Search

अपने रिश्ते को खुशहाल रखने के 5 आसान तरीके

अगर आपको लगता है कि निरंतर धैर्य, प्रतिबद्धता और समर्पण की आवश्यक्ता केवल आपके करिअर को होती है  तो आप गलत हो सकते हैं.

Sep 15, 2017 10:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Relationship
Relationship

अगर आपको लगता है कि निरंतर धैर्य, प्रतिबद्धता और समर्पण की आवश्यक्ता केवल आपके करिअर को होती है  तो आप गलत हो सकते हैं. आपके रिश्ते भी आपके जीवन का एक और पहलू है जो निरंतर धैर्य, प्रतिबद्धता और समर्पण की मांग करते हैं. लेकिन प्रेम संबंध का प्रबंधन करना थोडा मुश्किल है क्योंकि यह थोडा जटिल और अधिक संवेदनशील हो सकता है. लेकिन आपके ऑफिस जीवन के बावजूद, कुछ आसान तरीके हैं जिससे आप अपने प्रेम सम्बन्ध को बेहतर तरीके से बनाये रख सकते हैं.

करिअर और स्वस्थ व्यक्तिगत जीवन दोनों को साथ-साथ मैनेज करना थोडा मुश्किल जरूर हो सकता है क्योंकि इन दोनों क्षेत्रों पर हमें विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है. इसलिए  अपने रिश्तों पर सुधार करने की इच्छा रखने वाले जोड़ों के लिए  यहां 5 युक्तियां दी गई हैं. इन युक्तियों के अनुसार आप काम करना तुरंत आरम्भ कर सकते हैं. यह आपके लिए मददगार साबित होंगे.

अच्छे श्रोता बनें

किसी ऐसे इंसान से मिलना जो आपकी आकांक्षाओं और समस्याओं को ध्यान से सुनता है एक तरह के बहुत बड़े उपहारों में से एक है. जब आप काम से थक कर घर लौटते हैं तो ये मत सोचिये कि केवल आप ही हैं जो थके हुए हैं आपका पार्टनर भी अन्य बहुत सारी चीजो से गुजर रहा हो सकता है.

जब आपका पार्टनर आपसे बात करता है तो उसपर  अपना पूरा ध्यान दीजिये और ऐसे समाधान देने की कोशिश कीजिये जो उनका स्ट्रेस थोड़ा कम कर सके. यह नेचुरल है कि समस्या के समय आपका पार्टनर आप से सहयोग की आकांक्षा करेगा. इसीलिए उनके विचारों का सम्मान करें.

एक दूसरे को अच्छे से सुन के और चीजे साझा करके आप एक अच्छा रिश्ता बना सकते हैं.एक दूसरे के सपनो को, तथा लक्ष्यों को आपस में साझा करते रहें तथा याद दिलाते रहें. एक दूसरे को धैर्यपूर्वक सुनकर और अपने सपनों को साझा करके, आप एक परिपूर्ण भविष्य का निर्माण कर सकते हैं.

अच्छे प्रशंसक बनें

एक दुसरे की प्रशंसा करते रहना वाकई आपका दिन अच्छा बनाता है. लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी प्रशंसा वास्तविक है और यह एक तरह की चापलूसी न हो. एक दूसरे का अभिनन्दन करना प्यार में एक जादू की तरह काम करता है. यह सब चीजे आत्मसम्मान को बढाती हैं और आप महसूस करते हैं कि आप एक दूसरे को अभी भी उसी तीव्रता के साथ देखते हैं जैसे कि आपका रिश्ता अभी एक दिन का ही है.

जब वह एक नई पोशाक खरीदती है और इसे अगले दिन पहनती है, तो उसकी तारीफ कीजिये कि उसके कपड़ो की पसंद अच्छी है. जब वह आपके लंच में खाना मंगवाता है तो उसकी भोजन की पसंद पर उसकी प्रशंसा करें.

ये छोटी छोटी चीजें यह सुनिश्चित करती है कि आप दोनों एक-दूसरे के लिए बने हुए हैं और काम के अन्य तनाव और उन लोगों से बचने में मदद करते हैं जो हमेशा आपको परेशान करते हैं.

