Search

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2015 हेतु अधिसूचना जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2015 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए अधिसूचना जारी.

Dec 19, 2014 17:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2015 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए  अधिसूचना जारी. योग्य अभ्यर्थी परीक्षा के लिए निर्धारित प्रारूप पर 08 जनवरी 2015 से पहले आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां
पंजीकरण प्रारंभ होने की तिथि: 18 दिसंबर 2014
पंजीकरण की अंतिम तिथि: 08 जनवरी 2015
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 10 जनवरी 2015
परीक्षा की तिथि: 22 फरवरी 2015

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता
I-V के लिए शिक्षक: प्राथमिक स्तर

अभ्यर्थियों को सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा के द्वि वार्षिक डिप्लोमा (जिस भी नाम से इसे जाना जाता हो) में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा
सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास  और प्रारंभिक शिक्षा के द्वि वार्षिक डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत या उत्तीर्ण एनसीटीई (मान्य नियमों और प्रक्रिया),  नियमावली 2002 के अनुसार.

अथवा
अभ्यर्थियों को सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और चार वर्षीय स्नातक प्राथमिक शिक्षा (बी.ईआई.ईडी) के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अथवा
अभ्यर्थियों को सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा के द्वि वार्षिक डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)  के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अथवा
स्नातक और द्वि वर्षीय प्राथमिक शिक्षा डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए

VI-VIII के लिए शिक्षक:साधारण या प्रारंभिक स्तर

अभ्यर्थियों को स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा के द्वि वार्षिक डिप्लोमा (जिस भी नाम से इसे जाना जाता हो) में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.
 
अथवा
स्नातक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और एक वर्षीय स्नातक शिक्षा पाठ्यक्रम (बीएड) में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अथवा

स्नातक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और एक वर्षीय स्नातक शिक्षा पाठ्यक्रम (बीएड) में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण, एनसीटीई (मान्य नियम और प्रक्रिया) द्वारा इस संबंध में जारी किए गए नियमों के पालन के साथ.                                   

अथवा
अभ्यर्थियों को सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और चार वर्षीय स्नातक प्रारंभिक शिक्षा (बी.ईआई.ईडी) पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अथवा  
सीनियर सेकेंडरी (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.ईडी अथवा बीएईडी / बीएससी.ईडी . के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना चाहिए.

अथवा
स्नातक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में अध्ययनरत अथवा उत्तीर्ण होना आवश्यक.

आवेदन कैसे करें :
योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी सीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट www.ctet.nic.in  के माध्यम से 08 जनवरी से पहले या इस तिथि तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Related Stories