ग्राम विकास अधिकारी सामान्य चयन परीक्षा 2016: मात्र 12 प्रतिशत परीक्षार्थी पहुंचे परीक्षा केन्द्रों

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित ग्राम विकास अधिकारी सामान्य चयन परीक्षा 2016 05 जून 2016 को संपन्न हो गई.

Jun 6, 2016 04:14 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित ग्राम विकास अधिकारी सामान्य चयन परीक्षा 2016 05 जून 2016 को संपन्न हो गई. परीक्षा में आशा के प्रतिकूल परीक्षार्थियों की उपस्थिति काफी कम रही. सूचना के मुताबिक सिर्फ 12 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया जो की उम्मीद से काफी कम कही जा सकती है.

ग्राम विकास अधिकारी सामान्य चयन परीक्षा 2016 के सफलता से आयोजन के लिए कुल 197 केंद्र बनाए गए थे. किसी प्रकार की कोई परेशानी परीक्षार्थियों नहीं हो इसके लिए प्रशासन की और से पुख्ता इंतजाम किये गए थे लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या बेहद कम होने के कारण कई सेंटर पर तो सन्नाटा छाया रहा. शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए 56 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए थे. यह और बात है की उम्मीदवारों की उपस्थिति काफी कम होने के कारण परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी व अव्यवस्था की शिकायत नहीं मिली.

बताया जाता है की ग्राम विकास अधिकारी सामान्य चयन परीक्षा 2016 में केवल राजधानी लखनऊ में कुल 127607 अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए पंजीकृत थे. लेकिन परीक्षा में  केवल 15312 अभ्यर्थी ही उपस्थित हुए.

जहां तक  परीक्षा और प्रश्नपत्र का सवाल है, इसमें तर्कशक्ति, गणित, सामान्य ज्ञान और हिंदी से प्रश्न शामिल थे. हालाँकि बताया जाता है की तर्कशक्ति के सवाल कुछ कठिन प्रकृति के थे लेकिन बाकि सभी खण्डों से सवाल सामान्य स्तर के थे. क्योंकि परीक्षा उत्तर प्रदेश में था इसलिए राज्य से सम्बंधित भौगोलिक स्थिति के बारे में भी सवाल पूछे गए थे.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्राम विकास अधिकारी के 3133 पदों हेतु अधिसूचना जारी किया था जिसके लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन संस्थान के अधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in. के माध्यम से किया था.

उक्त परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जानी है और इसका चरण-I जो की लिखित परीक्षा थी, उसका आयोजन 05 जून 2016 को संपन्न हुआ. इस परीक्षा के अंतर्गत पेपर 30 अंकों का था और दूसरा चरण साक्षात्कार का होगा जो की 20 अंक का होगा.

यूपीएसएसएससी ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2016:3133 पदों हेतु अधिसूचना जारी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग विकास अधिकारी परीक्षा 2016: पाठ्यक्रम की रुपरेखा घोषित

Related Stories