Jagran Josh Logo

पढ़ाई के दौरान अच्छी इनकम हेतु 8 फ्रीलांस वेबसाईट

Feb 14, 2018 17:52 IST
  • Read in English
8 Freelance websites to earn money while studying
8 Freelance websites to earn money while studying

फ्रीलान्सिंग ने छात्रों और यहां तक ​​कि काम करने वाले पेशेवरों के मध्य  बहुत लोकप्रियता हासिल की है. इसका मुख्य कारण यह है कि फ्रीलान्सिंग में हम अपनी सुविधा के अनुसार समय लेकर काम करते हैं. लेकिन असाइंमेंट के मामले में ऐसा कुछ नहीं होता. उसे एक निर्धारित समय में ही पूरा करना होता है. फ्रीलांसिंग में हमारा सामना नियोक्ताओं से नहीं होता और जिसकी वजह से कभी कभी काम और भुगतान के आवंटन को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है.

लेकिन घबराइये नहीं. आपको चिंता करने की कोई आवश्यक्ता नहीं है. यहाँ हमने फ्रीलांस से जुड़े कुछ कुछ महत्वपूर्ण वेबसाईटों की सूची प्रदान की है जिनसे जुड़कर आप अच्छी खासी इनकम अर्जित कर सकते हैं.

अपवर्क

यह फ्रीलान्स वेबसाइट आदर्श परियोजनाओं हेतु काम करने और अपना खुद का व्यवसाय चलाने तथा  अपने खुद के ग्राहकों और परियोजनाओं को चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करती है. आपको सिर्फ अपना प्रोफ़ाइल बनाना है और वेबसाइट पर अपनी योग्यता के अनुरूप अपने लिए आदर्श नौकरी ढूँढना है. आपका सही काम आपको अधिक से अधिक प्रोजेक्ट में काम करने का मौका देता है. संभव है आपके अच्छे काम की वजह से अपवर्ग का इस्तेमाल करने वाले क्लाइंट भी आपको काम ऑफर कर सकते हैं.

गुरु

गुरु वेबसाईट कुछ ऐसे लोगों का नेटवर्क है जो फ्रीलान्स असाइनमेंट पर फोकस करते हैं. आप इस वेबसाईट पर अपना असाइंमेंट बनाकर जिस स्थान पर आप रहते हैं वहां नौकरी पा सकते हैं. वेबसाइट पर दिए गए 'वर्क रूम' का उपयोग करके आप हर चीज को ट्रैक पर रख सकते हैं और आसानी से एक दूसरे को सहयोग कर सकते हैं. अपने कार्य को निर्धारित करने, नियोक्ताओं के साथ संवाद करने, फाइल साझा करने और भुगतान कार्यक्रमों पर सहमति आदि हेतु गुरु आपको सभी पेशेवर उपकरण प्रदान करता है.

स्मैशिंग जॉब्स

यदि आप तकनीकी क्षेत्र  से सम्बन्ध रखते है, तो आप इस साइट पर फ्रीलांस काम पाने के लिए जा सकते हैं.स्मैशिंग जॉब्स स्मैशिंग पत्रिका का एक हिस्सा है. यह फ्रीलांस तकनिकी नौकरियों की एक विशाल सूची प्रदान करता है. वस्तुतः पूर्णकालिक अवसरों की तलाश वाले लोगों द्वारा इसका  उपयोग किया जा सकता है. डिजाइन से जुड़े नौकरियों की एक विशाल सूची के अतिरिक्त इस पर आप कई डेवलपर जॉब्स की जानकारी भी यहाँ से हासिल कर सकते हैं.

आई फ्रीलांस

फ्रीलांसरों और नियोक्ताओं के बीच आई फ्रीलांस एक पुल का काम करता है. यह वेबसाईट पूरी तरह निःशुल्क है. यहाँ अपनी नौकरी के लिए आप्लाई करना तथा जॉब पोस्ट करना दोनों फ्री है. इसके  कुछ प्रोजेक्ट्स पर आप सीधे सीधे बोली लगा सकते हैं या फिर इसके लिए अधिकृत व्यक्ति से सीधे सीधे संपर्क कर सकते हैं. यह वेबसाईट कमीशन या लेनदेन शुल्क नहीं लेता है इसलिए दोनों पक्षों को बेहतर सौदा मिल जाता है.

