Search

6th JPSC Result 2020 @jpsc.gov.in: छठी जेपीएससी में कई प्रथम प्रयास में ही सफल, कुल 325 उम्मीदवार चयनित

झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा छठी JPSC परीक्षा का मुख्य परिणाम जारी कर दिया गया है. कुल 325 उम्मीदवार सफल घोषित.

Apr 23, 2020 13:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
6th JPSC Result 2020
6th JPSC Result 2020

6th JPSC Final Result 2020: झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा छठी JPSC परीक्षा का मुख्य परिणाम जारी कर दिया गया है. झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) द्वारा मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर कुल 325 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है. झारखंड सिविल सेवा परीक्षा 2016 का अंतिम परिणाम JPSC की ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जारी किया गया है. वैसे उम्मीदवार जो परीक्षा में शामिल हुए थे वे JPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

जेपीएससी द्वारा जारी परिणाम के अनुसार, कुल 325 उम्मीदवार सफल रहे हैं, जिनमें से 86 उम्मीदवार जनरल कोटा के हैं, 34 उम्मीदवार एसटी कोटे के हैं, 15 अनुसूचित जाति के कोटे के हैं और 8 पिछड़े वर्ग के कोटे से चुने गए उम्मीदवार हैं. 

झारखंड लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर लंबे इंतजार के बाद छठी JPSC का फाइनल रिजल्ट 2020 जारी किया गया है. इस वर्ष, आयोग ने 24 फरवरी से 6 मार्च 2020 तक आयोजित इंटरव्यू एवं मुख्य परीक्षा में प्राप्त उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर परिणामों की घोषणा की गयी है.

ऑफिशियल वेबसाइट

प्रेरक सफलता की कहानियां-
हजारीबाग के बड़कागांव बादल निवासी गौतम कुमार पहले प्रयास में ही सफल हुए ही हैं. उनके साथ-साथ उनकी पत्नी सुमन गुप्ता को भी इस परीक्षा में सफलता मिली है.सुमन केवल इस परीक्षा में उत्तीर्ण ही नहीं हुयी है बल्कि  सुमन इस परीक्षा में टॉपर बनी है. वहीँ  पति गौतम ने 32 वां स्थान प्राप्त किया है. गौरतलब है कि पहले प्रयास में ही दोनों को सफलता मिली है.  

इस बार की जेपीएससी परिणाम बहुत सारे प्रेरणा वाले उदहारण सबके सामने लेकर आये हैं. इस परीक्षा में एक अमीन नाम के उम्मीदवार सफल घोषित किये गये हैं. ये तोपचांची प्रखंड के सुदूर ग्रामीण इलाके के भुइया चीतरो गांव के रहने वाले हैं, इनके पिता  मोहम्मद शब्बीर गाँव की ही दुकान में पंक्चर बनाने का काम करते हैं.वहीँ एक ही प्रखंड गोमिया से कुल पांच परीक्षार्थियों ने सफलता अर्जित की है और अपने परिवार, गांव व क्षेत्र का नाम सुनहरे पन्नों पर लिख दिया है. अकेले महुआटांड़ क्षेत्र के बड़कीपुन्नू पंचायत से तीन उम्मीदवार सफल घोषित हुए हैं. इसमें से दो सफल परीक्षार्थी सगे भाई हैं. जबकि, साड़म के सौदागर मोहल्ला से एक व उग्रवाद प्रभावित चतरोचट्टी क्षेत्र के कर्रीखुर्द से भी एक उम्मीदवार ने सफलता प्राप्त की है. 

Related Stories