क्रिएटिविटी दिखाने का अवसर

देश में एनिमेशन इंडस्ट्री अपने शुरुआती दौर में है। एनिमेशन में ट्रेनिंग लेकर आप छू सकते हैं, सफलता का नया आसमान। कैसे? भारत में एनिमेशन इंडस्ट्री अभी शैशवावस्था में है। यही वजह है कि एनिमेशन  इंडस्ट्री के उभरते बाजार में ट्रेंड प्रोफेशनल्स  की मांग लगातार बढ़ रही है। वहीं दूसरी ओर, नई टेक्नोलॉजी, क्रिएटिव वर्क तथा रोजगार के बेहतर अवसरों के लिहाज से यह इंडस्ट्री युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है। एनिमेशन फील्ड में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी और इस इंडस्ट्री में प्रोफेशनल्स  की बढ़ती मांग को देखते हुए कई शिक्षण संस्थाओं ने संबंधित कोर्स शुरू किए हैं। इन संस्थाओं में एक प्रमुख नाम एकेडेमी ऑफ एनिमेशन ऐंड गेमिंग का भी है।
Created On: Aug 20, 2008 03:54 IST

देश में एनिमेशन इंडस्ट्री अपने शुरुआती दौर में है। एनिमेशन में ट्रेनिंग लेकर आप छू सकते हैं, सफलता का नया आसमान। कैसे?

भारत में एनिमेशन इंडस्ट्री अभी शैशवावस्था में है। यही वजह है कि एनिमेशन इंडस्ट्री के उभरते बाजार में ट्रेंड प्रोफेशनल्स की मांग लगातार बढ रही है। वहीं दूसरी ओर, नई टेक्नोलॉजी, क्रिएटिव वर्क तथा रोजगार के बेहतर अवसरों के लिहाज से यह इंडस्ट्री युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है। एनिमेशन फील्ड में युवाओं की बढती दिलचस्पी और इस इंडस्ट्री में प्रोफेशनल्स की बढती मांग को देखते हुए कई शिक्षण संस्थाओं ने संबंधित कोर्स शुरू किए हैं। इन संस्थाओं में एक प्रमुख नाम एकेडेमी ऑफ एनिमेशन ऐंड गेमिंग का भी है।

कोर्स

भारत में एनिमेशन शिक्षा की अगुवाई करते हुए एकेडेमी ऑफ एनिमेशन  ऐंड गेमिंग की स्थापना की गई। इसके द्वारा एनिमेशन, गेमिंग, कॉन्सेप्ट आर्ट तथा विजुअल इफेक्ट से संबंधित कोर्स कराए जाते हैं। इसके अलावा, मैथमेटिक्स और फिजिक्स बैकग्राउंड या बीटेक, एमसीए  व बीसीए डिग्री प्राप्त छात्रों के लिए कम्प्यूटर गेम प्रोग्रामिंग और कम्प्यूटर गेम डिजाइनिंग कोर्स भी उपलब्ध हैं। चूंकि इस समय इंडस्ट्री में पार्ट टाइम कोर्सो की अपेक्षा फुलटाइम  कोर्सो की मांग अधिक है, इसलिए अकादमी ने एनिमेशन में फुलटाइम  बीएससी डिग्री कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं पास होना अनिवार्य है। इस कोर्स के लिए संस्थान का टूनस्कूल के साथ यूजीसी मान्यता प्राप्त कर्नाटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी से समझौता है। यही वजह है कि यहां से फुलटाइम कोर्स करने के बाद छात्रों के पास विकल्प होता है कि वे यूके में स्थित एनिमेशन की प्रमुख यूनिवर्सिटी में से एक टीसिड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर एनिमेशन में बीए (ऑनर्स) की डिग्री ले सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना करियर बना सकते हैं।

सुविधाएं

एकेडेमी का दावा है कि वह छात्रों को विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराती है। यहां सामान्य पीसी की अपेक्षा ब्रांडेड ग्राफिक वर्कस्टेशन, अंतरराष्ट्रीय स्तर का लैब तथा अच्छे सॉफ्टवेयर का उपयोग इंडस्ट्री प्रोजेक्ट के लिए किया जाता है। इसके अलावा, एकेडेमी द्वारा परफॉर्मेस एनिमेशन, कैरेक्टर सेटअप, डाइनेमिक  सिमुलेशन व पार्टिकल इफेक्ट्स, कलर व लाइटिंग, कंपोजिंग और विभिन्न प्रोडक्शन टूलसेट व मेथड्स के लिए स्पेशलाइज टास्क ओरिएंटेड  क्लासेज भी चलाए जाते हैं।

एक्सपर्ट फैकॅल्टी

  एकेडेमी के अनुसार उनके सभी फैकॅल्टी अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। इसके अलावा, समय-समय पर एकेडेमी द्वारा प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स भी छात्रों को महत्वपूर्ण टिप्स देने की लिए विजिट करते रहते हैं।

अमरेन्द्र कुमार

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    2 + 7 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.