द न्यूज रूम: 6 मार्च 2013

Mar 7, 2013 15:03 IST

    ऑस्ट्रेलिया छठी बार विजेता

    वानखेडे स्टेडियम में खेले गए फाइनल में वेस्टइंडीज को 114 रनों से पराजित कर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला क्रिकेट व‌र्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। यह आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की छठी विश्वकप जीत है। कंगारू टीम की ओर से जेसिका कैमरून (75 रन) व एलिस पेरी(3/19) का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।

    बंद हुई यूनीनार की सेवाएं

    गत दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी यूनीनार की मुंबई में सेवाएं ठप हो गई। कंपनी के मुंबई सर्किल में करीब 18.40 लाख उपभोक्ता हैं जिन्हें सेवा बंद होने के कारण खासी मुसीबतों का सामना करना पड रहा है। हालांकि जिन छह सर्किलों में कंपनी स्पेक्ट्रम हासिल कर चुकी है वहां सेवाएं बहाल रहेंगी।

    पाक में फिर निशाना बने शिया

    पाक के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में एक जोरदार बम धमाके में करीब 100 लोग मारे गए और 250 के करीब जख्मी हो गए। मारे गए ज्यादातर लोग अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय से संबंध रखते हैं। हमले की जिम्मेदारी चरमपंथी संगठन लश्कर-ए-झांगवी ने ली है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में बीते कुछ समय से शियाओं पर हमलों में बढोत्तरी हुई है।

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री की भारत यात्रा


    गत दिनों ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आए। उनके साथ अब तक का सबसे बडा ब्रितानी व्यापारिक शिष्टमंडल भी भारत आया। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य आपसी द्विपक्षीय व्यापार को 2015 तक दोगुना करना बताया जा रहा है।

    विमानन उद्योग पकडेगा रफ्तार

    भारतीय रेटिंग ऐजेंसी इकरा के मुताबिक आने वाले सालों में भारतीय विमानन उद्योग 11 फीसदी की रफ्तार से आगे बढेगा। रिपोर्ट के मुताबिक आय में इजाफा और आम लोगों की विमान यात्रा की बढती हसरत इस वृद्धि का कारण बनेगी। वहीं सरकार की ओर से विदेशी एयरलाइनों को 49 फीसदी एफडीआई की मंजूरी को भी इस अनुमानित बढत का एक कारण माना जा रहा है।

    फिला प्रमुख का इस्तीफा

    दुनिया में कुश्ती की सर्वोच्च खेल संस्था फिला के अध्यक्ष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। स्विट्जरलैंड के राफेल माíटनेटी ने यह इस्तीफा ओलंपिक संघ द्वारा कुश्ती को बतौर खेल 2020 ओलंपिक से बाहर किए जाने के फैसले के मद्देनजर दिया है। मार्टिनेटी वर्ष 2002 से इस पद पर थे।

    आनंद ने जीती ग्रेंके क्लासिक


    जर्मनी में आयोजित ग्रेंके शतरंज क्लासिक ट्रॉफी अपने नाम कर विश्व चैम्पियन विश्वनाथ आनंद ने इस साल का पहला खिताब जीता। अंतिम दौर में उन्होंने जर्मनी के ही अरकादीज नाइदित्स को हराकर इस वर्ष की खिताबी जीतों की शुरुआत की।

    नेपाल में कार्यवाहक प्रधानमंत्री

    नेपाल में जारी राजनीतिक संकट के बीच मुख्य न्यायाधीश जस्टिस खिल राज रेगमी को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया है। देश के सभी प्रमुख दलों ने सहमति जताई है। अब मई में होने वाले संविधान सभा के चुनाव जस्टिस रेगमी के ही नेतृत्व में होंगे।

    हडताल से अरबों का नुकसान

    देश में महंगाई, बेरोजगारी, चालू श्रम नीतियों के खिलाफ देश में दो दिवसीय हडताल से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। देश की 11 मजदूर यूनियनों ने हडताल को समर्थन दिया है। माना जा रहा हैइस देशव्यापी हडताल से उद्योग जगत को करीब 20 हजार करोड की चपत लगी है।

    हैदराबाद में ब्लास्ट

    बीते दिनों हैदराबाद के दिलसुख नगर में हुए बम ब्लास्ट में लगभग 16 लोगों की मौत हो गई व करीब 116 लोग घायल हो गए।

    जेआरसी टीम

     

    Commented

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
      X

      Register to view Complete PDF