Search

अगर रहना चाहते हैं JEE Main 2019 की परीक्षा में 100% focused, तो ज़रूर अपनाएँ ये टिप्स

JEE Main 2019 की परीक्षा में अब केवल 5 दिन शेष हैं. अधिकतर विद्यार्थी परीक्षा का पूरा सिलेबस दोहरा चुके हैं. अब उन्हें चिंता है तो बस इस बात कि वे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में 100% फोकस रह पायेंगे या नहीं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएँगे जो आपको JEE Main 2019 की परीक्षा में 100% फोकस रहने में निश्चित ही सहायता करेंगे.

Jan 8, 2019 15:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to stay calm and focused in JEE Main 2019?
How to stay calm and focused in JEE Main 2019?

JEE Main 2019 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 8 जनवरी से 12 जनवरी तक कंडक्ट की जायेगी. विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए कड़ी मेहनत की और अब भी कर रहें हैं. यह सच है कि विद्यार्थियों को JEE Main की तैयारी के दौरान अनगिनत टिप्स आसानी से मिल जाते हैं. किंतु छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद Focussed रहने के लिए क्या करना चाहिए यह कहीं नहीं मिलता. परीक्षा के दौरान Focussed रहना आपने आप में एक कला है और यह परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए बहुत ज़रूरी भी है. अगर छात्र परीक्षा के दौरान 3 घंटे Focussed रह लेते हैं तो यक़ीनन वे JEE Main 2019 की परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकेंगे. अगर आपका दिमाग़ टेंशन फ्री और एकत्रित है तो परीक्षा में आपके गलती करने के chances बहुत कम हो जायंगे. परीक्षा में ध्यान न लग पाने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि तैयारी में कमी, तनाव और चिंता. इस लेख में हम आपको परीक्षा के दौरान Focussed रहने के लिए कुछ टिप्स बताएँगे जो यक़ीनन आपने JEE Main Score 2019 पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे.

1. सही मुद्रा (Right Posture):

छात्रों को JEE Main 2019 की परीक्षा के दौरान ठीक तरीके से बैठना चाहिए. छात्रों को हमेशा अपनी पीठ सीधी और अपने कंधे पीछे की ओर करके बैठना चाहिए. ऐसा करने से वे परीक्षा के दौरान ज्यादा confident, focused रह सकेंगे.

छात्र नीचे दी गयी picture को देख कर उनको परीक्षा के दौरान कैसे बैठना चाहिए यह ये सीख सकते हैं.

JEE Main 2017

Image source: posturedirect.com

2. समय का ध्यान रखें:

time management

Image source: essentialsofbusiness.ufexec.ufl.edu

JEE Main 2019 की परीक्षा में time management बहुत महत्पूर्ण होता है. छात्रों को पहले से ही प्रत्येक section या प्रश्न के लिए समय निर्धारित कर लेना चाहिए और परीक्षा में प्रत्येक section या प्रश्न को उतना ही समय देना चाहिए. ऐसा करने से छात्रों का किसी भी एक section के प्रश्नों को हल करने में ज्यादा समय बर्बाद नहीं होगा. Time management के लिए छात्रों को परीक्षा से पहले ज़्यादा से ज़्यादा JEE Main Practice Papers हल करने चाहिए. इससे छात्रों को परीक्षा के दौरान time manage करने में बहुत सहायता मिलेगी.

जानें कितने घंटे पढ़ना है ज़रूरी अगर क्लियर करना है IIT JEE?

3. परीक्षा में engage रहें:

छात्रों को परीक्षा के दौरान हमेशा पेपर में engage रहना चाहिए. छात्रों को प्रश्न ढंग से पढ़कर उसके उत्तर के बारे में सोचना चाहिए. छात्रों को प्रश्न पढ़ते समय उसमें दी गयी सारी महत्पूर्ण जानकारी को लिख लेना चाहिए. इसके साथ-साथ कठिन प्रश्नों को करने के लिए diagram और flowchart का सहारा लेना चाहिए. ये सभी तरीके छात्रों को परीक्षा में engage रखंगे.

4. Calculated risks लें:

calculated risk

Image source: http://gicdealfinders.info

कभी कभी छात्र किसी प्रश्न में दिये गए 4 विकल्पों में से 2 या 3 विकल्पों को elimination method के द्वारा आसानी से eliminate करके सही उत्तर पता कर सकते हैं. इसलिए छात्रों को परीक्षा में थोडा calculated risks भी लेना चाहिए.

5. परेशान न हों (Don’t panic!):

परीक्षा हॉल में प्रवेश करते समय आपको घबराहट होना शुरू हो सकती है, आपके हाथ काँपना शुरू कर सकते हैं, किंतु ऐसा नहीं है कि ये सब कुछ असाधारण हो. ये सब आपकी JEE Main 2019 की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन की चिंता के कारण होता है. आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद अपने सीट पर बैठना चाहिए, अपनी आखें बंद करके आराम से साँस लेनी चाहिये क्योंकि ये बस एक परीक्षा है और आपने इसके लिए बहुत अच्छे से तैयारी भी की है. अगर आपको परीक्षा में किसी प्रश्न को करने में परेशानी हो रही है तो आपको उस प्रश्न को करने में समय बर्बाद न करते हुए अगले प्रश्न को करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि क्या पता अगला प्रश्न आप आसानी से कर लें.

6. अपनी बॉडी को Stretch करें:

प्रत्येक section को पूरा करने के बाद अगर आप uncomfortable फील करते हैं तो आपको अपनी बॉडी को Stretch कर लेना चाहिए. बॉडी को Stretch करना आपके दिमाग़ के concentration को बनाये रखने में सहायता करेगा और आपकी बॉडी भी रिलैक्स हो जायेगी.

7. अपने काम से काम रखें:

JEE Main 2019 की परीक्षा के दौरान छात्रों को अपने काम से काम रखना चाहिए. छात्रों को अपने चारों तरफ ध्यान देने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से छात्रों का focus तो ख़राब होगा ही इसके साथ-साथ तनाव भी बड़ेगा. इधर-उधर देखने की बजाय छात्रों को अपने पेपर और समय पर ध्यान देना चाहिए.

सारांश:

अगर JEE Main 2019 की परीक्षा के दौरान 3 घंटे focused रहते हैं और आपने तैयारी भी ठीक-ठाक की है, तो आप आसानी से इस परीक्षा को crack कर सकते हैं. उपर दिये हाय सभी पॉइंट्स छात्रों को JEE Main 2019 की परीक्षा के दौरान उनको focused रहने में सहायता करेंगे.

शुभकामनाएँ!!

एक बार में Crack करना है JEE Main 2019 तो ज़रूर पढ़े यह लेख

Related Stories