साइंस करेंट अफेयर्स क्विज/Questions-Answers मार्च 2013, मार्च 11-मार्च 17

साइंस करेंट अफेयर्स क्विज सेक्शन में विज्ञान व तकनीक और पर्यावरण व पारिस्थितिकी से जुड़ी नवीनतम जानकारी, खोज, शोध, अनुसंधान आदि गतिविधियों से संबंधित क्विज होते हैं...

Created On: Mar 18, 2013 18:18 IST

साइंस करेंट अफेयर्स क्विज सेक्शन में विज्ञान व तकनीक और पर्यावरण व पारिस्थितिकी से जुड़ी नवीनतम जानकारी, खोज, शोध, अनुसंधान आदि गतिविधियों से संबंधित क्विज होते हैं. 11 से 17 फरवरी 2013 के साइंस करेंट अफेयर्स क्विज सेक्शन के जरिए आप विज्ञान व पर्यावरण संबंधित गतिविधियों से अवगत हो सकते हैं. इन प्रश्नों का निरंतर अभ्यास बैंक पीओ, एनडीए, सीडीएस, नाबार्ड, आरबीआई, एलआईसी, एमबीए, सिविल सेवा आदि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी सफलता की राह भी सुनिश्चित करता है.

1. नासा के मार्स रोवर क्युरियोसिटी ने पहली बार 9 फरवरी 2013 को मार्स ग्रह की सतह को खोदा. इस संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
a. ड्रिलिंग के परिणाम के तौर पर, क्युरियोसिटी ने तस्वीरें भेजीं जिसमें,  सुक्ष्म तलछटी आधार में 0.63 इंच चौड़ा और 2.5 इंच गहरा छेद दिखा.
b. इंजीनियर इस बात के लिए बिल्कुल स्पष्ट थे कि कितनी मात्रा में पाउडर का उत्पादन किया जाए, लेकिन यह प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए पर्याप्त है या नहीं, इसका अनुमान इंजिनयरों को नहीं था.
c. नासा ने घोषणा की कि ड्रिल का उपयोग करना मार्स रोवर क्युरियोसिटी टीम की सबसे बड़ी उपलब्धि थी. मार्स रोवर क्युरियोसिटी अगस्त 2012 में मार्स की सतह पर उतरा था.
d. क्युरियोसिटी का अंतिम लक्ष्य 3 मील (5 किमी) स्तरित तलछट का उच्च टीला है, जो गेल क्रेटर लैंडिंग साइट के तल से निकलता है.
Answer: (b) इंजीनियर इस बात के लिए बिल्कुल स्पष्ट थे कि कितनी मात्रा में पाउडर का उत्पादन किया जाए, लेकिन यह प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए पर्याप्त है या नहीं, इसका अनुमान इंजिनयरों को नहीं था.

2. नासा के गुरुत्वाकर्षण मापने वाले दो उपग्रहों से प्राप्त जानकारी का उपयोग कर 12 फरवरी 2013 को एक अध्ययन में पाया गया कि पृथ्वी के शुष्क ________ क्षेत्र के बड़े हिस्सों में मीठे पानी के भंडार पिछले एक दशक के दौरान तेजी से खत्म हो गए. निम्नलिखत में से चयन कर रिक्त स्थान को भरें.
a. मध्य पूर्व
b. दक्षिण पूर्वी
c. सऊदी अरब
d. उत्तर पश्चिम
Answer: (a) मध्य पूर्व

3. खगोलविदों ने फरवरी 2013 के तीसरे सप्ताह में छह तेज रफ्तार सितारों की खोज की, जो अंतरिक्ष में 3.2 मिलियन किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ रहे थे. इन सितारों का द्रव्यमान निम्नलिखित में से किसके बराबर है?
a. चंद्रमा
b. पृथ्वी
c. आकाशगंगा
d. सूर्य
Answer: (d) सूर्य

4. नासा के वैज्ञानिकों ने हमारी आकाशगंगा में सबसे कम उम्र के ब्लैक होल की खोज फरवरी 2013 में की. पृथ्वी से इस ब्लैक होल की दूरी कितनी है?
a. 26000 प्रकाश वर्ष दूर
b. 12000 प्रकाश वर्ष दूर
c. 10000 प्रकाश वर्ष दूर
d. 25000 प्रकाश वर्ष दूर
Answer: (a) 26000 प्रकाश वर्ष दूर

5. आकाशगंगा का मूल वास्तव में धूल से घिरा हुआ है, जिसके कारण खगोलविदों को सभी तारे दूरबीनों से स्पष्ट नहीं दिखते हैं और केवल वही तारे स्पष्ट दिखते हैं, जो काफी चमकीले होते हैं. लेकिन हाईपरवेलोसिटी (Hypervelocity) तारे __________________ की जानकारी देने में उपयोगी होते हैं. निम्नलिखित में से चयन कर रिक्त स्थान को भरें.
a. आकाशगंगा में तारों के नष्ट होने
b. ब्रह्मांड में तारे के जन्म
c. सूर्य के चारों ओर तारों की नष्ट होने
d. आकाशगंगा में तारों की संरचना
Answer: (d) आकाशगंगा में तारों की संरचना