कॉलेज स्टडीज़ के दौरान ये टिप्स फ़ॉलो करना है बहुत जरुरी

अपनी कॉलेज स्टडीज़ के दौरान आप अगर कुछ जरुरी टिप्स फ़ॉलो करें तो आप अपनी कॉलेज लाइफ को काफी एन्जॉय कर सकते हैं. कैसे? ........आइये इस आर्टिकल को पढ़कर जानें.

 

Created On: Aug 3, 2020 16:16 IST
4 Things that are as important as your academics
4 Things that are as important as your academics

हरेक स्टूडेंट के लिए उसकी कॉलेज लाइफ उसके भावी जीवन का आधार होने के साथ-साथ एक यादगार  फेज भी होती है. लेकिन, अपने कॉलेज के दिनों में स्टूडेंट्स दिन भर सिर्फ अपने नोट्स और किताबों में खोये रहें.....यह बिलकुल जरुरी नहीं है. कॉलेज स्टडीज़ के अलावा भी स्टूडेंट्स की कॉलेज लाइफ काफी एक्टिव और एंजॉयिंग हो सकती है.

बेशक, अपने कॉलेज के प्रत्येक वर्ष में अच्छे मार्क्स हासिल करना प्रत्येक स्टूडेंट के लिए बहुत जरुरी होता है. अगर आपने अपने कॉलेज में पढ़ते समय कुछ सीखा ही नहीं तो फिर, आपने आखिर क्या किया? लेकिन, अधितकतर कॉलेज स्टूडेंट्स अपने बेहतरीन अकेडमिक प्रदर्शन के लिए स्ट्रेस और निराशा का शिकार बन जाते हैं, यह बात बहुत चिंताजनक हैं.

अब, सवाल यह है कि, 'क्या एग्जाम ग्रेड्स किसी भी स्टूडेंट्स के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण होते हैं?’ जी हां! बेशक आपके एग्जाम ग्रेड्स महत्वपूर्ण होते हैं. फिर भी, कॉलेज स्टडीज़ के अलावा भी स्टूडेंट्स के जीवन में बहुत सी अन्य महत्वपूर्ण चीजें होती हैं. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे प्वाइंट्स के बारे में चर्चा की है जिन्हें फ़ॉलो करके कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी स्टडीज़ के साथ-साथ अपना चहुंमुखी विकास कर सकते हैं.

·         आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

'स्वास्थ्य धन है' यह एक बहुत प्रसिद्ध और सच्ची कहावत है जो निश्चित रूप से आपने कहीं न कहीं अवश्य सुनी होगी. हालांकि, जब आप किसी कॉलेज के छात्रों के सन्दर्भ में इस कहावत को देखते हैं तो यह कहावत उनपर बिलकुल फिट बैठती है. पूरे दिन एक लेक्चर से दूसरे लेक्चर को अटेंड करने के लिए भागदौड़ करना, रात में सोने से पहले निर्धारित समय पर अपनी असाइनमेंट सबमिट करने के लिए कड़ी मेहनत करना और फिर अपनी अन्य सभी जिम्मेदारियों को निभाना, वास्तव में ये सब कॉलेज के छात्रों के लिए बहुत ज्यादा तनाव पूर्ण होता है और इस सबके चलते वे अक्सर एक बात भूल जाते हैं, जो सबसे महत्वपूर्ण है....और वह बात है अपने स्वास्थ्य का  अच्छी तरह से ख्याल रखना. चाहे वह आपका शारीरिक, मानसिक या आध्यात्मिक स्वास्थ्य हो, कुल मिलकर आपका स्वास्थ्य बहुत मायने रखता है. सरल शब्दों में, अगर आप बीमार या किसी रोग से ग्रस्त होंगे तो आप अपने दैनिक कार्य उसी दक्षता के साथ नहीं कर पाएंगे, जैसेकि आप बिलकुल स्वस्थ होने पर अक्सर करते हैं. बेहतर अकेडमिक प्रदर्शन करना बहुत अच्छी बात है लेकिन, अपने स्वास्थ्य की कीमत पर आप कभी ऐसा न करें. अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि अगर आप स्वस्थ होंगे, केवल तभी आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे और तभी आपको अपनी कड़ी मेहनत का पूरा–पूरा फल भी मिलेगा.

