Search

बिहार बोर्ड के बारे में (About Bihar Board)

बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (BSEB) की स्थापना बिहार में शिक्षा के लिए की गई थी. यह बोर्ड राज्य के सभी स्कूल के लिए माध्यमिक व उच्च-माध्यमिक परीक्षाओं का संचालन करता है. इस लेख में हम बिहार बोर्ड के बारे में बात करेंगे.

Jun 1, 2018 15:26 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
About Bihar Board
About Bihar Board

बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (BSEB) की स्थापना बिहार में शिक्षा के लिए की गई थी. यह बोर्ड राज्य के सभी स्कूल के लिए माध्यमिक व उच्च-माध्यमिक परीक्षाओं का संचालन करता है.   

बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (BSEB) की स्थापना बिहार में शिक्षा के लिए की गई थी. यह बोर्ड राज्य के सभी स्कूल के लिए माध्यमिक व उच्च-माध्यमिक परीक्षाओं का संचालन करता है. साथ ही, परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम का अध्ययन निर्धारित करना, बोर्ड परीक्षाएं परीक्षाओं  को केंद्रों पर संचालित करवाना है. बिहार बोर्ड हर वर्ष फरवरी से मार्च के महीने में कक्षा दसवीं  व कक्षा बारहवीं के बोर्ड एक्जामस, बिहार के बोर्ड रजिस्टर्ड स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं व साथ ही अगस्त से सितंबर के बीच सप्प्लिमेंट्री परीक्षाएं संचालित करवाता है.

इन परीक्षाओं के अलावा बिहार बोर्ड राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों के तहत अन्य विभाग-संबंधी परीक्षाएं भी संचालित करवाता है जैसे की सर्टिफिकेट इन फिजिकल एजुकेशन,डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन और साथ ही टीचर ट्रेनिंग एग्जामिनेशन.

BSEB परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्य

प्रमुख तिथियां

कक्षा 10 व कक्षा 12 के लिए बोर्ड आवेदन पत्र (बिना शुल्क के)

अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक

कक्षा 10 व कक्षा 12 के लिए बोर्ड आवेदन पत्र (शुल्क के साथ)

सितम्बर महीने के पहले सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक

बिहार बोर्ड कक्षा 10 व कक्षा 12 परीक्षाएं

फ़रवरी से मार्च

परीक्षा परिणाम घोषणा

मई

BSEB माध्यमिक शिक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म –

मद

ऑनलाइन आवेदन पत्र      

पंजीयन शुल्क

अनुमति शुल्क

ऑनलाइन डाटा इंट्री शुल्क

कुल राशि (बिना विलम्ब शुल्क के )

विलम्ब शुल्क

कुल राशि (विलम्ब शुल्क के साथ )

नियमित कोटि के लिए

50.00

150.00

---

20.00

220.00

100.00

320.00

स्वतंत्र कोटि के लिए

50.00

150.00

100.00

20.00

320.00

100.00

420.00

BSEB उच्च-माध्यमिक शिक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म –

bihar board

 

BSEB परीक्षाएं(BSEB Exams)

BSEB वार्षिक परीक्षाएं बिहार बोर्ड हर वर्ष सभी बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड से पंजीकृत माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा आयोजित करता है. बिहार बोर्ड की कक्षा 10(माध्यमिक)व कक्षा 12 (उच्च-माध्यमिक)की वार्षिक परीक्षा फरवरी से मार्च महीने में करवाई जाती है. बिहार बोर्ड के निर्धारित सिलेबस पर ही कक्षा 10 व कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित होती हैं व इन परीक्षाओं का मूल्यांकन भी बिहार बोर्ड द्वारा ही निर्णीत होता है.

BSEB सप्प्लिमेंट्री परीक्षाएं – सप्प्लिमेंट्री परीक्षा ऐसे विद्यार्थिओं के लिए आयोजित की जाती है जो वार्षिक परीक्षाओं में फ़ेल हो गए हैं या उनकी किसी विषय में कम्पार्टमेंट आई हो. यह परीक्षाएं अन्य परीक्षा बोर्ड में इम्प्रूवमेंट एग्जाम या कम्पार्टमेंट एग्जाम के रूप में जानी जाती हैं.

बिहार बोर्ड सप्प्लिमेंट्री एग्जाम या पूरक परीक्षाएं आम तौर पर जुलाई से अगस्त के महीने में आयोजित की जाती हैं यानिकी बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद करवाई जाती हैं. बिहार बोर्ड के छात्रों को यह परीक्षाएं दो श्रेणियां में उपलब्ध है-

A पूरक/सप्प्लिमेंट्री परीक्षा यह श्रेणी ‘All Subjects’ के लिए है यानिकी इसमें ऐसे विद्यार्थी जो सभी विषयों के लिए पूरक परीक्षाएं देकर अपने अंक सुधारना चाहते हैं वो सभी इस परीक्षा में बैठ सकते है.

