Search

दिनांक 21 फरवरी को आयोजित सीबीएसई सीटेट 2016 परीक्षा का परिणाम cbseresults.nic.in पर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) फरवरी 2016 के परिणाम की  आज घोषणा करेगा.

Apr 6, 2016 13:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) फरवरी 2016 के परिणाम की  आज घोषणा करेगा.
पेपर 1 और पेपर 2, दोनों के लिए परीक्षा 21 फरवरी 2016 को अलग-अलग शिफ्टों में आयोजित की गई थी.   

विस्तृत अधिसूचना में कहा गया है कि सीबीएसई सीटेट  फ़रवरी परीक्षा 2016 का परिणाम आज, 06 अप्रैल 2016 को घोषित किया जायेगा. सीबीएसई ने इस मामले में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा दी थी, वे अपने परिणाम और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सीटेट  की आधिकारिक साइट पर क्लिक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया अपनानी होगी. सीबीएसई सीटेट फ़रवरी परीक्षा 2016 के परिणाम देखने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

•आधिकारिक वेबसाइट (Cbseresults.nic.in या ctet.nic.in) पर जाएं.
• लिंक “Result of CTET – Feb.2016” पर क्लिक करें.
• आवश्यक विवरण जैसे पंजीकरण संख्या या रोल नंबर दर्ज करें.
• विवरण प्रस्तुत करें.
• आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा.
• अब, अपने रिकार्ड के लिए स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट लें.
• अंतिम स्कोर कार्ड और सीटेट प्रमाण पत्र मई 2016 में बाद के दिनों में भेज दिया जाएगा.

सीटेट के बारे में सूचना: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) सरकार और निजी क्षेत्र में भी शिक्षकों के चयन के लिए हर साल सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता है. : हर ईटीई  छात्र को केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न विभाग में चयन के लिए सीटेट परीक्षा पास करनी आवश्यक है. दिल्ली सरकार ने भी अपने एमसीडी, केवीएस और एनवीएस स्कूलों में नयी भर्ती के लिए सीटेट परीक्षा पास करनी अनिवार्य कर दी है. यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि विभिन्न शिक्षण रिक्ति प्रपत्रों को भरने के लिए पात्र होने के लिए सीटेट पास करना आवश्यक है.

अधिसूचना

नवीनतम करेंट अफेयर्स के लिए क्लिक करें

Related Stories