Search

ऑनलाइन कोर्सेज: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए हैं बहुत फायदेमंद

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए आजकल ऑनलाइन कोर्सेज स्टडीज़ का बेहतरीन ऑप्शन हैं क्योंकि ये कोर्सेज किफ़ायती होने के साथ स्टडीज़ से संबंधित कई फायदे भी स्टूडेंट्स को प्रदान करते हैं.

Apr 30, 2020 16:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
8 Reasons Why You Should Not Hesitate To Take Up Online Courses
8 Reasons Why You Should Not Hesitate To Take Up Online Courses

आजकल अगर कॉलेज स्टूडेंट्स कोई सूटेबल कोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें केवल  एक कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होती है. यकीनन ऑनलाइन कोर्सेज करने से स्टूडेंट्स अपनी मनचाही करियर/ एजुकेशनल फील्ड में करियर शुरू करने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं. कई वर्षों तक लोग इस भ्रम का शिकार थे कि, ऑनलाइन कोर्सेज बहुत प्रभावी नहीं होते हैं. लेकिन अब समय ​​बदल चुका है और अब लोग गंभीरतापूर्वक ऑनलाइन प्रोफेशनल कोर्सेज ज्वाइन करते हैं. अगर आप अपने करियर को नई दिशा देना चाहते हैं किंतु आपके पास समय या पैसा नहीं है तो ये ऑनलाइन कोर्सेज आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. यहां आपके लिए ऐसे ही कुछ खास फायदे पेश किये जा रहे हैं जो आपको सूटेबल ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करने के लिए मोटीवेट कर सकते हैं:

ऑनलाइन कोर्सेज में मिलती है फ्लेक्सिबिलिटी की सुविधा

ऑनलाइन कोर्सेज आपको इस बात की पूरी छूट देते हैं कि आप कब और कहां पढ़ना चाहते हैं ?  इस संदर्भ में ये ऑनलाइन कोर्सेज काफी लचीलापन प्रदान करते हैं. ये कोर्सेज एक घंटे के लंबे लेक्चर की एकरसता से बचाते हैं, जो आमतौर पर आपको पूरी तरह थका देता है और फिर, उस पूरे दिन आपका और पढ़ाई करने का मूड नहीं होता है. ऑनलाइन कोर्सेज करते समय जब भी आपको लगता है कि आप काफी देर तक पढ़ चुके हैं तो आप आसानी से ब्रेक ले सकते हैं और फिर कुछ समय बाद तरोताज़ा होकर दुबारा से अपनी पढाई शुरू कर सकते हैं.

ऑनलाइन कोर्सेज होते हैं बहुत किफ़ायती

ये ऑनलाइन कोर्सेज स्कूलों और कॉलेजों में नियमित रूप से पढ़ाये जाने वाले कोर्सेज की तुलना में काफी किफायती होते हैं. कोई ऑनलाइन कोर्स परिवहन की लागत में कटौती करने के साथ ही कॉलेज परिसर में पढ़ने के कारण होने वाले अन्य खर्च भी बचाता है. कोई भी इच्छुक व्यक्ति कई ऑनलाइन कोर्सेज मुफ्त भी कर सकता है.

उडेमी से ये फ्री ऑनलाइन कोर्सेज करके निखारें अपना स्किल सेट

‘स्टे होम - स्टे सेफ’ के दौरान उपलब्ध क्वालिटी एजुकेशन

क्या आप तैयार होने के मूड में नहीं हैं? कोई बात नहीं. आप पजामा पहनकर भी अपने बेड पर बैठकर अपना  अध्ययन कर सकते हैं. ऑनलाइन कोर्सेज में लेक्चर्स और असाइनमेंट ऑनलाइन भेजे और प्राप्त किए जाते हैं. इसलिए आपको अपने परिवार के किसी महत्वपूर्ण समारोह को छोड़ने या अपने दोस्तों के साथ घूमने-फिरने का इरादा छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है. आप बस वापस आकर अपना स्टडी मटेरियल डाउनलोड करके अपनी ऑनलाइन स्टडी शुरू कर सकते हैं.

कॉलेज स्टडीज़ पर नहीं पड़ता नेगेटिव इफ़ेक्ट

काम पर उपस्थित होते हुए भी और अपनी आय के साथ समझौता न करते हुए डिग्री प्राप्त करने से बेहतर और क्या हो सकता है ? कोई ऑनलाइन कोर्स आपके रिज़्यूम को प्रभावी बना देता है क्योंकि आपके अध्ययन या करियर में कोई गैप नहीं पड़ता है जो आपको नई नौकरी पाने में मदद करता है. ऑनलाइन कोर्स नौकरी करने के बावजूद नई चीजें सीखने के लिए आपके उत्साह को दर्शाता है.

ऑनलाइन कोर्सेज में हैं अत्यधिक ऑप्शन्स

सर्टिफिकेट से डॉक्टरेट तक हर किस्म की डिग्री ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम से अर्जित की जा सकती है. आप सभी पारंपरिक और अपरंपरागत कोर्सेज में से अपनी पसंद का कोई भी ऑनलाइन कोर्स चुन सकते हैं. यहां इसके कुछ उदाहरण हैं: शास्त्रीय संगीत का परिचय, पर्यावरण कानून और नीति का परिचय, बौद्ध धर्म और आधुनिक मनोविज्ञान, रोमन कला और पुरातत्व, स्मृति की जानकारी: सिनेमा के माध्यम से स्मृति के मनोविज्ञान की जानकारी. ऑनलाइन कोर्सेज करने का एक और फायदा यह है कि आप किसी भी विषय की पढ़ाई अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. कोई ऑनलाइन कोर्स करने के लिए यह जरुरी नहीं है कि आप केवल अपना करियर बनाने के लिए ही पढ़ाई करें.

सेल्फ स्टडी के लिए ऑनलाइन कोर्सेज बेहतरीन ऑप्शन हैं

यदि आप अकेले रहना और किसी टीम के साथ काम करने के बजाय अकेले काम करना पसंद करते हैं तो इंटरनेट पर कोई ऑनलाइन कोर्स करना आपके लिए एक बहुत बढ़िया विकल्प है. समन्वय करके काम करना अच्छी-खासी परेशानी है, इसलिए शायद ही कभी ऑनलाइन ग्रुप प्रोजेक्ट्स करवाए जाते हैं. ऑनलाइन कक्षाएं आपको केवल अपने बूते पर काम करने के लिए प्रेरित करती हैं. इसलिए यदि आप अपने दम पर अच्छा काम करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन क्लासेज बहुत अच्छा ऑप्शन रहेंगी.

कोर्सेरा: कोविड 19 लॉकडाउन में स्टूडेंट्स यहां से करें फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

ऑनलाइन कोर्सेज करते समय आप अकेले नहीं रहते

जैसे आप सोचते हैं उसके ठीक विपरीत, आपको ऑनलाइन स्टडी करते समय अपनी समस्याओं के साथ अकेले ही नहीं छोड़ दिया जायेगा. प्रतिष्ठित संस्थानों के ऑनलाइन कार्यक्रम ऐसे तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं कि आपको  अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए विश्वविद्यालय के ट्यूटर्स और व्यक्तिगत फीडबैक से बहुत मदद मिलती है. आप किसी भी तकनीकी या प्रशासनिक समस्या के समाधान के लिए छात्र समर्थन सेवाओं के संपर्क कर्मचारियों या  ट्यूटर्स के साथ व्यक्तिगत तौर पर मिल सकते हैं.

ऑनलाइन कोर्सेज बनाते हैं आपके रिज्यूम को इम्प्रेसिव

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने कॉलेज में कौन-सा कोर्स कर रहे हैं, कोई ऑनलाइन प्रोग्राम हमेशा आपके रिज्यूम को प्रभावी बनाता है. इससे भावी नियोक्ताओं को प्रतीत होगा कि आप सीखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और आप अधिक ज्ञान और नए कौशल प्राप्त करने के लिए भी उत्सुक हैं. आपको शायद ऐसा कहा गया हो लेकिन, मैनेजर्स ऑनलाइन डिग्री को परंपरागत डिग्री से किसी भी तरह कम नहीं समझते हैं. यदि आप एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से ऑनलाइन डिग्री प्राप्त करते हैं तो आपके करियर का विकास तीव्रतम गति से होगा. आप निश्चित रूप से अपनी नौकरी में पदोन्नति के लिए एक बेहतर उम्मीदवार बन जाएंगे. जब आप नयी जॉब  के लिए आवेदन करेंगे तो आपका रिज्यूम अन्य उम्मीदवारों से काफी बेहतर होगा जिससे आपके अकादमिक करियर को भी बढ़ावा मिलेगा.

उक्त कारकों के अलावा, एक और कारण यह है जो आपको ऑनलाइन कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करता है और वह कारण यह है कि ये कोर्सेज किसी व्यक्ति में स्व-अनुशासन विकसित करते हैं क्योंकि वह अपनी शिक्षा और अपने ऑनलाइन कार्यक्रम की सफलता के लिए पूरी तरह खुद जिम्मेदार होता है.

स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए ये हैं NPTEL के ऑनलाइन कोर्सेज

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories