रोजगार समाचार: 10000 से अधिक सरकारी नौकरियां, ग्रेजुएट पास युवा करें 05 अगस्त तक आवेदन

सरकारी नौकरियों की तलाश कर रहे स्नातक पास युवाओं के लिए यह खुशखबरी है! 10000 से अधिक सरकारी नौकरियों सभी प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्ध है जिसके लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है और पात्र स्नातक युवा इस संबंध में नवीनतम रोजगार समाचार (23 जुलाई से 29 जुलाई 2016) में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Jul 25, 2016 13:15 IST

सरकारी नौकरियों की तलाश कर रहे स्नातक पास युवाओं के लिए यह खुशखबरी है! 10000 से अधिक सरकारी नौकरियों सभी प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्ध है जिसके लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है और पात्र स्नातक युवा इस संबंध में नवीनतम रोजगार समाचार (23 जुलाई से 29 जुलाई 2016) में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

उपलब्ध नौकरियों में सबसे बड़ी रिक्तियां 8822 पदों का है जोकि आईबीपीएस पीओ से संबंधित है. बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) ने उक्त पदों के लिए स्नातकों से आवेदन आमंत्रित किया है. इन रिक्तियों के अंतर्गत सभी पदों हेतु पूर्ण आवेदन 13 अगस्त तक भेजा जाना आवश्यक है जिसके लिए प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी.

यदि आप स्नातक है और आप  सरकारी नौकरियों के लिए इन्तजार कर रहे हैं तो  यहाँ बहुत ही आकर्षक नौकरियां आपका इन्तजार कर रही है. अगर आप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कम से कम 60% अंकों के साथ बोर्ड से स्नातक हैं, तो आप भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में ग्रेड बी अधिकारी पदों (163 रिक्त पदों) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कड़ी चयन प्रक्रिया अपनाई जाती है और कहने की आवश्यकता नहीं की देश के केंद्रीय बैंक होने के नाते यह बड़ी संख्या में इच्छुक उम्मीदवारों को नौकरियों के लिए आकर्षित करती है. सच्चाई तो यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक की परीक्षा सभी बैंकिंग परीक्षा के बीच में सबसे कठिन माना जाता है.

इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 09 अगस्त से पहले भारतीय रिजर्व बैंक में अपने आवेदन पत्र भेज सकते हैं.

यदि आप इंजीनियरिंग में स्नातक है तो यह आपके लिए बोनस से कम नहीं है क्योंकि भारतीय सेना शॉर्ट सर्विस कमीशन पाठ्यक्रम के अंतर्गत अधिकारी पद आपका इन्तजार कर रही है.  विभिन्न इंजीनियरिंग ट्रेड्स के साथ ही स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी अपने आवेदन 24 अगस्त तक भेज सकते है जहाँ 130 से अधिक रिक्तियां उनका इन्तजार कर रही है.

स्नातकों के लिए विभिन्न प्रबंधकीय और अधिकारी पदों के लिए ईसीआईएल में आवेदन करने का अवसर है और इसके अंतर्गत एनआईटी दुर्गापुर भी पात्र स्नातक उम्मीदवारों से गैर संकाय पदों के भर्ती के लिए उपलब्ध है और उसमे आवेदन किया जा सकता है.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने भी विभिन्न सीनियर / जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए पात्र स्नातकों से आवेदन आमंत्रित किया है. पात्र उम्मीदवार 22 अगस्त से पहले अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं.

निसंदेह प्रत्येक स्नातक पास युवा इस सपने के साथ तैयारी करता है की सरकारी नौकरी में उसका चयन हो सके और यही कारण है कि इच्छुक उम्मीदवार विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए भारी संख्या में दिखाई भी देते हैं. चाहे वह एक स्नातक स्तर की नौकरी हो या 10 + 2 पास भर्ती अभियान, बड़ी संख्या में वर्तमान पीढ़ी के आवेदकों द्वारा आवेदन यह बताता है कि सरकारी नौकरियों का आकर्षण युवाओं में किस कदर हावी है. इसलिए यह आवश्यक है की युवा इन रिक्तियों का लाभ उठायें और समय रहते इन पदों के लिए आवेदन करें.

 

ऊपर वर्णित किये गए सरकारी नौकरियों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए निम्न लिंक को क्लिक करें.

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...