Search

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2016, 182 रिक्तियां, rbi.org.in पर विवरण देखें

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी अधिकारी पदों पर भर्ती की घोषणा कर दी गई है!

Jul 13, 2016 18:58 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी अधिकारी पदों पर भर्ती की घोषणा कर दी गई है! बैंक की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों, खूब मेहनत करो और भारतीय रिजर्व बैंक में  ग्रेड बी अधिकारी की 182 रिक्तियों हेतु  आवेदन करने के लिए तैयार हो जाओ.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्रेड बी अधिकारी की 182 रिक्तियों की घोषणा की है. ये रिक्तियां विभिन्न विभागों में उपलब्ध हैं: सामान्य (163), आर्थिक और नीति अनुसंधान (11) तथा सांख्यिकी एवं सूचना प्रबंधन (08). बैंक ने विज्ञापन संख्या 1 / 2016-17 के माध्यम से रिक्ति की घोषणा की है.  भारतीय रिजर्व बैंक के ग्रेड बी अधिकारी भर्ती 2016 के बारे में विवरण यहाँ देखें.

इच्छुक उम्मीदवार सरकारी अधिसूचना से पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं. सरकारी अधिसूचना की अनुपलब्धता की स्थिति में, उम्मीदवार इस घोषणा के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के ग्रेड बी अधिकारियों के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रस्तुत करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्रेड बी अधिकारियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न में एक बड़ा परिवर्तन करने की घोषणा की थी. भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड 'बी' के अधिकारियों की भर्ती के लिए द्वितीय चरण ऑनलाइन परीक्षा में एक बड़ा परिवर्तन की घोषणा की है. बैंक द्वारा की गई घोषणा के अनुसार हाल के द्वितीय चरण ऑनलाइन परीक्षा में परीक्षा-III में केवल एक ही विषय अर्थात 'वित्त और प्रबंधन' शामिल होगा (अन्य वैकल्पिक विषय अर्थात 'अर्थशास्त्र' और 'सांख्यिकी' हटा दिए गए हैं.) अन्य सभी मानदंड और चयन की योजना पूर्ववत ही रहेंगे. यहाँ ऑनलाइन परीक्षा में परिवर्तन के बारे में और अधिक पढ़ें.

बैंक की नौकरियां सबसे महत्वपूर्ण रोजगार के अवसरों में से एक हैं. हर साल, स्नातकों की एक बड़ी संख्या बैंक अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखती है. बैंकिंग परीक्षायें आईबीपीएस, भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक जैसे विभिन्न भर्ती निकायों द्वारा आयोजित की जाती हैं. भारतीय रिजर्व बैंक परीक्षा के सभी सैंपल पेपर यहाँ देखें.

क्लर्को, पीओ, एसओ और अन्य विशेषज्ञ संवर्ग अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षायें हर साल और वर्षभर भी आयोजित की जाती हैं. यहाँ पढ़ें ऑनलाइन परीक्षा में अधिक अंक कैसे प्राप्त करें.

जहां बैंक की सभी नौकरियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता स्नातक की डिग्री है, वहीं बैंकों ने विशिष्ट पदों के लिए अन्य पात्रता मानक निर्धारित किये हैं.

पिछले कई वर्षों में, आकर्षक वेतनमान और आदर्श काम के माहौल ने बैंक की नौकरियों को काफी लोकप्रिय बना दिया है, और इससे एक उच्च अनुपात में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ी है! नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की भारी संख्या को देखते हुए, परीक्षा की तैयारी हेतु योजना और रणनीति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है. यहां बैंक क्लर्क के परीक्षा-पूर्व प्रैक्टिस सेट के लिए क्लिक करें. बैंक की परीक्षा में सफल होने के लिए ट्रिक्स और शॉर्टकट सीखने के साथ ही समय पर रिविज़न और कड़ी मेहनत ही एकमात्र रास्ता है. यहाँ पीओ अध्ययन पैकेज - डेटा विश्लेषण, तर्क, अंग्रेजी - के लिए क्लिक करें.

Related Stories