·         आपके दोस्त और परिवार के सदस्य

आपके लिए अपने प्रियजनों के साथ अच्छा और यादगार समय बिताना बहुत महत्वपूर्ण है. अध्ययनों से यह पता चला है कि किसी प्रियजन के साथ मिलने या बातचीत करने से आपके नकारात्मक विचार काफी कम हो जाते हैं और आपके तनाव का स्तर भी काफी कम हो जाता है. इसलिए, यदि आपको लगता है कि आपका कॉलेज और आपकी पढ़ाई, आपके दोस्तों और आपके परिवार के साथ कुछ समय बिताने के रास्ते में बाधा बन रहे हैं तो शायद आपको अपने स्टडी शेड्यूल को बदलना होगा ताकि आप  अपने प्रियजनों के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकें. कई बातें जो आप अपने कॉलेज में सीखते हैं, उनमें से एक बात है अपने प्रियजनों, दोस्तों और परिवार के साथ अच्छे संबंध कायम रखना और यह काफी महत्वपूर्ण है. एक सुखी जीवन जीने के लिए जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं और जो लोग वास्तव में आपका कल्याण चाहते हैं, उन लोगों से सहयोग मिलना आपके लिए बहुत ही जरुरी है. जरा सोचो, क्या होगा कि अगर आप दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बन जाओ लेकिन, इस उपलब्धि को साझा करने के लिए आपका कोई दोस्त या सगा- संबंधी न हो ? क्या वास्तव में फिर भी आपको कोई खुशी मिलेगी ? निश्चित रूप से नहीं. असल में, सफलता मिलने का सबसे ज्यादा आनंद तभी उठाया जाता है जब आपके साथ इसे साझा करने वाले दोस्त, प्रियजन या आपका परिवार हो. इसलिए, आप अपना कुछ समय अवश्य निकालें और यह समय आप अपने प्रियजनों, दोस्तों और अपने परिवार के साथ बिताएं. अक्सर अपनी मॉम को कॉल करके उनका हाल-चाल पूछना, उनसे  संपर्क बनाये रखने का एक शानदार तरीका है. 

·         नेटवर्क और वर्किंग स्किल्स

जब किसी नौकरी के लिए आवेदन भेजने की बात आती है तो आपके पास केवल एक अच्छा अकेडमिक रिकॉर्ड होना ही पर्याप्त नहीं होगा. आजकल के एम्पलॉयर्स केवल स्कॉलर उम्मीदवारों की ही तलाश नहीं करते हैं, बल्कि वे ऐसे उम्मीदवार काम पर रखना चाहते हैं जो व्यवहार कुशल होने के साथ ही अपने कार्यक्षेत्र में समुचित अनुभव भी रखते हों. अपने कार्य-क्षेत्र से संबंधित कुछ अतिरिक्त कौशल सीखें. आपको उन क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन चीजों का बुनियादी ज्ञान रखने से ही निश्चित रूप से आप अपने साथी आवेदकों के मुकाबले में ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. आपके द्वारा अपनी पसंद के कार्यक्षेत्र में बनाये गए कनेक्शन्स भी अपने करियर को शुरू करने में आपकी काफी मदद करते हैं. आप यहां कुछ ऐसे उदाहरण देख सकते हैं जहां एक पढ़ने में होशियार छात्र अपने लिए एक अच्छी इंटर्नशिप ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहा है, लेकिन एक औसत छात्र को आसानी से किसी अच्छे संगठन में बढ़िया इंटर्नशिप मिल जाती है. आपने कभी सोचा है कि यह कैसे संभव हुआ ? खैर, इसका सबसे स्पष्ट कारण तो यह है कि उस औसत छात्र की अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी जान-पहचान होगी. इसलिए अकेले अपनी किताबों में डूबे रहने से आपको कोई खास लाभ नहीं मिलेगा. आपको थोड़ा-सा सामाजिक भी होना चाहिए, क्योंकि आज के जमाने में नेटवर्किंग बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है. यदि आप यह नहीं जानते हैं कि नेटवर्क कैसे कायम करें तो अपने सीनियर्स, पूर्व छात्रों, परिवार के दोस्तों और अपनी पसंद के लोगों के साथ अच्छे संबंध कायम करने से आप अपनी नेटवर्किंग की शुरुआत करें. ये ऐसे लोग हो सकते हैं, जिन तक आप आसानी से पहुंच सकते हैं. आजकल नेटवर्किंग क्लासेज में, वर्कशॉप्स, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज, कॉलेज कैंपस में छात्र क्लबों, सम्मेलनों, सेमिनारों के साथ ही लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म्स पर ऑनलाइन भी यह कायम की जा सकती है.

