हिमाचल प्रदेश टेट 2016: ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, परीक्षा 04-11 सितंबर तक आयोजित

हिमाचल प्रदेश टेट 2016 के ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है. दिनांक 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

Created On: Aug 3, 2016 10:50 IST
Modified On: Aug 3, 2016 13:50 IST

हिमाचल प्रदेश टेट 2016 के ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है. दिनांक 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. हालांकि आवेदन शुल्क 21 अगस्त तक जमा किया जा सकता है. परीक्षा 04 सितंबर से 11 सितंबर 2016 तक आयोजित की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश टेट परीक्षा पैटर्न

एक प्रश्न-पत्र चार अलग श्रृंखला एमसीक्यू में होगा, जिसमें 01 अंक प्रत्येक प्रश्न सहित 150 प्रश्न समाविष्ट होंगे.  समय अवधि 150 मिनट है. न्यूनतम अर्हक अंक 60% हैं.  कोई नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा.

प्रश्न बुकलेट सेट द्विभाषी अर्थात अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होगा. शास्त्री के लिए प्रश्न पत्र आंशिक रूप से संस्कृत में और आंशिक रूप से हिंदी में होगा. प्रश्न पत्र मुख्यतः द्विभाषी (अंग्रेजी और पंजाबी) में होंगे. पंजाबी/ उर्दू भाषा के शिक्षक के लिए प्रश्न पत्र केवल पंजाबी/ उर्दू/ अंग्रेजी में होगा.

हिमाचल प्रदेश टेट परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड:

अपेक्षित शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश टेट ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं. टीजीटी (कला) के लिए 50% अंक सहित बीए/ बीकॉम और शिक्षा के क्षेत्र में कम से कम और 1 साल स्नातक (बी.एड.) से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं.

टीजीटी (नॉन मेडिकल) हेतु न्यूनतम शैक्षिक अर्हता कम से कम 50% अंक सहित बीएससी (एनएम) और 1 वर्ष की शिक्षा स्नातक डिग्री (बी.एड.) है.

टीजीटी (मेडिकल) के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंक सहित बीएससी (मेडिकल) और 1 वर्ष की शिक्षा स्नातक (बी.एड.) हो.

शास्त्री टेट के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास हिमाचल प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्था / विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंक सहित डिग्री हो.

भाषा अध्यापक पद के लिए न्यूनतम पात्रता हिन्दी एक वैकल्पिक विषय के रूप में और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा बी.ए. है.

जो उम्मीदवार जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (जेबीटी) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ 10 + 2 पास की हो और केंद्रीय/ राज्य सरकार द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से दो साल का जेबीटी सर्टिफिकेट कोर्स किया हो या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) प्राथमिक शिक्षा (विशेष शिक्षा) या स्नातक और दो साल का डिप्लोमा किया हो.  

उम्मीदवार पात्रता मानदंड के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया नीचे दिए गए “विस्तृत अधिसूचना” लिंक पर क्लिक करें.

टेट के लिए आवेदन करने की कोई उपरि आयु सीमा नहीं है.

हिमाचल प्रदेश टेट एडमिट कार्ड:

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा की निर्धारित तिथि से 5 दिन पहले जारी किए जाएंगे.

हिमाचल प्रदेश टेट का परिणाम

हालांकि वास्तव में खुलासा नहीं किया गया है लेकिन, हिमाचल प्रदेश टेट के परिणाम नवंबर / दिसंबर के महीने में घोषित किए जाने की संभावना है. टेट प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख से 7 साल के लिए टेट योग्यता प्रमाण पत्र नियुक्ति के लिए वैध रहेगा. जिन उम्मीदवारों ने टेट में अर्हता प्राप्त की है, वे भी अपने टेट अंक सुधारने के लिए फिर से यह परीक्षा दे सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश टेट परीक्षा की विस्तार अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

विशिष्ट अध्ययन सामग्री सहित इस परीक्षा की तैयारी करें.

ऑनलाइन परीक्षा प्रश्नोत्तरी देकर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें.  

इस अधिसूचना के बारे में कोई प्रश्न है? चर्चा करने के लिये यहां क्लिक करें.

नवीनतम करेंट अफेयर्स के लिये क्लिक करें

Related Categories