Search

जेपीएससी 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013: टिप्स एवं रणनीति

jagranjosh.com जेपीएससी 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013 की तैयारी में संलग्न छात्रों हेतु उपयोगी टिप्स एवं रणनीति उपलब्ध करा रहा है.

Nov 20, 2013 12:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

झारखण्ड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013 का आयोजन 15 दिसंबर 2013 को करने जा रहा है. इस वर्ष यह परीक्षा अधिसूचना के दिये गये नये सिलेबस एवं पद्धति के अनुसार आयोजित की जानी है.  झारखण्ड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2013 के नाम से आमतौर पर जानी जाने वाली 5वीं झारखण्ड सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना है.

जेपीएससी 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013 में वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकृति वाले सामान्य अध्ययन के कुल दो प्रश्न पत्र होंगे जिनमें से प्रत्येक के लिए अधिकतम 100 अंक निर्धारित हैं. दोनो ही प्रश्न पत्रों की अवधि 2-2 घंटे की होगी.

जेपीएससी 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2013 हेतु टिप्स एवं रणनीति इस प्रकार है-

•    उम्मीदवारों को भारतीय इतिहास की, विशेषतौर पर झारखण्ड के नेतृत्वकर्ताओं के संदर्भ में, तैयारी करनी चाहिए.
•    झारखण्ड क्षेत्र में हो रही महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं को लेकर स्पष्ट रहें.
•    प्रश्न-पत्र में झारखण्ड की नदियों, झीलों, प्राकृतिक संपदा, पर्वतों, आदि समेत भौगोलिक स्थिति पर विशेष जोर रहेगा.
•    इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में शासन-तंत्र तथा अर्थव्यवस्था का भी उल्लेख किया गया है. इसलिए उम्मीदवारों को चाहिए कि वे राज्य की राजनीतिक घटनाओं के संबंध में अद्यतन रहें. राज्य के आर्थिक संसाधनों तथा राज्य की अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों के विवरण को अच्छी तरह से जानना एवं समझना चाहिए.
•    परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र के पाठ्यक्रम में झारखण्ड का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा संस्कृति का समाहित किया गया है, इसका अर्थ है कि परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र में स्थानीय संस्कृति, अर्थव्यवस्था एवं भूगोल से संबंधित प्रश्न होंगे.
•    परीक्षा के द्वितीय प्रश्न-पत्र के पाठ्यक्रम में सामान्य विज्ञान को शामिल किया गया है जिसमे दैनिक जीवन के विज्ञान से संबंधित पहलुओं को पूछा जाना है.
•    समसामयिकी से संबंधित घटनाओं को द्वितीय प्रश्न-पत्र में शामिल किया गया है इसलिए इस प्रश्न पत्र में सामान्य मानसिक योग्यता एवं करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न समान रूप से होंगे.
•    दोनो प्रश्न-पत्रों को मिलाकर कुल 100 प्रश्न होंगे जबकि परीक्षा की अवधि दो घंटे है. इसका अर्थ है कि द्वितीय प्रश्न-पत्र को मानसिक योग्यता के प्रश्नों के संदर्भ में विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है. उम्मीदवारों को समय-सीमा का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

झारखण्ड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2013 सिलेबस

जेपीएससी ने 2013 में 5वीं सम्मिलित सिविल सेवा के लिए अधिसूचना जारी की

Related Stories