Search

सीबीएसई सीटेट फरवरी 2016 परिणाम @ctet.nic.in पर डाउनलोड करें

केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटेट  फरवरी 2016 परिणाम घोषित कर दिया गया है.

May 23, 2016 18:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटेट  फरवरी 2016 परिणाम घोषित कर दिया गया है और उम्मीदवार संगठन की आधिकारिक वेबसाइट @ctet.nic.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं.

जिन उम्मीदवारों ने सीटेट  फरवरी 2016 की परीक्षा दी थी, वे अपने रोल नंबर दर्ज करके आधिकारिक साइट पर अपने अंक देख सकते हैं. उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए आधिकारिक वेबसाइट से अपनी अंक तालिका का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.  

 सीबीएसई द्वारा सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है और केंद्रीय/ संघ शासित सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा वित्त पोषित स्कूलों में भर्ती के लिए अनिवार्य है. राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सीटेट  कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता है.

सीटेट  परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर के महीने में आयोजित की जाती है. अगली सीबीएसई सीटेट  परीक्षा 18 सितंबर 2016 को आयोजित की जाएगी.

सीटेट  में प्राथमिक स्तर और प्रारंभिक स्तर की परीक्षा समाविष्ट है, जिसके लिए आवश्यक है कि प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवारों ने प्राथमिक शिक्षा में एसएससी और 02 साल का डिप्लोमा पूरा किया हो,  जबकि प्रारंभिक स्तर की परीक्षा के लिए उम्मीदवार ने  प्रारंभिक स्तर के क्षेत्र में 02 साल के डिप्लोमा के साथ स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की हो.

सीबीएसई सीटेट  फरवरी 2016 परिणाम

नवीनतम करेंट अफेयर्स के लिए क्लिक करें

Related Stories