Jagran Josh Logo

सक्सेस का जापानी इक्वैशन

Jan 9, 2014 13:05 IST

    कोई भी इनोवेशन बिना एनकरेजमेंट के नहींहोता। जहां तक मेरा अनुभव है, इनोवेशन फ्लैट कम्युनिकेशन यानी सीधी बातचीत के जरिए होता है। अक्सर लोग अपने व्यूज और ओपिनियंस शेयर करने से हिचकते हैं। मेरा अब तक का अनुभव यही रहा है कि टीम के बीच ओपन डिस्कशन से नई बातें निकलकर सामने आती हैं। इससे पर्सनल के साथ प्रोफेशनल ग्रोथ होती है। इसीलिए पूरी टीम को निडर होकर अपनी सोच बढाने के साथ नए आइडियाज और इनोवेशंस के बारे में सोचना चाहिए।

    लीड द चेंज

    लीडर की तमाम क्वालिटीज में दो सबसे अहम हैं। पहला, सुनने और दूसरा, चेंज लाने की क्षमता। एक बार किसी ने ये क्वालिटीज खुद में डेवलप कर ली, तो उसके लिए चेंज को लीड करना आसान हो जाता है। व्यक्ति या बॉस की शक्ल में ही नहीं, बल्कि लीडर बनकर भी। मैनेजर और लीडर में यही फर्क होता है। मैनेजर बने बनाए सिस्टम में हो रहे बदलावों को फॉलो करते हैं, जबकि जरूरत है लीडर बनने की, जो आगे बढकर बदलाव की पहल करता है।

    मुश्किलों से मुकाबला

    जानकारी और स्किल से ज्यादा मेंटल एटीट्यूड मायने रखता है। अगर सीईओ की भूमिका कंपनी की ग्रोथ को मेंटेन करना है, तो मुझे लगता है इस तरह की चीजें काफी अहम हैं। ग्रोथ और अपने पैशन को लेकर गंभीर हैं, तो आपमें साहस होना भी बहुत जरूरी है, ताकि मुश्किलों का मुकाबला कर सकें। जब एक लीडर कई लोगों के भविष्य के लिए जिम्मेदार होता है, तो ऐसे में वह साहस के दम पर ही कुछ कर गुजरने की क्षमता रखता है।

    टारगेट हो चैलेंजिंग


    लक्ष्य हमेशा बडा होना चाहिए। आप जितना कर सकते हैं, उससे कहींज्यादा बडा लक्ष्य होना चाहिए। जैसे जापान के स्कूलों में 50 मीटर की रेस कराई जाती है। कोच टाइम नोट करता है कि बच्चे कितनी देर में रेस पूरा करते हैं। इसके बाद उन्हें बिना बताए ही रेस ट्रैक को 60 मीटर कर दिया जाता है, बच्चे फिर भी अपना टारगेट उतने ही टाइम में हासिल कर लेते हैं। कहने का मतलब यह है कि अगर टारगेट चैलेंजिंग होगा, तभी उसे अचीव करने में मजा आएगा। यही स्ट्रैटेजी बिजनेस व‌र्ल्ड में भी अपनानी पडती है।

    पेशेंस वर्सेस सक्सेस

    आजकल युवाओं के बारे में कहा जाता है कि उनमें धैर्य और स्थायित्व की कमी है। वे अच्छी सैलरी वाली नौकरी तो ढूंढते हैं, लेकिन जरूरी स्किल्स डेवलप नहीं कर पाते। ऐसे मामलो में कंपनी एक निश्चित प्वाइंट के बाद उन्हें हायर नहीं कर सकती, क्योंकि उन्हें ज्यादा सैलरी तो मिलती है, लेकिन वे अंडर-डेवलप्ड रह जाते हैं। पेशेंस के साथ प्रयास करने से सक्सेस की संभावना बढ जाती है। हमें इस बात को स्वीकार करना चाहिए।

    प्रोडक्ट से जीतें भरोसा


    भरोसा और ईमानदारी सफलता का मूल मंत्र है। यह बात कर्मचारियों और कस्टमर्स के साथ-साथ सभी शेयरहोल्डर्स पर भी लागू होती है। हम इसे पर्सनल और ऑर्गेनाइजेशन के लेवल पर एक थ्योरी की तरह फॉलो करते हैं। अगर हम ईमानदारी से काम करें, तो हमारे कार्य में कोई समस्या नहींआएगी। हमारे प्रोडक्ट में कोई प्रॉब्लम नहींहोगी। कस्टमर को जब अच्छा प्रोडक्ट मिलेगा, तभी हम उसका भरोसा हासिल कर सकते हैं। आपका बेहतरीन आउटपुट ही आपको कस्टमर और मैनेजमेंट की नजर में लाता है।

    सक्सेस मतलब खुशी


    मेरे लिए सक्सेस का मतलब पैसा नहीं है। सक्सेस का मतलब खुशी है, आपकी और आपके परिवार की खुशी। आप इतना पैसा कमाएं कि आपके बीवी-बच्चे कोई चीज खरीदना चाहें, तो उन्हें खरीद कर दे सकें। घर में बीवी-बच्चों के साथ सुकून और खुशी के साथ रह सकें।

    Profile : At a glance

    उम्र: 39 साल

    एजुकेशन : हाई स्कूल- हट्सुशिबा टोंडा बयाशी

    ग्रेजुएशन-सोफिया यूनिवर्सिटी, टोक्यो

    एक्सपीरियंस : 17 साल

    माइक्रोस्कोप सेल्समैन के रूप में करियर की शुरुआत, जर्मनी में रीजनल मैनेजर रहे, रूस में कंज्यूमर डिवीजन के डिवीजनल मैनेजर रहे

    लीडरशिप स्टाइल : डेलीगेटिव, पार्टिसिपेटिव, अथॉरिटेटिव

    फेवरेट लीडर : लेयासु टोकुगावा, जापानी योद्धा

    फेवरेट बिजनेस लीडर : जेक वेल्च

    लीडरशिप लेसन : परफॉर्र्मेस के लिए कैपेबिलिटी के साथ मोटिवेशन जरूरी

    मैनेजर और लीडर में फर्क:

    मैनेजर चेंज को फॉलो करता है, जबकि लीडर नए चेंज लाता है।

    इंस्पायरिंग बुक : द माइंड ऑफ ए स्ट्रेटेजिस्ट

    आदर्श : केनिची ओहमी, जैक वेल्च

    इनर स्ट्रेंथ: ईश्वर, दूसरी संस्कृति के लोगों से सीखना और आत्मविश्वास

    फील रिलैक्स विद : फैमिली

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF