Search
Breaking

विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लाभ

स्टडी एब्रॉड आपको एक नई भाषा सीखने की सुविधा देता है...

May 2, 2013 17:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

1- भाषा ज्ञान : स्टडी एब्रॉड आपको एक नई भाषा सीखने की सुविधा देता है। किसी भी विदेशी भाषा को कम से कम समय में सीखने का इससे अच्छा दूसरा कोई तरीका है ही नहीं। कारण यह है कि आप दिन रात उन्हीं लोगों के साथ रहेंगे, जो यह नई भाषा बोलते हैं। हां, यहां एक फायदा यह भी है कि न केवल आप विदेश भाषा सीखेंगे बल्कि उसे बोलने का सही लहजा भी आपको आ जाएगा। कई भाषाओं की जानकारी होना शिक्षा के बाद रोजगार के नजरिए से लाभप्रद साबित होगा।

2- व्यक्तित्व विकास : एब्रॉड में स्टडी के दौरान विद्यार्थी के व्यक्तित्व में अभूतपूर्व विकास देखने को मिलता है। इसका कारण यह है कि एक बिलकुल अलग माहौल में रोज नई-नई चुनौतियों का सामना करने के लिए विद्यार्थी मन से तैयार हो जाता है। परिचितों से दूर इस तरह का माहौल छात्र के मस्तिष्क में इस भावना का विकास करता है कि हमें चुनौतियों का हर हाल में सामना करना है। उनसे लडना है और उन्हें पराजित भी करना है।

3- तुलना करने की योग्यता :
वैश्विक दृष्टिकोण का विकास स्टडी एब्रॉड के दौरान स्वत: ही हो जाता है। पूरी तरह से अपरिचित, अनजान एवं अलग संस्कृति के लोगों के बीच रहने से विद्यार्थियों में तुलनात्मक समीक्षा शक्ति का विकास स्वत: होने लगता है। धीरे-धीरे वह इस चीज में पूरी तरह से परफेक्ट हो जाते हैं। तुलनात्मक समीक्षा की काबिलियत, जीवन के हर कदम पर मजबूत निर्णय लेने का साहस दिलाने का काम करती है।

4- अच्छा प्लेसमेंट : वैश्वीकरण के इस दौर में शिक्षित युवाओं के लिए किसी भी देश में जाकर काम करने के अवसर हैं। देशों के बीच की सरहदें, जॉब की दृष्टि से खत्म हो चुकी हैं। जिन भारतीय विद्यार्थियों ने एब्रॉड में स्टडी की है, उन्हें देश के साथ-साथ बाहरी मुल्कों में भी काम के अच्छे अवसर बिना किसी अधिक परेशानी के मिल ही जाते हैं। यह भी देखा जाता है कि जो विद्यार्थी जिस देश में पढने जाता है, अधिकतर उसे वहीं अच्छे प्लेसमेंट पर जॉब मिल जाती है।

5- बंधे दायरे से बाहर निकलना : स्टडी एब्रॉड आपको शिक्षा के बंधे दायरे से बाहर निकलने में सहायक होता है। शुरुआत में यह कुछ बोझिल और अटपटा लगेगा लेकिन जब आप इसके अभ्यस्त हो जाएंगे तो खुद इसके आप प्रशंसक बन जाएंगे। शिक्षा में उच्च स्थान रखने वाले विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन का तरीका वैज्ञानिक और विकसित है। यह नया और आधुनिक तरीका हर हाल में आपको औरों से अलग होने का अनुभव कराएगा।

 

Related Stories