीक्षा 2014 में सम्मिलित होने से पहले, उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण सुझावों पर ध्यान देना चाहिए जिससे और बेहतर तरीके से समय का प्रबंधन किया जा सके.

Jun 7, 2014 11:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) परिवीक्षा अधिकारियों के पदों पर नियुक्ति के लिए पीओ की लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा. लिखित परीक्षा जून 2014 के महीने में आयोजित की जानी हैं. परीक्षा में सम्मिलित होने से पहले, उम्मीदवारों नीचे उल्लेखित महत्वपूर्ण सुझावों पर ध्यान देना चाहिए जिससे और बेहतर तरीके से समय का प्रबंधन किया जा सके.

परीक्षा के पैटर्न को जानना

परीक्षा के पैटर्न को जानना आवश्यक हैं, उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ परीक्षा के सभी वर्गों में न्यूनतम अंक प्राप्त करने आवश्यक हैं. उम्मीदवार को यह निर्णय करने की कौनसे भाग में अधिक अंक प्राप्त किये जा सकते हैं और कौनसा भाग अधिक समय लेगा आदि के लिए पहले ही एक योजना बनानी चाहिए.

समय विभाजित करें और सफलता प्राप्त करें

समय की सीमा हर परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है. उम्मीदवारों के पास प्रत्येक खंड के लिए उचित समय प्रबंधन होना चाहिए. परीक्षा के लिए आवंटित कुल समय से प्रत्येक खंड के लिए समय विभाजित करें. प्रत्येक खंड के लिए समय विभाजन करते समय अभ्यर्थी को अपने मजबूत एवं कमजोर पक्षों का ध्यान रखना चाहियें.

जब आप परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अपने मजबूत एवं कमजोर पक्षों का पता होता हैं अतः इसका उपयोग करें और तदनुसार समय विभाजित करें.

नकारात्मक अंकन को ध्यान में रखें

सामान्यता उम्मीदवार शत प्रतिशत सुनिश्चित हुए बिना प्रश्नों को हल करते हैं. यह सलाह दी जाती है की जब वें शत प्रतिशत सुनिश्चित हो तब ही प्रश्नों के जवाब दें क्योंकि प्रश्न पत्र के मूल्यांकन में ऋणात्मक अंकन का पालन किया जाता हैं.

कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनका ध्यान रखा जाये

•    किसी भी असुविधा से बचने के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व परीक्षा स्थल तक पहुंचें.

•    अपनी यात्रा में देरी से बचने के लिए पूर्व योजना बनायें.

•    अगर उम्मीदवार परीक्षा स्थल दूर रहते हैं तो गंतव्य पर एक से दो दिन पहले पहुंचे.

•    उम्मीदवारों को मान्य आईडी प्रूफ जैसे कि पासपोर्ट / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता कार्ड / फोटोग्राफ के साथ  बैंक पासबुक / राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी फोटो पहचान (आधिकारिक लेटरहेड पर) / जन प्रतिनिधि द्वारा जारी फोटो पहचान प्रमाण / मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय द्वारा जारी पहचान पत्र / आधार कार्ड / कर्मचारी का आईडी कार्ड के साथ ही एक फोटो प्रति साथ ले जानी चाहिए.

•    अपने हाल के पासपोर्ट आकार का फोटो के साथ कॉल लेटर.

•    सभी आवश्यक चीजें साथ लेकर कर जाएं जैसे रफ़ कार्य एवं अन्य दस्तावेज भरने के लिए बॉल प्वाइंट पेन आदि.

•    परीक्षा शुरु होते ही सबसे पहले प्रश्नों को पढ़ने में अपना समय बर्बाद नहीं करें  जैसा की स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में किया जाता है.

•    तर्क और परिमाणात्मक वर्गों को अन्य वर्गों की तुलना में अधिक समय की आवश्यकता होती है.

Related Stories