Search

कॉलेज स्टूडेंट्स सोशल मीडिया का बेहतरीन इस्तेमाल करने के लिए आजमायें ये खास तरीके

सोशल मीडिया अक्सर स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय होने के बावजूद उनकी पढ़ाई में रुकावट डालने का सबब माना जाता है. लेकिन वास्तिवकता केवल इतनी ही नहीं है. स्टूडेंट्स चाहें तो अपने एकेडमिक और करियर गोल्स हासिल करने के लिए सोशल मीडिया का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आजमाने होंगे ये खास तरीके......

Apr 16, 2020 16:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
7 ways in which students can use social media to their advantage
7 ways in which students can use social media to their advantage

सोशल मीडिया के आगमन से विश्व पर इसका बेजोड़ असर हुआ है और इससे पूरी दुनिया में सूचना के प्रचार-प्रसार में बड़े ही क्रांतिकारी बदलाव आये हैं. इसी तरह, आजकल के यंगस्टर्स सोशल मीडिया का 24x7 खूब इस्तेमाल करते हैं. इसलिए, सोशल मीडिया का दिन-रात जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने की इस आदत को आलोचकों ने ‘सोशल मीडिया की लत’ का नाम दे दिया है. हम में से कई लोग ऐसा भी मानते हैं कि स्टूडेंट्स के लिए सोशल मीडिया बहुत हानिकारक है क्योंकि इससे स्टूडेंट्स का ध्यान अपनी पढ़ाई से भटक जाता है. लेकिन इसके ठीक विपरीत, अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल समुचित तरीके से किया जाए तो यह सभी स्टूडेंट्स को बहुत लाभ भी पहुंचा सकता है. दुनिया की अन्य सभी वस्तुओं की तरह ही सोशल मीडिया के भी कई अच्छे और बुरे प्रभाव हैं. हालांकि, स्टूडेंट्स द्वारा अक्सर सोशल मीडिया का दुरूपयोग किये जाने के कारण विभिन्न एजुकेशनल फ़ील्ड्स में सोशल मीडिया की क्षमता को नज़रंदाज़ कर दिया जाता है. दरअसल, सोशल मीडिया अक्सर स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय होने के बावजूद उनकी पढ़ाई में रुकावट डालने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. लेकिन वास्तिवकता केवल इतनी ही नहीं है. स्टूडेंट्स चाहें तो अपने विभिन्न एकेडमिक और करियर गोल्स हासिल करने के लिए सोशल मीडिया का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम स्कूल, कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास तरीकों की चर्चा कर रहे हैं जिन्हें आजमाकर वे सोशल मीडिया से बहुत लाभ हासिल कर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल को आगे पढ़कर जानें वे खास तरीके:

  • सोशल मीडिया को अपने एजुकेशनल इंस्ट्रूमेंट्स के तौर पर इस्तेमाल करें

आजकल सोशल मीडिया कॉलेज लर्निंग के लिए एक बेहतरीन एजुकेशनल इंस्ट्रूमेंट के तौर पर साबित हो रहा है. आजकल स्टूडेंट्स इंटरनेट और सोशल मीडिया की काफी अच्छी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही कॉलेज में आते हैं. शिक्षक इस जानकारी का फायदा कॉलेज शिक्षा प्रक्रिया में उठा सकते हैं. वेबिनार्स, ऑनलाइन चर्चा फोरम्स और ऐसे अन्य प्लेटफॉर्म्स चर्चा और सहयोग को बढ़ावा दे सकते हैं, अर्थपूर्ण बातचीत कर सकते हैं, विचारों का आदान-प्रदान करने में मदद कर सकते हैं और सीखने के अनुभव को बढ़ावा दे सकते हैं.

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के लिए जरूरी सोशल मीडिया एप्स

  • सोशल मीडिया से मिलते रहते हैं नये अपडेट्स

सोशल मीडिया साइट्स स्टूडेंट्स के लिए सक्रिय समाचार प्लेटफार्म होती हैं. स्टूडेंट्स को उनके दोस्तों और परिवार के बारे में अपडेटेड जानकारी देने के साथ ही सोशल मीडिया उन्हें विश्व की ताज़ा जानकारी और विभिन्न ट्रेंडिंग न्यूज़ से अपडेटेड रखता है. न्यूज़ फीड एक बार देख लेने पर स्टूडेंट्स को नई जॉब्स, नई टेक्नोलॉजी के विकास, मनोरंजन और पूरी दुनिया के सभी नये न्यूज़ अपडेट मिल जाते हैं.

  • स्टूडेंट्स की नेटवर्किंग होगी स्ट्रोंग

कॉलेज में अपना नेटवर्क बनाने के लिए सोशल मीडिया स्टूडेंट्स के लिए सबसे सुगम तरीका है. दोस्त, कलीग्स, एसोसिएट्स आदि हरेक व्यक्ति की तलाश सोशल मीडिया साधनों के माध्यम से की जा सकती है और फिर, उनसे संपर्क कायम किया जा सकता है. सोशल मीडिया के माध्यम से स्टूडेंट्स अपने उन स्कूल के दोस्तों या अन्य दोस्तों और दूसरे शहरों में रहने वाले रिश्तेदारों से भी संपर्क बनाये रख सकते हैं जिनसे समय की कमी के कारण नियमित तौर पर बातचीत नहीं हो पाती या अक्सर मिल नहीं पाते हैं. लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण तथ्य तो यह है कि सोशल मीडिया ने स्टूडेंट्स के लिए अपने बिजनेस कनेक्शन मेनटेन रखना संभव बना दिया है. उदाहरण के लिए, स्टूडेंट्स के लिए अब सोशल मीडिया की मदद से मशहूर लोगों, विषय विशेषज्ञों, बिजनेस टाइकून्स या अपने कार्यक्षेत्र के मशहूर प्रोफेसर्स या लोगों से संपर्क कायम करना बहुत आसान हो गया है. अपने सहपाठियों से इंटरेक्शन के साथ ही अपने पसंदीदा विषय में लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने तक अब सब कुछ स्टूडेंट्स की उंगलियों की नोक पर है.

