Search

कैसे पायें प्लेसमेंट इन्टरव्यू में 100 परसेंट सफलता ?

क्या आप किसी कॉलेज प्लेसमेंट के इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं? अगर हां! तो इस आर्टिकल में पढ़ें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और पायें अपने अगले इंटरव्यू में सफलता.

Nov 24, 2017 18:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 essential interview tips for college students
5 essential interview tips for college students

कॉलेज में प्लेसमेंट सीजन के दौरान अक्सर कई नर्वस छात्र दिख जाते हैं जो उस समय अपने इंटरव्यू के लिए अंतिम तैयारी कर रहे होते हैं. ये छात्र अक्सर अपने इंटरव्यू के लिए उपयोगी सुझावों की ऑनलाइन तलाश करने, मॉक इंटरव्यू देने और अपने रिज्यूम तैयार करने जैसे कई कामों में पूरी तरह व्यस्त होते हैं. लेकिन वास्तव में होता यह है कि ये छात्र बहुत अधिक शोध करते हैं और नतीजतन जरूरत से कहीं ज्यादा जानकारी इकट्ठी कर लेते हैं. तब उनके लिए यह तय करना काफी कठिन हो जाता है कि कौन-सी जानकारी वास्तव में उनके लिए महत्वपूर्ण है और इंटरव्यू से संबद्ध किस मुद्दे या तरीके पर उन्हें अधिक अभ्यास करना चाहिए.

इसके अलावा, कॉलेज के प्लेसमेंट में नौकरी के लिए अपना पहला वास्तविक इंटरव्यू देने के कारण छात्र बहुत चिंतित और घबराए हुए होते हैं. उन्हें इस बात की काफी चिंता होती है कि कहीं अपने इंटरव्यू में कोई गड़बड़ करके वे अपने पसंदीदा संगठन में रोज़गार का अवसर न खो दें ? इंटरव्यू  में सफलता प्राप्त करने के लिए, शांत और आश्वस्त रहना बहुत जरुरी है और इसके लिए छात्रों को अपनी मेहनत और इंटरव्यू की तैयारी के प्रति आश्वस्त होना चाहिए. छात्रों को अपने इंटरव्यू के लिए अच्छी तैयारी करने और अपने इंटरव्यू के दौरान शांत और आश्वस्त रहने में सहायता देने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण और उपयोगी टिप्स पेश हैं.

जॉब विवरण को अच्छी तरह पढ़ें

आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि किसी जॉब प्रोफ़ाइल के लिए आवेदन करने से पहले आप उस से संबद्ध जॉब विवरण को अच्छी तरह पढ़ लें. लेकिन इसके साथ ही, इस बात पर गौर करें कि किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने से पहले उस जॉब का विवरण अच्छी तरह से पढ़ना अपने आप में आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण भी होता है क्योंकि इससे आपको ग्रुप डिस्कशन के समय काफी मदद मिल सकती है. आप अपनी जॉब प्रोफाइल से संबंधित उचित प्रश्न पूछ सकते हैं और ऐसा करने पर एम्पलॉयर्स के दिमाग में आपकी सकारात्मक छवि बनती है.

शरीर के हाव-भाव सकारात्मक बनाए रखें

इंटरव्यू के दौरान किसी व्यक्ति के शरीर के हाव-भाव बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. आजकल की इस प्रतियोगी दुनिया में किसी भी जॉब प्रोफाइल के लिए आपके पास सिर्फ उस जॉब से संबंधित कौशल और ज्ञान होना ही जरुरी नहीं है. एम्पलॉयर्स आजकल अपनी जॉब प्रोफाइल से संबंधित कौशल और ज्ञान रखने के साथ ही सही व्यक्तित्व वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं. आपके इंटरव्यूअर आपके शरीर के हाव-भाव और सूक्ष्म संकेतों को समझने में काफी कुशल होते हैं. इसलिये, आप शरीर के हाव-भाव के सकारात्मक तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें और फिर मॉक इंटरव्यूज में उन तरीकों का अच्छा अभ्यास करें. इंटरव्यूअर्स के दिमाग में आपके शरीर के ये सकारात्मक हाव-भाव आपके व्यक्तित्व की अच्छी और सकारात्मक छवि बना देते हैं. बहुत बार इंटरव्यूअर आपके शरीर के इन हाव-भावों के आधार पर ही अपने संगठन में आपको जॉब पर रखने या न रखने का निर्णय लेते हैं.

कंपनी के बारे में रिसर्च और जानकारी हासिल करें

जब भी आप कोई इंटरव्यू देने के लिए जायें तो आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उस कंपनी के बारे में कुछ रिसर्च और जानकारी अपना इंटरव्यू देने से पहले ही हासिल कर लें क्योंकि यह हो सकता है कि इंटरव्यूअर आपसे प्रश्न पूछ लें कि हम यहां किस प्रकार का काम करते हैं? इस प्रश्न का जवाब देने के लिए आपको कंपनी की पृष्ठभूमि के बारे में कुछ मूलभूत जानकारी होनी चाहिए. कंपनी के बारे में पहले से रिसर्च करने पर आप इंटरव्यूअर के साथ अधिक प्रासंगिक बातचीत कर सकेंगे जिससे इंटरव्यूअर को आप अन्य सभी उम्मीदवारों से अलग और ज्यादा काबिल प्रतीत होंगे.
उदाहरण के लिए, आप इंटरव्यूअर को यह बता सकते हैं कि आपने पढ़ा है कि उक्त कंपनी में अमूक कार्य या व्यापार किया जाता है और आप कैसे इस प्रोजेक्ट में अपना योगदान दे सकते हैं? ऐसी बातें पेशे और अपने काम के प्रति आपकी गंभीरता प्रदर्शित करती हैं. ये विशेषताएं आपको बाकी उम्मीदवारों की भीड़ से अलग कर देती हैं और इंटरव्यूअर पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

अक्सर पूछे जाने वाले मूलभूत प्रश्नों के उत्तर पहले ही तैयार कर लें

ऐसे कुछ सामान्य प्रश्न हैं जो हरेक जॉब प्रोफ़ाइल या इंडस्ट्री में लगभग सभी इंटरव्यूअर्स पूछते हैं. उदाहरण के लिए कुछ ऐसे प्रश्न जैसेकि, आपको क्यों लगता है कि आप इस जॉब प्रोफ़ाइल के लिए एक उपयुक्त उम्मीदवार हैं? आप यह नौकरी क्यों करना चाहते हैं? आपके पास कौन-से ऐसे कौशल हैं जो आपको इस जॉब के लिए उपयुक्त लगते हैं? सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला एक प्रश्न यह भी है कि आपकी ताकत और कमजोरियां कौन-कौन सी हैं? आप इंटरव्यूअर द्वारा इनमें से कम से कम एक प्रश्न पूछे जाने की उम्मीद तो कर ही सकते हैं फिर चाहे आपने किसी भी जॉब प्रोफ़ाइल के लिए आवेदन किया हो?
इसलिए, अक्सर पूछे जाने वाली इन कुछ मूलभूत प्रश्नों के उपयुक्त जवाब इंटरव्यू देने से पहले ही तैयार कर लें. इसके अलावा, आप इन बातों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखें कि आपने अपने सीवी में क्या लिखा है? ऐसे कई उदाहरण हैं जब छात्र किसी पेशेवर से अपने लिए एक अच्छा रिज्यूम बनवा लेते हैं. लेकिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने अपना रिज्यूम स्वयं लिखा है या किसी अन्य व्यक्ति से लिखवाया है, आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आपके रिज्यूम में क्या लिखा हुआ है? अक्सर  इंटरव्यूअर केवल आपके रिज्यूम को पढ़कर ही आपसे प्रश्न पूछते हैं.

इंटरव्यू के दौरान थोड़ा नर्वस होना स्वाभाविक है

छात्रों के लिए अपनी पहली नौकरी हेतु इंटरव्यू देते समय घबराहट होना काफी आम बात है. इंटरव्यू के दौरान थोड़ा नर्वस होने के बारे में चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इससे आप अपने कार्यों के प्रति सतर्क और जागरूक रहते हैं और फिर, मूर्खतापूर्ण गलतियां करने से बच जाते हैं. लेकिन आप यह अच्छी तरह सुनिश्चित करें कि आप अपने इंटरव्यू के दौरान बहुत ज्यादा घबराए हुए न हों क्योंकि ज्यादा घबराहट होने पर आप कुछ ज्यादा ही सचेत हो जाते हैं और फिर ज्यादा गलतियां कर सकते हैं. इंटरव्यू से पहले आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें और गहरी साँस लेने की कोशिश करें. ऐसा करने पर जब आप इंटरव्यू देना शुरू करेंगे तो आप अधिक शांत और आश्वस्त होंगे.

अब, जब आपको इंटरव्यू में सफल होने के लिए कुछ उपयोगी और महत्वपूर्ण टिप्स पता चल गये हैं तो आप अपने अगले इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए इन टिप्स पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करें. इसके अलावा, आप मॉक इंटरव्यू के दौरान भी इन टिप्स का अच्छी तरह अभ्यास कर लें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वे भी अपने इंटरव्यू में सफल हो सकें. इंटरव्यू टिप्स से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. इसके अलावा, आप नीचे दिये गये फॉर्म में अपनी ई-मेल आईडी सबमिट करके भी अपने इनबॉक्स में सीधे ऐसे आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं.

Related Stories