·         कॉलेज लाइफ के एक्सपीरियंस भी होते हैं खास जो सिखाते हैं आपको बहुत कुछ

कॉलेज लाइफ किसी स्टूडेंट के जीवन का सर्वोत्तम फेज होता है लेकिन इसका मतलब यह तो बिलकुल नहीं है कि स्टूडेंट्स दिन भर सिर्फ अपने नोट्स और किताबों में ही खोये रहें. सिर्फ पढ़ाई के अलावा भी  कॉलेज लाइफ में आपके पास करने के लिए काफी कुछ होता है. वास्तव में, कॉलेज एक ऐसा स्थान होता है जो स्टूडेंट्स को उनके भावी जीवन के लिए पूरी तरह तैयार करता है. आपकी कॉलेज लाइफ ऐसी होती है, जहां आप अपने पेशेवर और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए हमेशा संघर्षरत रहते हैं. कॉलेज में आने वाली समस्यायें आपको सिर्फ अपने आने वाले जीवन की एक झलक पेश करती हैं. कॉलेज के दिनों में सिर्फ अपनी पढ़ाई में ही डूबे न रहें बल्कि, अपने जीवन में नये-नये अनुभव प्राप्त करने की कोशिश करें. चाहे वह अपने दोस्तों के साथ घूमना-फिरना हो, शहर के नए स्थान देखना हो, कोई नया वाद्य बजाना सीखना हो, दोस्तों के साथ फिल्में देखना हो या फिर किसी टूरिस्ट प्लेस पर जाना हो; आप अपने कॉलेज में पढ़ाई करने के साथ-साथ इन सबका अनुभव करें. कॉलेज में आप वे सब काम कर सकते हैं, जिन्हें करके आपको ख़ुशी मिले. कॉलेज आपके जीवन का एक ऐसा फेज होता है जहां आपके जीवन की कुछ सुखद और महत्वपूर्ण यादें बनती हैं, इसलिये अपनी कॉलेज लाइफ में ऐसे अनुभव प्राप्त करें कि बाद में जिनके बारे में सोचकर आपको ख़ुशी प्राप्त हो और आप गर्व महसूस करें.

निश्चित रूप से, जो कुछ आप अपने कॉलेज में क्लासेज अटेंड करते वक्त सीखते हैं, जब आप ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद वास्तविक दुनिया में कदम रखेंगे तो जो कुछ आपने अपने कॉलेज में सीखा है, उससे आपको अपने आने वाले जीवन में बहुत मदद मिलेगी. लेकिन अन्य बहुत से ऐसे व्यावहारिक कार्य या स्किल्स हैं जैसेकि, मनी मैनेजमेंट, अपने कार्यों को प्राथमिकता के अनुसार पूरा करना, मल्टी-टास्किंग आदि; ये सभी कार्य और स्किल्स आपको अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में संतुलन कायम करने में काफी मदद देंगे. वास्तव में, आप ये सभी स्किल्स आमतौर पर अपनी कॉलेज लाइफ में ही विकसित करते हैं.

एक कॉलेज स्टूडेंट के तौर पर, बेहतरीन अकेडमिक प्रदर्शन करना और जितना ज्यादा हो सके, उतना ज्यादा ज्ञान प्राप्त करना आपका अहम कर्तव्य है जिसे आपको जी-जान लगाकर पूरा करना चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने जीवन के अन्य सभी पहलुओं को भूल जायें. कॉलेज में केवल अपने दोस्तों के साथ इधर-उधर घुमने-फिरने के अलावा, आपको अपनी स्टडीज और अन्य सभी कामों के बीच संतुलन बनाए रखना सीखना होगा. शर्म न करें, कॉलेज के दिनों में थोड़ी-बहुत मौजमस्ती भी करें और अपनी पढ़ाई के अलावा अन्य कामों के लिए भी अवश्य समय निकालें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए माइंड कंसन्ट्रेशन के प्रभावी टिप्स

स्टडी नोट्स: ये एकेडमिक राइटिंग टिप्स हैं स्टूडेंट्स के लिए कुछ ख़ास

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत खास होता है कॉलेज में पहला वर्ष

 

Comment ()

Related Categories

Post Comment

0 + 2 =
Post

Comments