Search

काम में उत्पादकता बढ़ाने के 6 फिटनेस एप्प

स्वास्थ्य और कार्यालय दोनों का अच्छे से प्रबंधन  करना निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. ऑफिस में काम के घंटे और तंग समय सीमा, कार्यालय जाने वालों के लिए फिटनेस में अनुशासन बनाए रखने का काम बहुत मुश्किल बना देती है . लेकिन जैसे कार्यालय की प्रतिबद्धता बहुत महत्वपूर्ण है वैसे ही आपका  स्वास्थ्य और फिटनेस भी  समान रूप से महत्वपूर्ण है.

Jan 19, 2018 18:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
6 fitness apps to be more productive at work
6 fitness apps to be more productive at work

स्वास्थ्य और कार्यालय दोनों का अच्छे से प्रबंधन  करना निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. ऑफिस में काम के घंटे और तंग समय सीमा, कार्यालय जाने वालों के लिए फिटनेस में अनुशासन बनाए रखने का काम बहुत मुश्किल बना देती है . लेकिन जैसे कार्यालय की प्रतिबद्धता बहुत महत्वपूर्ण है वैसे ही आपका  स्वास्थ्य और फिटनेस भी  समान रूप से महत्वपूर्ण है. एक अस्वास्थ्यकर कार्यालय जीवन और अयोग्य शरीर काम पर आपकी उत्पादकता को कम कर देते हैं क्योंकि इनकी वजह से आपका ध्यान दवाओं और बीमारियों के बीच बंट जाता है.

अगर आप जिम या योग कक्षाओं में नहीं जा पा रहे हैं तो खली बैठकर इसके बारे चिंता न करें. आपका स्मार्टफ़ोन, विशेष रूप से कार्यालय के घंटों के दौरान, आपको फिट और स्वस्थ रहने के लिए मदद कर सकता है. इन 5 ऐप्स की जांच करें, जो आपको कार्यालय के कामों को समय पर पूरा करने में मदद करने के साथ साथ अच्छे शेप  में भी रखेंगे.

 1. हॉटसीट

जैसे कि नाम से ही पता चलता है, यह एप्प कार्यालय में एक समूह के रूप में काम करने का एक मजेदार तरीका है. यह एप्प कर्मचारियों को अपनी सीटों से उठने और अलग-अलग गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करता है. विभिन्न टीमों में कर्मचारियों का विभाजन किया जाता है और टीमों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू होती है जिसमें कर्मचारियों को अपने-अपने वर्कस्टेशन पर खड़े रहने के लिए कहा जाता है. आखिरी तक खड़े रहने वाला व्यक्ति चुनौती का विजेता होता है. इतना ही नहीं,  एप्प इसके उपयोगकर्ता को काम से 2 मिनट का ब्रेक लेने की याद दिलाता रहता है. यह एप्प एक अच्छा उपकरण है जो कर्मचारियों को पीठ के दर्द से दूर रखता है.

 2. माई फिटनेस पाल 

यह एक और दिलचस्प कार्यालय स्वास्थ्य एप्प है जिसे आप तुरंत अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते हैं. माई फिटनेस पालवास्तव में आपका दोस्त है जो आपके कार्यालय के घंटों के दौरान खाने और पेय पदार्थों की सूची बनाता है. यह एक फिटनेस कोच की तरह आपके कैलोरी सेवन की निगरानी करेगा और आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ अपना आहार समृद्ध करने के बेहतर तरीके सुझाएगा. इस ऐप को इनस्टॉल करने के बाद आपको मोटापा कम करने में मदद मिलेगी.

 3. एलीवेट

इस रोचक मोबाइल स्वास्थ्य एप्प के साथ आप अपनी मस्तिष्क की ट्रेनिंग कर सकते हैं. यह एक "संज्ञानात्मक प्रशिक्षण एप्प " है जो आपके मस्तिष्क की समझ, सटीकता, ध्यान और उच्चारण पर पकड़ बनाने में मदद करेगा.  यह एप्प आपको अपने आत्म-विश्वास के साथ-साथ  उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करता है. जैसे-जैसे आप कार्य करते हैं, यह एप्प आपके प्रत्येक कार्य में आपके प्रदर्शन की  रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.

4. पावर नैप एप्प

घरेलू जिम्मेदारियों के साथ साथ दफ्टर का काम दोनों मिलकर आखिर में आपको नींद की कमी और तनावपूर्ण आँखेंदे सकते हैं. यदि आप भी इस घटना के शिकार हैं, तो यह कार्यालय स्वास्थ्य एप्प आपका पसंदीदा साथी बन जायेगा. द पावर नैप एप्प एक बढ़िया साथी है जो आपको कार्यालय के घंटों के दौरान 30 मिनट की झपकी लेने में मदद करेगा. बशर्ते आपका ऑफिस इसकी अनुमति देता हो.इस एप्प  में आराम की आवाजें शामिल की गईं हैं जो मन के लिए ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में कार्य करेगी. शांत धुनों को सुनने से तनाव कम होगा इसकी वजह से आपकी रचनात्मकता और उत्पादकता को भी फायदा होगा. इसलिए जब आप नींद से वंचित होते हैं , तो आपको आराम करने के लिए अपने फ़ोन में तुरंत इस एप्प  को इंस्टॉल करें.  

 5. हेल्थ रिस्क असेसमेंट (एचआरए)

यह एप्प आपकी जीवन शैली को मापने के लिए एक उन्नत संस्करण है. यह एप्प आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है.  यह ऐप अगले 10 वर्षों में दिल का दौरा पड़ने की  संभावना का अनुमान लगाता है. यह आपको कार्यालय में दिल के दौरे  के जोखिम से बचाएगा. 20 या उससे अधिक आयु के लोगों को इस ऐप को अपने स्वास्थ्य को जांचने हेतु बार-बार डॉक्टर से मिलने से बचने के लिए डाउनलोड करना चाहिए. इस एप्प की मदद से आप अपने मेडिकल बिल के बहुत से पैसे बचा सकते हैं.

 

6. माइंड शिफ्ट

तनाव और चिंता कार्यालय जाने वालों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है. लेकिन धीरे-धीरे तनाव का बढ़ते रहना आपके काम की उत्पादकता में बाधा डाल सकता है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण भी बन सकता है.माइंड शिफ्ट एप्प  इस समस्या से लड़ने का एक उपकरण है. कार्यस्थल में तनाव से निपटने में यह आपकी मदद करेगा. एप्प  आपको साहसी बनाने  और स्थिति की जिम्मेदारी लेने के लिए ट्रेन करेगा. जैसा कि नाम से पता चलता है, माइंडशिफ्ट एप्प  निश्चित रूप से निराशावादी दृष्टिकोण को आशावादी दृष्टिकोण में बदलता है.

अपने कार्यालय के दोस्तों के साथ इस लेख को साझा करें ताकि उन्हें फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिले. आप अपने इनबॉक्स में करियर से जुड़ी  दिलचस्प सलाह और युक्तियां प्राप्त करने के लिए हमारी सदस्यता ले सकते हैं. इसके अलावा, इस तरह के और अधिक लेखों के लिए https://www.jagranjosh.com/jobs पर जाएं.

Related Stories