Search

झारखंड संयुक्त सिविल सेवा प्रा. परीक्षा के पाठ्यक्रम से वैकल्पिक विषय खत्म

झारखंड लोक सेवा आयोग ने झारखंड संयुक्त सिविल सेवा (प्रा.) परीक्षा केपाठ्यक्रम से वैकल्पिक विषय को खत्म कर दिया. अब यह परीक्षा यूपीएससी के पैटर्न केसामान होगी. झारखंड संयुक्त सिविल सेवा (प्रा.) परीक्षा का संशोधित पाठ्यक्रम यहां प्राप्तकरें. इस परिवर्तन के तहत प्रा. परीक्षा के वैकल्पिक विषय के स्थान पर सामान्यअध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र होगा. इसमें सामान्य बौद्धिक योग्यता का परीक्षण किया जाएगाजिसमें सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्त्व के घटनाओं से संबंधित प्रश्न पूंछेजाएंगें.

Dec 26, 2012 18:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

झारखंड लोक सेवा आयोग ने झारखंड संयुक्त सिविल सेवा (प्रा.) परीक्षा केपाठ्यक्रम से वैकल्पिक विषय को खत्म कर दिया. अब यह परीक्षा यूपीएससी के पैटर्न केसामान होगी. इस परिवर्तन के तहत प्रा. परीक्षा के वैकल्पिक विषय के स्थान परसामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र होगा. सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र में सामान्यबौद्धिक योग्यता का परीक्षण किया जाएगा जिसमें सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय औरअंतरराष्ट्रीय महत्त्व के घटनाओं से संबंधित प्रश्न पूंछे जाएंगें.
सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र में भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन,भारत और विश्व भूगोल, भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था, झारखंड का इतिहास,भूगोल, अर्थव्यवस्था और संस्कृति शामिल है.

झारखंड संयुक्त सिविल सेवा (प्रा.) परीक्षा का संशोधित पाठ्यक्रम

Related Stories