  • ग्लोबल एक्सपोजर का बेहतरीन साधन है सोशल मीडिया

इंटरनेट ने प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी विषय पर असीम जानकारी मुहैया करवा दी है. सोशल मीडिया की मदद से स्टूडेंट्स इस असीम जानकारी से प्राप्त अपने निष्कर्ष अपने सहपाठियों के साथ शेयर कर सकते हैं. स्टूडेंट्स रोजाना कई सोशल मीडिया साधनों के माध्यम से ज्ञानवर्धक वेबसाइट्स जैसे वेबिनर लिंक्स पर  ट्यूटोरियल वीडियोज और अन्य रोचक विषयों पर अत्यधिक विषय सामग्री शेयर करते हैं. उन्हें पूरी दुनिया के प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स के साथ इंटरेक्शन करने का मौका मिलता है और स्टूडेंट्स सोशल मीडिया के माध्यम से ज्ञान साझा कर सकते हैं, मदद प्राप्त कर सकते हैं, किसी विषय पर चर्चा करने के साथ ही मशहूर प्रोफेसर्स के क्लासरूम वीडियो दिख सकते हैं.

ये हैं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर रिज्यूम अपलोड करने के अनेक लाभ

  • जॉब ऑफर्स

लिंकडीन जैसी वेबसाइट्स की मदद से स्टूडेंट्स अपनी पेशेवर वेब प्रजेंस के साथ ही अपना रिज्यूम पोस्ट कर सकते हैं, जॉब सीकर्स और एम्पलॉयर्स के साथ संपर्क कायम कर सकते हैं. आजकल कई एम्पलॉयर्स भी फेसबुक और ट्विटर जैसी वेबसाइट्स पर अपने ऑफिस की जॉब्स ऑफर करते हैं. स्टूडेंट्स आसानी से फेसबुक, ट्विटर और लिंकडीन पर बिजनेस और पेशेवर संगठनों से संपर्क कायम कर सकते हैं. स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा करियर क्षेत्र के समाचारों और महत्वपूर्ण गतिविधियों से भी अपडेटेड रहते हैं. 

  • क्रिएटिविटी के लिए शानदार प्लेटफ़ॉर्म

कॉलेज एक ऐसी जगह होती है जहां स्टूडेंट्स कई नये स्किल्स सीखते हैं. सोशल मीडिया स्टूडेंट्स को विश्व स्तर पर अपना टैलेंट शो करने के एक उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है. इससे स्टूडेंट्स अपने फॉलोअर्स के ग्रुप और समान पसंद और रूचि रखने वाले लोगों से संपर्क कायम कर सकते हैं. समान रूचि रखने वाले लोगों से प्रशंसा या आलोचना से स्टूडेंट्स को काफी फायदा पहुंच सकता है.

ब्लॉग राइटिंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कमाई का बेहतरीन ऑप्शन

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग ऑप्शन्स

आजकल एडवरटाइजिंग के भविष्य के रूप में डिजिटल एडवरटाइजिंग को देखा जा रहा है और सोशल मीडिया मार्केटिंग इसका एक अभिन्न हिस्सा है. सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या में लगातार कई गुना इजाफा होने के साथ ही मार्केटर्स को यहां एक काफी बड़ी मार्केट की संभावना नजर आ रही है. इसलिये, सोशल मीडिया मार्केटिंग की शुरुआत हुई. इसकी मदद से मार्केटर्स बहुत ही कम बजट में लक्षित ऑडियंस के सामने अपने उत्पाद पेश कर सकते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग को एक उभरते हुए बढ़िया करियर विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है जिसमें स्टूडेंट्स के लिए काफी अवसर मौजूद हैं. कई कंपनियों के पास पूरी तरह से समर्पित सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग कैंपेन्स हैं. अब सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग पर पूरी तरह आधारित बहुत-सी डिजिटल एडवरटाइजिंग एजेंसीज भी कार्यशील हैं.   

  • सोशल मीडिया के सदुपयोग से मिल सकते हैं कुछ अन्य लाभ

स्टूडेंट्स के लिए सोशल मीडिया के उक्त फायदों के अलावा भी अन्य कई लाभ हैं. जैसे स्टूडेंट्स को बिजनेस नेटवर्क बनाने से लेकर, रोज़गार तलाशने तक और सोशल मीडिया से संबद्ध रोज़गार के अवसरों के साथ और भी बहुत कुछ सोशल मीडिया के पास स्टूडेंट्स को देने के लिए है. यह स्टूडेंट्स को ग्लोबल पर्सपेक्टिव सीखने में मदद करता है और स्टूडेंट्स चीजों को विस्तृत नजरिये से देखने लगते हैं. सोशल मीडिया ने लर्निंग प्रोसेस को मजेदार बना दिया है. इंटरेक्शन और विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देकर इसने लर्निंग को टेक्स्टबुक्स और क्लासरूम लेक्चर्स से कहीं आगे तक विकसित कर दिया है. अगर सोच-समझकर इसका इस्तेमाल किया जाये तो सोशल मीडिया देश के शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories