Search

एसबीआई पीओ साक्षात्कार: क्या करें, क्या न करें

एसबीआई पीओ की सामूहिक चर्चा व साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के आशान्वित परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव दिए जा रहें हैं.

Sep 13, 2014 17:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय स्टेट बैंक पीओ की लिखित परीक्षा का परिणाम आ चुका है और सामूहिक चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की सूची भी प्रकाशित कर दी गई है. उम्मीदवारों ने साक्षात्कार के लिए कमर कसनी शुरू कर दी है जो कि 08 अक्टूबर 2014 से शुरू हो सकती है. लिखित परीक्षा मे सफल उम्मीदवारों को जल्द ही साक्षात्कार के लिए बुलावा-पत्र मिलना शुरू हो जाएगा और नई चुनौती का सामना करने के लिए वो तैयारी करना शुरू करेंगे.

लिखित परीक्षा का मकसद उम्मीदवारों की सोचने और निर्णय लेने की क्षमता की जाँच करना है पर सामूहिक चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार का दूसरा चरण एक दुरूह कार्य है. इसलिए उम्मीदवारों को अपना मन बनाते हुए जम कर तैयारी शुरू करनी होगी और अपने आप को साक्षात्कार के लिए बचे कम समय के लिए तैयार करना होगा क्योंकि एक पद के लिए हजारों उम्मीदवार पंक्ति में होते हैं.

साक्षात्कार में आशान्वित परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव यहाँ दिए जा रहें हैं.

क्या करें

सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से तैयार हैं: साक्षात्कार के लिए प्रमाणपत्र ले जाना हो अथवा संबंधित शैक्षणिक दस्तावेज आपको सब कुछ समय से पूर्व तैयार करनी होगी ताकि साक्षात्कार के समय आप इन्हें अपने साथ ले जाना ना भूलें.

मुस्कुराते हुए प्रवेश करें: एक चमकदार और विश्वासपूर्ण मुस्कान साक्षात्कार के लिए नियुक्त पैनल के सदस्यों पर अच्छा प्रभाव डाल सकती है. विनयपूर्वक किया गया अभिवादन माहौल को हल्का करने में सहायक होता है जिसके कारण उम्मीदवार पैनल के सदस्यों से सहजता के साथ बात कर सकता है.

समुचित परिधान धारण करें: साक्षात्कार में जाने के लिए अपने परिधान का चयन पहले कर लें. प्रत्येक गलत कदम के लिए अंक काटे जा सकते हैं जिसका खामियाजा कभी-कभी अवसर खो कर चुकाना पड़ता है. इसलिए उम्मीदवार को विश्वासपूर्ण दिखना चाहिए. यह एक गहरा प्रभाव छोड़ता है.

नवीन घटनाक्रमों से अवगत रहें: ताजा राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय घटनाक्रमों की जानकारी उम्मीदवार को होनी  चाहिए. उसे किसी भी समकालीन विषय की आधारभूत समझ होनी चाहिए ताकि वह उस विषय पर कुछ बोल सके.
 
अपने को विश्वास से लबरेज प्रस्तुत करें: अगर आप साक्षात्कार बोर्ड के सदस्यों से विश्वास के साथ बोल पाएँगे तो अपनी आधी जीत सुनिश्चित समझिए. उस कमरे में घबराहट ना महसूस करें और उनका सामना  सहज होकर करें. इससे आपको उनके प्रश्नों का जवाब देने में आसानी होगी और साक्षात्कार सरल हो जाएगा.

क्या ना करें

अत्यधिक स्ट्रैस ना लें: बहुत अधिक पढ़ कर अपने दिमाग को बोझिल बना लेना अपकी कुछ भी मदद ना कर पाएगी. आपको राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय घटनाओं संबंधित चीजें विश्वसनीय स्रोतों से पढ़नी है. अधिक पढ़ने से जवाब देने के समय आप पढ़ी हुई बातें भूल जाएँगे.

इसे हल्के में ना लें: साक्षात्कार को एक ऐसे मौके के रूप में ले जिससे आपका भविष्य सुरक्षित हो सकता है और आप एक उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं. हमेशा यह याद रखें आपके पीछे कतार में बहुत सारे लोग अवसर की तलाश में खड़े हैं. इसलिए आपको जागरूक रहना होगा और साक्षात्कार के लिए मिले समय का हर क्षण बुद्धिमतापूर्वक प्रयोग करना होगा. अपने आप को मॉक स्पीच की शीशे के सामने तैयारी जैसे तरीकों के साथ आगे बढें.यह साक्षात्कार के कमरे में आपकी मदद करेगा. नियोक्ता के मन में अपनी अलग और अच्छी छवि बनाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपने साक्षात्कार के अनुरूप परिधान पहने हैं.

किसी विवाद में पड़ने से बचें: जब आप कमरें के अंदर साक्षात्कार के लिए हों तो यह याद रखें कि आप अपने ज्ञान और कॉमन सैंस से उन्हें प्रभावित करने आए हैं ना कि अपने विवाद के कौशल से. इसलिए किसी भी अनावश्यक विवाद से बचने का पूरा प्रयास करें. अगर आपके लगता हैं कि किसी विषय पर आप गलत जा रहें है तो तुरंत क्षमा माँग कर अपनी भूल सुधारें.

झुंझलाहट से बचें: जहाँ हजारों उम्मीदवार एक नौकरी के लिए पंक्ति में हों वहाँ आप अपनी बारी की प्रतीक्षा में झुंझलाहट का शिकार ना बनें. आपकी छोटी से छोटी गलती नियोक्ता के द्वारा नोटिस की जा सकती है और आपकी अक्षमता का पता चल सकता है. धैर्य की अंतिम सीमा तक पहुँचें और स्थिति को सँभालने का हर संभव प्रयास करें.

साक्षात्कार के लिए देर से ना पहुँचें: समय का ध्यान रखते हुए गंतव्य पर समय से पहले पहुँचना सुनिश्चित करें. आपकी देरी नियोक्ता के मन में आपकी नकारात्मक छवि बना सकती है. इससे अपके प्राप्तांक पर प्रभाव पड़ सकता है और आपको नौकरी नहीं भी मिल सकती है. ससमय पहुँचना उम्मीदवार के व्यक्तित्व को दर्शाता है.

Related Stories