कोरोफ्लॉट

जब कोई भी व्यक्ति कोरोफ्लॉट में शामिल होना चाहता है और अप्लाई करता है, तो उसके आवेदन की बहुत सख्त मानकों के आधार पर समीक्षा की जाती है. यदि किसी का आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो वह व्यक्ति वेबसाइटों के प्रतिभाशाली समुदायों का एक हिस्सा बन जाता है. इसमें सेलेक्ट होने का मतलब है दुनिया भर के प्रतिभाशाली डिजाइनरों के साथ सीधा संबंध. इस फ्रीलांस वेबसाईट पर काम करने का मौका मिलने का मतलब है पेशेवर उपकरण तक पहुंच और दुनिया की सबसे सफल कंपनियों के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का अवसर प्राप्त करना.

औथेंटिक जॉब्स

जैसा कि नाम से ही ज्ञात है कि यह वेबसाईट विश्वसनीय नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए विख्यात है. औथेंटिक जॉब्स पूरे विश्व में अपनी योग्यता के अनुरूप जॉब खोजने के लिए एक सही वेबसाईट है. यहाँ आप प्रोजेक्ट मैनेजर्स से लेकर बैकेंड डेवलपर्स तक की सारी नौकरियों की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

नौकरी डॉट कॉम (Naukri.com)

जब बात फ्रीलान्सिंग की आती है तो भारत के सबसे विश्वसनीय नौकरी पोर्टल्स में से एक, नौकरी डॉट कॉम भी लोगों को नौकरी चुनने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है.

फ्रीलांस कंसल्टेंट, फ्रीलांस कंटेंट राइटर , बिजनेस डेवलपमेंट एक्जीक्यूटिव, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, फ्रीलांस ट्रेनर, फ्रीलांस भर्ती, एचआर भर्ती और मार्केटिंग मैनेजर जैसे नौकरियों के लिए यहाँ फ्रीलांसरों के करीब 2000 नौकरियों के अवसर मौजूद हैं.

Monster.com

मॉन्स्टर डॉट कॉम भारत के नौकरी डॉट कॉम की भांति एक बड़ा रोजगार पोर्टल है. यह फ्रीलांसरों को फ्रीलान्स काम करने का मौका भी प्रदान करता है. आप यहाँ  नौकरी की संभावना को बढ़ाने के लिए फ्रीलांस श्रेणी में शीर्ष नियोक्ताओं की सूची देख सकते हैं.

99designs

99designs फ्रीलांस व्यवसाय की सबसे पुरानी वेबसाईटों में से एक है. यह वेबसाईट क्लाइंट की विश्वसनीयता को बरकरार रखते हुए प्रमाणिक सामग्री प्रदान करता है. यहाँ से आप कॉर्पोरेट लोगो, पुस्तक कवर, डिजिटल विज्ञापन सामग्री और स्क्रीन प्रिंट आदि से जुड़े कार्यों की जानकारी या फिर असाइंमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाईट पर आयोजित डिजाईनिंग की कई प्रतिस्पर्धाओं में सात दिनों के भीतर असीमित डिजाइनर भाग ले सकते हैं.प्रतियोगिता अपने पसंदीदा डिजाइन का चयन करने और ग्राहक द्वारा विजेता फ्रीलांसर की  भुगतान करने के साथ समाप्त होती है.

ये कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जिन पर आप जा सकते हैं जिन पर आप फ्रीलान्स काम पाने के लिए जा सकते हैं और कॉलेज में पढ़ाई करते समय अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं ताकि आपको कुछ जरुरी चीजों के लिए माता-पिता से पैसे मांगने की जरूरत न पड़े.

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF