Search

कार्यस्थल पर कैसे करें अपने प्रदर्शन का आकलन?

इंसान की जिन्दगी से जुडी किसी भी चीज़ को सुधारने के लिए उसका आकलन महत्वपूर्ण है, जो स्वयं का आकलन नहीं करते हैं वह कोई सुधार नहीं कर सकते हैं.

Mar 15, 2018 17:57 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
4 ways to assess performance at work
4 ways to assess performance at work

इंसान की जिन्दगी से जुडी किसी भी चीज़ को सुधारने के लिए उसका आकलन महत्वपूर्ण है, जो स्वयं का आकलन नहीं करते हैं वह कोई सुधार नहीं कर सकते हैं. हर किसी को जीवन के हर चरण में सुधार करने की कोशिश  करनी चाहिए. कोई भी इस दिशा में सोचे बिना एक खुश और समृद्ध जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है. जहाँ तक प्रतिस्पर्धी कॉर्पोरेट जगत में काम कर रहे पेशेवरों की सफलता की बात का सवाल है तो इस सन्दर्भ में मूल्यांकन और सुधार प्रक्रिया और अधिक महत्वपूर्ण हो गई है.

प्रतिस्पर्धी काम के माहौल में, कुछ ऐसे  लोग भी हैं जो आपको पीछे छोड़ने के मौके की तलाश में हमेशा रहते हैं. आपकी तरफ से कोई भी लापरवाही बाद में आपके लिए अफसोस और अवसाद का कारण बन सकती है. इस लेख में हमने काम पर प्रदर्शन का आकलन करने के कुछ प्रभावी तरीकों को समझाया है.

अपनी उपलब्धियों को हाइलाइट करें

खुद के आकलन का मुख्य उद्देश्य यह तय करना है कि आप अपनी उपलब्धियों और विफलताओं पर विचार करते समय सुधार कर रहे हैं या नहीं?  ऐसी कोई  भी या विफलता नहीं हैं जिसमें सफलता की गुंजाइश न हो.  लेकिन, काम पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए अपने आकलन के लिए एक लम्बे  समय और अभ्यास की जरूरत होती है.  केवल अपनी विफलताओं के बारे में सोचने से  आप हतोत्साहित और निराश महसूस कर सकते हैं. और केवल उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपको अपने प्रदर्शन में कुछ भी सुधारने की आवश्यकता नहीं है. इसलिए, अपने आप का मूल्यांकन करते समय अपनी विफलताओं और उपलब्धियों,दोनों को शामिल करें.  यह आपके प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए अति आवश्यक है. प्रदर्शन का आकलन करते वक्त ईमानदार रहें

खुद का आकलन  किसी भी पुरस्कार की उम्मीद में नहीं किया जाता है. बल्कि अपने काम के सच्चे आकलन से आप में सुधार आता है और आपको सफलता मिलती है.  इसलिए खुद को बेवकूफ बनाने और खुद की कमजोरियों से अनजान बने रहने से  से अच्छा यह है कि  जिस काम में आप खराब प्रदर्शन कर रहे हैं उसमें सुधार करें.

अपने आप से झूठ न बोलें और अपना ईमानदारी से मूल्यांकन करें इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपके प्रदर्शन के कौन से भाग  में आपको अधिक सुधार करने की आवश्यकता है

काम पर अपनी स्थिरता का आकलन करें

सफलता हासिल करने के लिए, समय-समय पर सुधार के लिए प्रयास करने पड़ते हैं और प्रतिबद्ध होना पड़ता है. उदाहरण के लिए, आप अपनी कमजोरियों में से एक पर काम करना केवल तब शुरू करते हैं, जब आपको इसके बारे में पता चलता है.

अगर आप लगातार और नियमित रूप से प्रयास नहीं करते हैं तो यह आपको कमजोरी से उबरने में मदद नहीं करेगा.  इसलिए, यह पता लगाएं कि क्या आप अपने प्रदर्शन का आकलन  करते समय सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं या नहीं?

अपनी व्यावसायिक छवि के विषय में जानने का प्रयास करें

व्यावसायिक छवि एक ऎसी चीज है जिसके लिए आपको अच्छा उत्पादक, विश्वसनीय और अनुशासित होना जरूरी है. लंबे समय तक इन गुणों के प्रदर्शन से काम पर आपकी छवि में सुधार आता है. अगर आपको लगता है कि आपकी पेशेवर छवि सही नहीं है, तो आपकी उत्पादकता, विश्वसनीयता, अनुशासन या अन्य आवश्यक गुणों में कुछ समस्या जरूर होगी.

अपने सहकर्मियों, प्रबंधक या अपने नियोक्ताओं से अपने बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करके आप अपनी छवि को सुधार सकते हैं.  लेकिन सहकर्मियों, प्रबंधक या नियोक्ता से मिली अपनी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करते समय आपको तर्कसंगत होना चाहिए. 

निष्कर्ष

विशेष रूप से कठोर प्रतियोगिता के इस युग में, एक अच्छी पेशेवर छवि के लिए अपना आकलन करना आवश्यक है. कार्यालय में प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए कई तरीके हैं.  इस लेख में  हमने ऐसे कुछ महत्वपूर्ण तरीकों का जिक्र किया है. इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपने करियर में विकास और सफलता हासिल करने के लिए क्या सुधार करने की आवश्यकता है?

Related Stories