Jagran Josh Logo

जीकेएस स्कॉलरशिप

Feb 19, 2015 10:17 IST

    सिंगापुर की चार यूनिवर्सिटीज में स्टडी के लिए 15 देशों में से चुने गए टैलेंटेड स्टूडेंट्स को जीकेएस स्कॉलरशिप दी जाती है...?

    सिंगापुर एसोसिएशन ऑफ बैंक (एबीएस) द्वारा प्रशासित निजी क्षेत्र की डॉ. गोह केंग स्वी (जीकेएस) स्कॉलरशिप हर साल भारत सहित एशिया-प्रशांत के 15 देशों के महज 3 से 4 बेस्ट टैलेंट को दी जाती है। यह स्कॉलरशिप नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस), नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू), सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी (एसएमयू) और सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ऐंड डिजाइन (एसयूटीडी) में स्टडी के लिए दी जाती है। डॉ. जीकेएस स्कॉलरशिप फंड की स्थापना सिंगापुर की फाइनेंशियल कम्युनिटी द्वारा वहां के पूर्व उप-प्रधानमंत्री डॉ. जीकेएस के सम्मान में की गई है, जिनकी सिंगापुर के आर्थिक विकास और तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

    एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट ने एनयूएस, एनटीयू, एसएमयू या एसयूटीडी में एडमिशन के लिए अप्लाई किया हो। मेडिसिन जैसे कुछ स्पेशलाइज्ड कोर्स के अलावा अन्य सभी कोर्सेज की स्टडी के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है। कैंडिडेट के अंदर लीडरशिप क्वालिटी होनी चाहिए और उसका एकेडमिक या को-करिकुलर एक्टिविटीज में प्रदर्शन अच्छा रहा हो। इस स्कॉलरशिप के तहत 4 साल की अंडरग्रेजुएट स्टडी के लिए ट्यूशन फीस और अन्य अनिवार्य फीस का भुगतान किया जाता है। साथ में, सिंगापुर का रिटर्न एयरफेयर, सालाना मेंटिनेंस एलाउंस (6500 सिंगापुर डॉलर), हॉस्टल एलाउंस और 200 सिंगापुर डॉलर का सेटलिंग-इन एलाउंस दिया जाता है। यह भी शर्त रखी गई है कि स्कॉलरशिप हासिल करने वाले कैंडिडेट को सिंगापुर की किसी मान्यताप्राप्त कंपनी में तीन साल तक काम करना होगा।

    लास्ट डेट : 23 फरवरी, 2015

    वेबसाइट :
    www.pscscho- larships.gov.sg/

    नासा स्पेस सेटलमेंट कॉन्टेस्ट-15

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और नेशनल स्पेस सोसायटी (एनएसएस) द्वारा हर साल आयोजित होने वाला यह कॉन्टेस्ट दुनिया भर के 12वीं तक के (अधिकतम 18 वर्ष) स्टूडेंट्स के लिए होता है। इसमें कोई भी स्टूडेंट इंडिविजुअली, दो या पांच की छोटी टीम या छह या उससे ज्यादा की बड़ी टीम के रूप में हिस्सा ले सकता है। इसमें एज ग्रुप और ग्रेड द्वारा एंट्री के बारे में निर्णय लिया जाता है। लेकिन सबसे बेहतरीन एंट्री को ग्रैंड प्राइज दिया जाता है, चाहे उनका एज ग्रुप कुछ भी हो। कॉन्टेस्ट के तहत स्टूडेंट को स्पेस सेटलमेंट का डिजाइन और रिलेटेड मैटीरियल तैयार करना होता है। इन एंट्रीज को जजमेंट के लिए नासा-एमेस के पास भेजा जाता है।

    एलिजिबिलिटी : सभी स्वीकार्य एंट्री को नासा द्वारा पोस्ट ऑफिस से एक सर्टिफिकेट भी भेजा जाएगा। ग्रैंड प्राइज मिलने वाले बेस्ट एंट्री को नासा एम्स की वेबसाइट पर सबमिट भी किया जाएगा। इस कॉन्टेस्ट में शामिल सभी लोगों को एनएसएस 20 से 24 मई, 2015 तक कनाडा के टोरंटो शहर में आयोजित 34वें सालाना इंटरनेशनल स्पेस डेवलपमेंट कॉन्फ्रेंस (आइएसडीसी) में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा। सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट या टीम को 5,000 डॉलर का एनएसएस ब्रूस एम क्लार्क जूनियर मेमोरियल स्पेस सेटलमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। विजेता को प्रजेंटेशन देने के लिए भी अमेरिका आमंत्रित किया जाएगा। अप्लीकेंट को अपने आवेदन की हार्ड कॉपी नासा-एमेस रिसर्च सेंटर भेजनी होगी। इसके लिए ऑर्बिटल स्पेस सेटलमेंट से संबंधित ओरिजिनल रिसर्च, एसे, स्टोरी, मॉडल, आर्टवर्क या अन्य कोई सामग्री भेजी जा सकती है।

    लास्ट डेट : 1 मार्च, 2015

    वेबसाइट : http://www.nasa.gov/

    एमडीआइ फेलोशिप

    गुडगांव के मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एमडीआइ) ने टैलेंटेड स्टूडेंट्स को फेलोशिप के लिए अप्लाई करने का मौका दिया है।

    एलिजिबिलिटी : किसी भी डिसिप्लिन में मास्टर डिग्री 60 परसेंट माक्र्स के साथ या एआइसीटीई/ एआइयू द्वारा मान्यताप्राप्त समकक्ष ग्रेड अथवा किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 60 परसेंट माक्र्स के साथ पांच साल की इंटीग्रेटेड मास्टर डिग्री अथवा 60 पर्सेंट माक्र्स के साथ सीए, आइसीडब्ल्यूए, सीएस जैसी प्रोफेशनल डिग्री होनी चाहिए। चयनित कैंडिडेंट्स को एमडीआइ पहले दो साल के लिए हर माह 24,000 रुपये की फेलोशिप देता है और उसके बाद अगले दो साल के लिए 26,000 रुपये हर माह दिए जाते हैं। स्टेशनरी आदि के लिए कुछ एकमुश्त रकम भी दी जाती है।

    लास्ट डेट : 27 जुलाई, 2015

    वेबसाइट : http://www.mdi.ac.in/

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF