Search

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से कक्षा 10वी के छात्रों को अपने करियर के मार्गदर्शन में काफी मदद मिल सकती है|यदि आप अभी कक्षा 10वी में हैं तो यह आपके जीवन का सबसे अहम पढ़ाव है| आप अपने सपने यानि अपनी करियर के मार्ग को सही माईने में पहचान सकते हैं|तो आइये जानतें हैं कुछ ऐसे खास बातों को जिनको ध्यान में रखते हुवे आप अपने करियर को सही दिशा में आसानी से ले जा सकते हैं|

Feb 27, 2019 17:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 important things high school students must know
5 important things high school students must know

यदि आप अभी कक्षा 10वी में हैं तो यह आपके जीवन का सबसे अहम पढ़ाव है. आप अपने सपने यानि अपनी करियर के मार्ग को सही माईने में पहचान सकते हैं. यह एक ऐसा समय है जब आप अपने करियर की शुरुआत कहाँ से करनी है और कैसे, जाँच और परख सकते हैं. तो आइये जानतें हैं कुछ ऐसे खास बातों को जिनको ध्यान में रखते हुए आप अपने करियर को सही दिशा में आसानी से ले जा सकते हैं.

1. अपने पैशन को पहचाने, हमेशा अपने पैशन को सही तरीके से समझने की कोशिश करें. जब भी आप कुछ पढ़ रहे होते हैं, अन्य गतिविधियों में समय बिताते हैं तो ऐसा क्या है जो आपको करना बहुत पसंद है या फिर कोई ऐसा काम जिसके लिए आपको समय निकलना पसंद है. यदि आपने अपनी रूचि अभी से जानना शुरू कर दिया तो आगे आपको उसमें अपने करियर को आगे बढ़ाना और भी आसान हो जायेगा.

2. अब जब आपने अपनी रूचि समझ ली है तो आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ कुछ समय अपने पैशन को भी देना शुरू करें. जैसे की माना आपको पेंटिंग, फोटोग्राफी या अन्य चीजों में रूचि है तो आप पढ़ाई के साथ पेंटिंग क्लास या फोटोग्राफी का कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं ताकि आप इसमें और अच्छा परफॉर्म कर सकें.

3. कक्षा 10वी में छात्रों को ऐसे कई अवसर मिलते हैं जिनमें वह कुछ नया सिख सकते हैं और अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं. जैसे की कई स्कूल में समर एजुकेशनल ट्रिप या अनेक वर्कशॉप बच्चों के लिए आयोजित किए जाते हैं जिनमें छात्रों को भाग लेना चाहिए क्यूंकि यह छात्रों के मानसिक विकास के लिए बहुत ज़रूरी है.

CBSE पत्राचार स्कूल के एडमिशन से जुड़ी खास जानकारियाँ

4. अब यदि आपने अपने गोल्स सुनिश्चित कर लिए हैं तो उससे जुड़ी सभी चीजों को जानना शुरू करें की उसमे करियर के क्या स्कोप हैं? आगे आने वाले समय में उससे जुड़ी और किन-किन चीजों को जानना ज़रूरी है. आप चाहें तो उस फील्ड से जुड़े लोगो से बात कर उनका अनुभव जान सकते है तथा उनसे सलाह भी ले सकते हैं.

5. दरअसल इन सभी चीजों के बाद आपको यह भी जानना बहुत ज़रूरी है कि जो करियर आपने चुना है उसके लिए बेस्ट कॉलेज या इंस्टिट्यूट कितने हैं और कहाँ हैं तथा आपको इसके लिए अभी से कितनी मेहनत करनी है ताकि आप सही समय पर सही दिशा में आगे बढ़ सकें.

आप जो भी करना चाहते है या अपने जीवन में जो भी बनना चाहते है उसे लक्ष्य के प्रति खुद को आगे बढ़ाएं. हमेशा पॉजिटिव सोच के साथ काम करें . इस बात कि कल्पना करे की सफलता आपके साथ है और आप जो भी सफलता पाते है उसे डायरी में नोट करते रहें, चाहे वह किसी क्लास टेस्ट के मार्क्स हों या किसी प्रतियोगिता में मिली सफलता हो.

निष्कर्ष- इस लेख में बताए टिप्स और सलाह को अगर आप फॉलो करें तो आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकतें हैं. आशा है कि हमारी बताई बात आपको पसंद आई हो और आप अभी से ही अपने करियर को सही दिशा में आगे ले जाने के विषय में सोचना शुरू करेंगे और अपनी रूचि को सही समय पर जान कर आगे बढ़ेंगे.

शुभकामनायें !!

करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

Related Stories