Search

सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) सितंबर 2016: परीक्षा कार्यक्रम घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) सितंबर 2016 के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया है.

Mar 29, 2016 10:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) सितंबर 2016 के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया है. उक्त परीक्षा 18 सितंबर 2016 को आयोजित होना निर्धारित है.

उल्लेखनीय है की सीबीएसई सीटीइटी (प्राथमिक स्तर और प्राथमिक चरण) के 10 वें संस्करण के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. इस परीक्षा के प्राथमिक स्तर के लिए उन आवेदकों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए थे जिसने प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में 02 वर्षीय डिप्लोमा के साथ-साथ वरिष्ठ माध्यमिक (कम से कम 50% अंक) की एक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को भी पूरा करते हो. जबकि प्राथमिक चरण के लिए उन अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए थे जो  स्नातक हो तथा प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में 02 वर्षीय डिप्लोमा कर चुके हो.

वेबसाइट के आधिकारिक घोषणा के मुताबिक सेक्शन 23 के उप-धारा(1) आरटीई अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार नेशनल कौंसिल फॉर टीचर एजुकेशन, 23 अगस्त 2010  और 29 जुलाई 2011 के मुताबिक वर्ग 1 से आठवीं तक के लिए एक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम योग्यता निर्धारित किया है.

इसके मुताबिक आवश्यक योग्यताओं में से एक आरटीई अधिनियम की धारा 2 के खंड (एन) में निर्दिष्ट स्कूलों में से किसी में एक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होना चाहिए.

विस्तृत अधिसूचना

Related Stories