Search

8 Lakh Railway jobs: भारतीय रेलवे 125 दिनों के भीतर देंगी 8 लाख नौकरियां, रेलमंत्री का आया यह बड़ा बयान

भारतीय रेलवे द्वारा 8 लाख नौकरियां दी जाएंगी. जानें क्या है टाइम-फ्रेम.

Jun 26, 2020 19:38 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
8 Lakhs Railway jobs
8 Lakhs Railway jobs

8 Lakh Railway jobs: भारतीय रेलवे द्वारा 125 दिनों के भीतर 8 लाख नौकरियां दी जाएगी. रेलमंत्री पियूष गोयल ने एक ट्वीट कर यह बताया है कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए 125 दिनों के भीतर 8 लाख रोजगार उपलब्ध कराये जाएँगे. यह प्रोजेक्ट 1800 करोड़ का है.

देश भर में कोविड महामारी के चलते कई लोगों को अपनी नौकरियां खोनी पड़ी है, ऐसे वक़्त में रेलवे द्वारा इतनी अधिक संख्या में रोजगार का मौका उन बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका होगा. रेलवे द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत कुल 6 राज्यों के कुल 116 जिलों में रोजगार मुहैया कराये जाएँगे.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान विनाशकारी COVID -19 से प्रभावित होकर बड़ी संख्या में लौटे प्रवासी श्रमिकों को सशक्त बनाने और उन क्षेत्रों / गांवों में आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. प्रधान मंत्री ने घोषणा की है कि गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत टिकाऊ ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी.  

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत लगभग 1800 करोड़ रुपये 6 राज्यों यानी उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उड़ीसा और झारखंड के 116 जिलों में खर्च किए जाएंगे. 24 जून 2020 को रेल मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग के माध्यम से गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की प्रगति की समीक्षा की है. 

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत रेलवे द्वारा नीचे दिए गए क्षेत्रों के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराये जायेंगे-

(i) लेवल क्रॉसिंग के लिए एप्रोच सड़कों का निर्माण और रखरखाव,
(ii) ट्रैक के किनारे गंदे जलमार्गों, खाइयों और नालों का विकास और सफाई,
(iii) रेलवे स्टेशनों के लिए एप्रोच रोड का निर्माण और रखरखाव,
(iv) मौजूदा रेलवे तटबंधों / कटिंगों की मरम्मत और चौड़ीकरण,
(v) रेलवे की भूमि की सीमा पर पेड़ लगाना और
(vi) मौजूदा तटबंधों / कटिंग / पुलों के संरक्षण का कार्य.

Related Stories