Search

12वीं पास स्टूडेंट्स दे सकते हैं ये एंट्रेंस एग्जाम्स

आमतौर पर अधिकतर 12वीं पास स्टूडेंट्स अपनी 12वीं क्लास की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी मनचाही एजुकेशनल फील्ड में हायर स्टडीज़ जारी रखने के लिए कुछ खास एंट्रेंस एग्जाम्स देते हैं. उनके लिए यहां पेश है एक उपयोगी लिस्ट.

Nov 4, 2019 18:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Entrance Exams for 12th Pass Students
Entrance Exams for 12th Pass Students

भारत में हर साल लाखों बच्चे अपनी 12वीं क्लास पास करते हैं और फिर, अधिकतर स्टूडेंट्स हायर स्टडीज़ को लेकर बहुत बार कंफ्यूज़ हो जाते हैं और उन्हें यह समझ नहीं आता है कि अब वे आगे कोई अंडरग्रेजुएट कोर्स करें या फिर कोई प्रोफेशनल कोर्स. ऐसे में, अगर स्टूडेंट्स को अपनी मनचाही एजुकेशनल फील्ड से संबंधित विभिन्न कोर्सेज और उन कोर्सेज में एडमिशन लेने की प्रोसेस के बारे में अच्छी जानकारी हो तो फिर स्टूडेंट्स को अपने मनचाहे एजुकेशनल या प्रोफेशनल कोर्स और अपनी भावी करियर लाइन के मुताबिक विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी करने में काफी आसानी रहती है. इस आर्टिकल में 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे ही खास एंट्रेंस एग्जाम्स की एक लिस्ट के साथ महत्वपूर्ण जानकारी पेश है:

12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम्स की लिस्ट:

हमारे देश में आर्ट, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास स्टूडेंट्स अपनी भावी करियर लाइन के मुताबिक देश के सुप्रसिद्ध कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज़ और एजुकेशनल/ टेक्निकल/ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशन्स से विभिन्न कोर्सेज में हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित एंट्रेंस एग्जाम्स की लिस्ट में से अपने लिए सबसे सूटेबल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं:

  • इंजीनियरिंग –

हमारे देश में कई प्रमुख इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूशन्स अपने यहां विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन देने से पहले स्टूडेंट्स का एंट्रेंस एग्जाम लेकर उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के साथ-साथ उनके टैलेंट की भी स्क्रीनिंग कर लेते हैं. आमतौर पर हमारे देश में लिए जाने वाले विभिन्न इंजीनियरिंग एग्जाम्स का डिफिकल्टी लेवल काफी हाई होता है. इन इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम्स को देने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स के पास BTech या BE की डिग्री होती है. वास्तव में, उक्त दोनों ही अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में काफी कम अंतर है. जहां एक तरफ BE कोर्स में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग के थ्योरी आस्पेक्ट्स की ज्यादा जानकारी दी जाती है वहीँ दूसरी तरफ, BTech कोर्स करने पर स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एप्रोच से पढ़ाया जाता है. हमारे देश में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी हर साल जनवरी और अप्रैल के महीने में दो बार JEE मेन एग्जाम कंडक्ट करती है जो इंजीनियरिंग की फील्ड में भारत का सबसे लोकप्रिय एंट्रेंस एग्जाम है. इसी तरह, भारत के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स  अर्थात इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IITs) JEE एडवांस्ड एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से अपने स्टूडेंट्स की स्क्रीनिंग करते हैं. इंजीनियरिंग की फील्ड में भारत के प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स निम्नलिखित हैं:

  1. जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन
  2. JEE एडवांस्ड
  3. BITSAT, पिलानी/ गोवा/ हैदराबाद कैंपस
  4. VIT यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (VITEEE)
  5. इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IPU CET)
  6. कंसोर्टियम ऑफ़ मेडिकल इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेजेज ऑफ़ कर्नाटक (COMED)
  7. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (AMUEEE)

जेईई मेन 2020: एग्जाम डेट, फॉर्म, सिलेबस, पैटर्न, तैयारी के लिए बुक्स

  • मेडिकल –

पूरे भारत में अक्सर बच्चे अपने बचपन के दिनों में एक डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं. जहां तक भारत में डॉक्टर्स के पेशे के लिए जरुरी एंट्रेंस एग्जाम्स का सवाल है तो अब हमारे देश में नेशनल लेवल पर NEET एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से MBBS, BDS और AYUSH कोर्सेज में एडमिशन लिया जाता है. भारत में हरेक साल लाखों मेडिकल आस्पिरेंट्स NEET एग्जाम देते हैं. मेडिकल लाइन से संबंधित भारत के कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स निम्नलिखित हैं:

  1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (AIIMS)
  2. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)
  3. ऑल इंडिया प्री-मेडिकल/ प्री-डेंटल एंट्रेंस एग्जाम (AIPMT)
  4. ऑल इंडिया प्री-वेटरनरी टेस्ट (AIPVT)
  5. UP कंबाइंड मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट (UPCMET)
  6. क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर/ लुधियाना (CMC, वेल्लोर/ लुधियाना)
  7. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ़ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER)
  8. मनिपाल यूनिवर्सिटी – MBBS/ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी – MBBS
  9. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी (MBBS)
  10. महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (MGIMS – वर्धा)
  • लॉ –

हमारे देश में लॉ की फील्ड से जुड़े विभिन्न कोर्सेज जैसेकि, LLB, BA LLB और BBA LLB में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी, स्टेट और नेशनल लेवल पर विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स पास करने होते हैं. हमारे देश की प्रमुख नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLUs) में स्टूडेंट्स को CLAT एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद एडमिशन मिलता है लेकिन दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए शायद यह एक अच्छी खबर हो कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली AILET नाम से अपना एंट्रेंस एग्जाम खुद कंडक्ट करती है. नीचे लॉ की फील्ड से संबंधित भारत के प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स पेश हैं.

