Search

दि यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया उच्च शिक्षा हेतु उत्तम

दि यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया जिसकी स्थापना सन 1740 में की गई थी, अमेरिका की प्रमुख प्राइवेट लैंग्वेज रिसर्च यूनिवर्सिटी है

Feb 19, 2013 16:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

दि यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया जिसकी स्थापना सन 1740 में की गई थी, अमेरिका की प्रमुख प्राइवेट लैंग्वेज रिसर्च यूनिवर्सिटी है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह अमेरिका का चौथा सर्वाधिक प्राचीन शिक्षण संस्थान है। यह वहां का पहला उच्च शिक्षण संस्थान है जिसने अंडर ग्रेजुएट एवं ग्रेजुएट दोनों ही स्तरों की शिक्षा देना शुरू किया था। विश्वविद्यालय एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज का प्रारंभिक सदस्य है। संस्थान में चार हजार से अधिक का एकेडेमिक स्टॉफ है जो 21 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करता है।

हमेशा नई पहल

यूनिवर्सिटी में अमेरिका के पहले मेडिकल स्कूल की स्थापना सन 1765 में की गई थी। पहले यूनिवर्सिटी टीचिंग हास्पिटल की शुरुआत सन 1874 में एवं यहां का दि वारटन स्कूल विश्व के प्राचीनतम बिजिनेस स्कूलों में है जिसकी स्थापना सन 1881 में की गई थी। विश्वविद्यालय में अमेरिका की पहली स्टूडेंट यूनियन बिल्डिंग, हाउसटन हॉल सन 1896 में बना था। इस तरह की अन्य उपलब्धियां भी संस्थान के नाम दर्ज हैं।

लाइब्रेरी और म्यूजियम

यूनिवर्सिटी की पहली लाइब्रेरी सन 1750 में स्थापित की गई थी। इस समय यहां 15 से अधिक पुस्तकालय हैं, जिसमें 6 मिलियन के करीब विभिन्न विषयों की उपयोगी पुस्तकें मौजूद हैं। यहां की प्रमुख लाइब्रेरी फिशर फाइन आर्ट लाइब्रेरी है। विश्वविद्यालय में पहले म्यूजियम की स्थापना सन 1887 में की गई थी। जहां काफी अच्छी शोध उपयोगी सामग्री है।

रैंकिंग

यूएस न्यूज एंड व‌र्ल्ड रिपोर्ट के अनुसार इस यूनिवर्सिटी को यूनाइटेड स्टेट का आठवां शीर्ष विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2012 में इस विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर 12वां सर्वश्रेष्ठ संस्थान बताया गया है। टाइम्स हायर एजूकेशन व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार यह इंटरनेशनल लेबल पर 15वां शीर्ष संस्थान है। यूनिवर्सिटी अपनी इस रैंकिंग को आने वाले दो-तीन वर्षो में और भी बेहतर करने के लिए प्रयासरत है।

विदेशी विद्यार्थी

विश्वविद्यालय विदेशी विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए काम कर रहा है। विद्यालय में इस समय प्रथम वर्ष के जितने भी छात्र हैं, उसका 10 प्रतिशत विदेशी हैं। संस्थान में महिला विद्यार्थियों की संख्या पुरुष छात्रों के बराबर ही है।

पसंदीदा विषय

Economics

Business

Social Science

Bio Engineering

महान हस्तियां

William Henry

William J. Brennan

Martin Luther King Jr.

प्रमुख स्कूल

Annenberg School for Communication

Graduate School of Education

Perelman School of Medicine

School of Veterinary Medicine

शरद अगिन्होत्री

 

Related Stories