Search

सेनाओं में करियर संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा सीबीएसई

यदि आप आर्मी में जाने की रुचि रखते हैं और आपको पता नहीं चल रहा कि पढ़ाई के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें, तो आपकी यह दुविधा अब खत्म होगी.

Sep 25, 2013 11:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

यदि आप आर्मी में जाने की रुचि रखते हैं और आपको पता नहीं चल रहा कि पढ़ाई के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करें, तो आपकी यह दुविधा अब खत्म होगी. सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) अपने स्कूलों में 12वीं के विद्यार्थियों को आर्मी में जाने के करियर ऑप्शन के बारे में बताएगा. इस संबंध में सीबीएसई ने स्कूलों को पत्र में जल, थल और वायु सेना के लिंक भेज वहां से जानकारी प्राप्त करने के निर्देश जारी किए हैं.

सीबीएसई के डायरेक्टर एमसी शर्मा के अनुसार एनसीईआरटी ने ‘द इंडियन आर्मी-ए ग्लोरियस हैरिटेज’ बुक प्रकाशित की है. इसमें आर्मी से अलग-अलग एज ग्रुप के लिए करियर और उससे जुड़ी जानकारी रोचक ढंग से उपलब्ध करवाई गई है. युवाओं के लिए यह हैंडबुक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. शर्मा के अनुसार स्कूलों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूल विद्यार्थियों को बेहतर और संभावित करियर ऑप्शंस के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाएं, ताकि 12वीं के बाद विद्यार्थियों को पढ़ाई व करियर चुनने में आसानी हो. बोर्ड ने दूसरे करियर ऑप्शन की तरह ही विद्यार्थियों को आर्मी में भी करियर बनाने के लिए जागरूक करने को कहा है. आम्र्ड फोर्स में चैलेंजिंग और शानदार करियर के फायदे व बारीकियों को सीबीएसई ने जनरल फाउंडेशन में भी शामिल करने का स्कूलों को सुझाव दिया है. सीबीएसई ने स्कूलों को आर्मी में करियर के लिंक भी भेजे हैं. इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट इंडियन आर्मी.निक.इन, एयरफोर्स के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.करियरएयरफोर्स.निक.इन और नेवी की जानकारी लेने के लिए नौसेनाभारती.निक.इन पर विजिट किया जा सकता है.

Related Categories

Related Stories