ग्लैमर की दुनिया में बनाएं करियर 

आज फैशन की दुनिया न सिर्फ लोगों के लिए सजने-संवरने का साधन है, बल्कि करियर के लिहाज से भी बड़ी संभावनाओं के क्षेत्र के रूप में उभरा है। यदि आप इससे जुड़ना चाहते हैं, तो प्रोफेशनल कोर्स करके करियर संवार सकते हैं।
Created On: Oct 8, 2008 03:47 IST

रितु बेरी, रोहित बल, मनीष मल्होत्रा आदि का नाम सुनते ही आपके जेहन में संभवत: एक ही बात आती होगी ..फैशन, फैशन और सिर्फ फैशन। दरअसल, आज पूरी दुनिया फैशन की दीवानी है। कुछ दशक पहले तक लोग पारंपरिक परिधानों को पहनने में ज्यादा रुचि दिखाते थे, परंतु आज पश्चिमी सभ्यता का असर हमारे देश के फैशन बाजार में साफ नजर आता है। और यह मुमकिन हुआ देश के फैशन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स की कारीगरी के कारण। आज फैशन की दुनिया न सिर्फ लोगों के लिए सजने-संवरने का साधन है, बल्कि करियर के लिहाज से भी यह एक बडी इंडस्ट्री के रूप में उभरा है। एसोचैम की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री का कारोबार वर्ष 2020 तक 750 करोड रुपये पहुंच जाने की संभावना है। अभी इसका कारोबार लगभग 290 करोड है। आने वाले समय में यह इंडस्ट्री 50 हजार से ज्यादा फैशन डिजाइनिंग प्रोफेशनल्स को अतिरिक्त अवसर उपलब्ध कराएगी। स्थानीय बाजार में एम्ब्रॉयडरी से लेकर रफ ऐंड टफ कपडों में डिजाइनर की भूमिका काफी अहम हो गई है।

फैशन डिजाइनिंग और क्रिएटिविटी

फैशन व‌र्ल्ड में डिजाइनिंग सबसे महत्वपूर्ण है। फैशन और डिजाइन एक-दूसरे के पूरक हैं। लेकिन एक फैशन डिजाइनर के लिए क्रिएटिव माइंड के साथ-साथ लंबे समय तक कार्य करने की क्षमता भी होनी चाहिए। एक डिजाइनर फिल्म स्टार को सुपर स्टार बना सकता है तथा उसके व्यक्तित्व को नई पहचान दिला सकता है। फैशन डिजाइनिंग को तीन ब्रांचों में बांटा जा सकता है-गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग तथा एक्सेसरी व ज्यूलॅरी डिजाइनिंग।

प्रोफेशनल कोर्स

जो छात्र फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के इच्छुक हैं, उनके लिए प्रोफेशनल्स कोर्स करना जरूरी है। यह कोर्स फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न ब्रांचों, जैसे-गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल डिजाइन आदि में उपलब्ध है।

कहां-कहां हैं संभावनाएं

फैशन डिजाइनिंग हाई प्रोफाइल करियर होने के साथ-साथ ग्लैमरस भी है। यह फैशन के लेटेस्ट  ट्रेंड व क्रिएटिव वर्क की पसंद से जुडा होता है तथा इसमें हमेशा कुछ नया करने की चुनौती होती है। वर्तमान समय में फैशन डिजाइनिंग में गारमेंट और एक्सेसरी डिजाइन की काफी डिमांड है। एक ट्रेंड फैशन प्रोफेशनल डिजाइनर वियर प्रोडक्शन, प्लानिंग ऐंड कॉन्सेप्ट मैनेजमेंट, फैशन मार्केटिंग, डिजाइन प्रोडक्शन मैनेजमेंट, फैशन मीडिया, क्वालिटी कंट्रोल, फैशन एक्सेसरी डिजाइन तथा प्रमोशन ऑफ ब्रांड्स के रूप में कार्य कर सकता है। इसके अलावा, कॉस्टयूम डिजाइनर, फैशन कंसल्टेंट, पर्सनल स्टाइलिस्ट, टेक्निकल डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, प्रोडक्शन पैटर्न मेकर, फैशन कॉर्डिनेटर, अपेरल प्रोडक्शन मैनेजर, फैब्रिक बायर, फैब्रिक क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर, शोरूम सेल्स रिप्रजेंटेटिव, इलॅस्ट्रेटर, कटिंग असिस्टेंट तथा आउट साइड सेल्स रिप्रजेंटेटिव के रूप में भी आप करियर बना सकते हैं।

कमाई

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद फ्रेशर्स को चाहिए कि वे किसी स्थापित डिजाइनर या डिजाइन हाउस में ही काम शुरू करें। एक ट्रेनी डिजाइनर शुरुआत में 10,000 से 12,000 रुपये मासिक कमा सकता है। हालांकि, एक एक्सपर्ट फैशन डिजाइनर की मासिक सैलॅरी पचास हजार से एक लाख रुपये तक हो सकती है। एक फैशन डिजाइनर खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकता है, लेकिन इसके लिए अनुभव होना आवश्यक है। अगर आप फ्रेशर हैं, तो कम से कम एक साल तक किसी फैशन डिजाइनर के साथ काम करना आवश्यक है।

प्रमुख संस्थान

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी), निफ्ट कैंपस, हौजखास,  अपोजिट गुलमोहर पार्क, नई दिल्ली-16

वेबसाइट :  www.niftindia.com

नॉर्थ ईस्ट इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

बोरा सर्विस बाइलेन जी.एस. रोड, गुवाहाटी-781 007

वेबसाइट : www. neift.com/ 

द नॉर्दर्न इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, बी-68, फेज-7, इंडस्ट्रियल एरिया, मोहाली-160 055,

वेबसाइट : www.niiftindia.com/ 

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन

वेबसाइट : www. nid.edu /academicsug.htm 

पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन

वेबसाइट : www.pearlacademy.com/

गवर्नमेंट इंस्टीटयूट ऑफ गारमेंट टेक्नोलॉजी

वेबसाइट : www. punjabteched. com

स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

ई-मेल :  softpune @vsnl. net

ए. कुमार

(एनआईएफटी, दिल्ली में सीनियर फैकल्टी कपिल किशोर से बातचीत पर आधारित)

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    7 + 6 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.