  1. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT)
  2. लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट (LSAT), इंडिया
  3. ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET)
  4. लोय्ड एंट्रेंस टेस्ट (LET)
  • मरीन, नेवी, डिफेन्स –

भारत में सेना सहित विभिन्न डिफेन्स सर्विसेज को ज्वाइन करने से पहले स्टूडेंट्स को निम्नलिखित एंट्रेंस एग्जाम्स में से कोई एक एग्जाम जरुर पास करना होता है जैसेकि:

  1. नेशनल डिफेन्स एकेडेमी एंड नेवल एकेडेमी एग्जाम (I)
  2. इंडियन नेवी B.Tech. एंट्री स्कीम
  3. इंडियन नेवी सेलर्स रिक्रूटमेंट
  4. इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES)
  5. इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
  • यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज –

भारत के विभिन्न कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ भी अपने यहां स्टूडेंट्स को एडमिशन देने से पहले कभी-कभी कुछ खास एजुकेशनल/ प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए और कभी अपने सभी एकेडेमिक कोर्स के लिए योग्य स्टूडेंट्स की स्क्रीनिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम्स लेते हैं. कई कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ केवल पर्सनल इंटरव्यू और स्टूडेंट्स के एकेडेमिक रिकार्ड्स के आधार पर भी अपने यहां विभिन्न एजुकेशनल कोर्सेज में काबिल स्टूडेंट्स को एडमिशन दे देते हैं. इस फील्ड में प्रमुख विवरण निम्नलिखित है:  

  1. JNU एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम
  2. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU UET)
  3. सेंट्रल यूनिवर्सिटीज़ कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET)

31 May 2020 को आयोजित होगी UPSC (IAS) Prelims परीक्षा: ये हैं तैयारी के लिए Best Books जिन्हें पढ़ने की सलाह ज़्यादातर Toppers देते हैं

12वीं पास स्टूडेंट्स दे सकते हैं ये विशेष एंट्रेंस एग्जाम्स भी

अब हम स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न एजुकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज से संबंधित कुछ खास एंट्रेंस एग्जाम्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं:

  • साइंस –
  1. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY)
  2. नेशनल एंट्रेंस स्कीनिंग टेस्ट (NEST)
  3. इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ़ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च
  • मैथमेटिक्स –
  1. चेन्नई मैथमेटिकल इंस्टीट्यूट स्कॉलरशिप
  2. इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट एडमिशन

अगर आप भी लाना चाहते हैं JEE Advanced 2019 में मनचाही रैंक तो ज़रूर जानें ये 6 टिप्स

  • ह्यूमैनिटीज़ –
  1. IIT मद्रास ह्यूमैनिटीज़ एंड सोशल साइंसेज एंट्रेंस एग्जाम (HSEE)
  2. TISS बैचलर्स एडमिशन टेस्ट (TISS BAT)
  • होटल मैनेजमेंट एंड एग्रीकल्चर –
  1. इंडियन काउंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICAR) AIEEA – UG/ PG
  2. ऑल इंडिया होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम NCHMCT JEE
  • फैशन एंड डिज़ाइन –
  1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) एंट्रेंस टेस्ट
  2. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन अड़,ओस्सोप्म टेस्ट
  3. ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिज़ाइन (AIEED)
  4. फैशन अपैरल डिजाइनिंग
  • लैंग्वेज –
  1. दी इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेजेज यूनिवर्सिटी हैदराबाद एंट्रेंस टेस्ट
  • अन्य महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम्स –
  1. कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (CPT) – चार्टर्ड एकाउंटेंसी
  2. UPSC NDA/ NA एग्जाम
  3. शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड, ट्रेनी नेविगेशन ऑफिसर्स कैडेट्स (TNOC)
  4. मीडिया एंड जर्नलिज़म एंट्रेंस एग्जाम

महत्वपूर्ण नोट: ये सभी एंट्रेंस एग्जाम्स हमारे देश के कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स हैं जिन्हें क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट्स संबद्ध एजुकेशनल/ टेक्निकल/ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी में हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन हासिल करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं. स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए यह लिस्ट विभिन्न एजुकेशनल और प्रोफेशनल केटेगरीज़ के मुताबिक प्रस्तुत की गई है.

अब इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी 12वीं क्लास के बाद कौन-सी करियर लाइन चुनते हैं और किस इंस्टीट्यूट से अपनी हायर एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं? जब आप उक्त पॉइंट्स पर अच्छी तरह सोच-समझकर विचार कर लेते हैं तो फिर आप उपरोक्त लिस्ट में दिए गए एंट्रेंस एग्जाम्स में से अपनी जरूरत और दिलचस्पी के मुताबिक एंट्रेंस एग्जाम/ एग्जाम चुनकर अपने एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं. हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories