Search

प्रत्येक विषय की अच्छी शिक्षा हेतु कोर्नेल विश्वविद्यालय में प्रवेश लें

अमेरिका के न्यूयार्क में विश्वविख्यात यूनिवर्सिटी कोर्नेल है...

Apr 4, 2013 10:38 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अमेरिका के न्यूयार्क में विश्वविख्यात यूनिवर्सिटी कोर्नेल है। इस प्राइवेट रिसर्च विश्वविद्यालय की स्थापना सन 1865 में की गई थी। यूनिवर्सिटी प्राचीन से लेकर आधुनिक सभी तरह के विषयों में छात्रों को स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने का काम कर रही है।

आदर्श विश्वविद्यालय

कोर्नेल यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना के साथ ही को-एजूकेशन का अच्छा केन्द्र रहा है। इस विश्वविद्यालय ने दुनिया को कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के चिंतक, दार्शनिक, राजनीतिक विचारक दुनिया को दिए हैं। वर्तमान में वहां तकरीबन 122 देशों के छात्र विभिन्न विषयों में अध्ययन कर रहे हैं। संस्थान कई ग्रेजुएट डिवीजन एवं अंडर ग्रेजुएट कॉलेज चला रहा है साथ ही इसके दो सेटेलाइट मेडिकल कैंप भी चलते हैं। इनमें से एक न्यूयॉर्क सिटी एवं दूसरी एजूकेशन सिटी कतर में संचालित हो रही है।

एडमिशन

कोर्नेल विश्वविद्यालय में प्रवेश आसान नहीं है। सन 2016 की अंडर ग्रेजुएट क्लॉसों में प्रवेश के लिए 37,812 आवेदन आये थे जिनमें से मात्र 6,123 को ही प्रवेश दिया गया है। विश्वविद्यालय के आ‌र्ट्स एवं साइंस के कॉलेज में सन 2015 के लिए कुल आवेदनों में से केवल 14 प्रतिशत को ही प्रवेश मिल सका है।

बेहतर रैंकिंग

इस विश्वविद्यालय ने इंटरनेशनल लेवल पर हमेशा बेहतरीन उपस्थिति दर्ज कराई है। सन 2012 की क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसे 14वां स्थान हासिल हुआ है, वहीं टाइम्स हायर एजूकेशन व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्वविद्यालय ने 16वीं पोजीशन अर्जित की है। यूएस न्यूज एंड व‌र्ल्ड रिपोर्ट के अनुसार यह अमेरिका के शीर्ष संस्थानों में 15वें स्थान पर कायम है।

यूनिवर्सिटी प्रेस

कोर्नेल का यूनिवर्सिटी प्रेस अमेरिका के सर्वाधिक बडे विश्वविद्यालय प्रेसों में से एक है। इसकी स्थापना सन् 1869 में की गई थी। यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी कई चीजों का प्रकाशन करते हैं। प्रमुख हैं एडमिनिस्ट्रेटिव साइंस क्वाटर्ली, इंडस्ट्रियल एंड लेबर रिलेशन्स रिव्यू इत्यादि।

रिसर्च पर जोर

इस यूनिवर्सिटी में शोधकार्य हमेशा से अनिवार्य अंग रहे हैं। विश्वविद्यालय ने कई उन्नत तरीकों के कम्प्यूटरों, मशीनों, जीवन रक्षक उपकरणों, इंजीनियरिंग यंत्रों आदि पर छात्रों को काम कराया है।

 

Related Stories