आप निम्नलिखित शब्दों का इस्तेमाल अपने पार्टनर के साथ हमेशा कर सकते हैं. ये शब्द स्थिति या परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं:

  • मैं तुमसे प्यार करता हूँ

  • मैं तुम्हें बहुत पसंद करता हूं

  • आप अच्छे लग रहे हो

  • आप सुंदर दिखते हो

  • मैं तुम्हारा प्रशंसक हूं

  • आपकी आंखें अच्छी हैं

  • मैं आपकी सराहना करता हूं

कृतज्ञता दिखाएँ

आपका शुक्रिया ये दो शब्द आपकी जिंदगी काफी आसान बना सकते हैं.यह रिश्ते में अंतरंगता बढ़ाने का  सबसे अच्छा उपकरण है. आभारी होने के लिए हमेशा बड़ी चीजों का इंतज़ार ना करें. शुक्रिया अदा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप एक चाय के कप के लिए भी यह कर सकते हैं. यह दिन की एक खूबसूरत शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है.  घरेलू कामों में हाथ बटाना भी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है. एक अध्ययन में यह पाया गया कि 'कृतज्ञता'  व्यक्त करते रहने से संबंध में तनाव कम होता है.

वीकेंड अच्छे से मनाएं

सप्ताहांत पर छोटी यात्राओं की योजना बनाएं या घूमने के लिए काम से ब्रेक लें.इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं,  जब आप किसी रिश्ते में हैं तो आपके विशेष व्यक्ति के साथ यात्रा करने से आपका जीवन बेहतर होगा. ऐसा करने से आप अपने घर को हमेशा अपने दिल के आस-पास ही महसूस करेंगे क्योंकि आप जिससे प्यार करते हैं वह आपके ही साथ होगा. अगर काम पर जाने से आप अपने पार्टनर को अच्छे से नहीं समझ पा रहे हैं तो यात्रा यह  सुनिश्चित कर सकती है कि आप अपने साथी को बेहतर से समझ पायें.घूमते वक़्त पूरी नयी जगह पर आप अपनी जिंदगी का शांति से अवलोकन कर पायेंगे और उसे ज्यादा गहराई से देख भी पायेंगे.

यह आपके रिश्ते को और गहराई दे सकता है. इसके साथ साथ घुमने से आप अच्छी यादें सहेज पायेंगे जो आप को तरोताजा महसूस करवाता रहेगा.

इससे आपके संबंध में न केवल  विश्वास को बढ़ावा मिलेगा बल्कि आप जीवन के सकारात्मक पक्ष के बारे में भी बेहतर महसूस करेंगे.

निरंतर वार्तालाप करते रहें

यह हो सकता है कि काम करते वक़्त आप फ़ोन न कर पायें. इसके लिए आपको अपनी डेस्क से उठकर जाना पड़ सकता है. परन्तु आप सोशल मीडिया के तहत अपनी डेस्क पर  बैठे बैठे अपने पार्टनर से बाते कर सकते हैं.  इसके लिए आप जीमेल, फेसबुक या व्हट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपस में बाते करने के लिए बहुत सारी चीजे लिखना जरूरी नहीं होता है. आप छोटे छोटे वाक्यों में अपनी बाते कह सकते हैं,जो आपके पार्टनर के दिल को छू ले. यह आपको दिन में समय समय पर करते रहना चाहिए ताकि आपके पार्टनर को ये अहसास न हो कि जिंदगी में कुछ छूट रहा है.

एक खुशनुमा रिश्ता बनाने में ये सारी आदते आपको बहुत मदद करेंगे. ये सब आदत डालना कोई बहुत कठिन काम नहीं है. अगर आप ये सब कर पाते हैं तो यह आपके रिश्ते में खुशी का ताला खोलने की चाभी है. इन्हें आज़माएं और यह भरोसा रखें कि  आप असफल नहीं होंगे.

Related Categories

Related Stories