C पूरक/सप्प्लिमेंट्री परीक्षा यह श्रेणी ‘Compartment Subjects’ के लिए है और सिर्फ वो विद्यार्थी जो कुछ विषयों में फ़ेल हो गए हैं या कुछ विषयों में अपने अंक सुधारना चाहते हैं वो सभी इस सप्प्लिमेंट्री परीक्षा में बैठ सकते है.

BSEB एग्जामिनेशन फ़ीस

S.N.

Subject

फ़ीस

1

पंजीकरण शुल्क (नियमित विद्यार्थिओं के लिए)

150 ₹

2

पंजीकरण शुल्क (निजी विद्यार्थिओं के लिए)

200 ₹

3

ओ.एम.आर (OMR)पंजीकरण फॉर्म

50 ₹

4

वार्षिक परीक्षा शुल्क

90 ₹

5

सप्प्लिमेंट्री परीक्षा शुल्क

95 ₹

6

परीक्षा फॉर्म

20 ₹

7

विविध शुल्क

200 ₹

8

विज्ञान व्यावहारिक (प्रत्येक विषय के लिए)

45 ₹

9

मार्क शीट चार्ज

100 ₹

10

विलम्ब शुल्क (प्रति उम्मीदवार)

100 ₹

बिहार बोर्ड ऑफ़ ओपन स्कूलींग एंड एग्जामिनेशन- Bihar board of open schooling(BBOSE)

BSEB एग्जाम फॉर्म भरने के लिए निर्देश

  1. बिहार बोर्ड की वेबसाईट bsebbihar.com पर समिति द्वारा दिये गए User ID एवं पासवर्ड भरने के बाद login बटन पर क्लिक करें
  2. login बटन पर क्लिक करने के पश्चात विद्यालय के डैशबोर्ड के दायी ओर Registration का लिंक मिलेगा
  3. Registration लिंक पर क्लिक करने के पश्चात Search / Edit (Correction)  लिंक मिलेगा
  4. Search / Edit (Correction) लिंक पर क्लिक करने के पश्चात् Search बटन पर क्लिक करें
  5. Search बटन पर क्लिक करने के पश्चात पंजीकृत छात्र/छात्राओं की सूची दिखाई देगी. इसमें आपको जिस भी छात्र/छात्रा के विवरण में संशोधन करना है उसके आमने दिखाई है रहे Profile Edit बटन पर क्लिक करें
  6.  Profile Edit बटन पर क्लिक करने के पश्चात उस छात्र/छात्रा का पंजीयन फॉर्म आवश्यक सुघार करने के लिए आपको उपलब्ध हो जायेगा.
  7. बेटरमेंन्ट कोटि के परीक्षार्थियों के लिए - वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2016 या 2017 के वैसे उत्तीर्ण परीक्षकों जो किसी एक अथया सभी उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक को समुन्नत करने हेतु वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2018 में सम्मिलित होना चाहते हों, उन्हें पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है. उनके परीक्षा-सह-अनुमति आवेदन एवं शुल्क उनके शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा ऑनलाईन जमा किया जाएगा और उन्हें अनुभूति स्वत: देय होगी| समुन्नत कोटि के छात्र/छात्राएँ अपने उसी विषय में समुन्नत का आवेदन दे सकते है. जिसमें वे वर्ष 2016 या 2017 में उत्तीर्ण हों न कि अनुत्तीर्ण विषय में . समुन्नत कोटि के परीक्षकों के लिए पूर्व वर्ष की परीक्षा में चयनित विषय में परिवर्तन का कोई प्रावधान नहीं है. इस कोटि के परीक्षार्थियों के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान यूजर आई0डी0 पोर्टल पर Annual Secondary Examination, 2018 के लिंक पर जाकर Betterment ओंप्सन सेलेक्ट कर परीक्षार्थी का वर्ष 2016 या 2017 परीक्षा का कोड, क्रमांक या पंजीयन संख्या अंकित करेंगे, जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण उपलध हो जाएगा . साथ ही जिस विषय में परीक्षार्थी समुन्नत की परीक्षा देना चाहते हों. उन विषय / विषयों को सेलेक्ट करते हुए फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड का शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थियों का परीक्षा आवेदन भरेंगे या वसुधा केन्द्र से भरवायेंगे .पूर्ववर्ती (Ex Candidate) अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए- माध्यमिक परीक्षा वर्ष 2011 से 2016 तक के पंजीकृत वैसे अभ्यर्थी जो पूर्ववर्ती एवं अनुत्तीर्ण हैं और वे वार्षिक माध्यमिक परीक्षा. 2018 में सम्मिलित होना चाहते हैं तो उनके पूर्व के पंजीयन संख्या के आधार पर ही वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 के लिए उनके पूर्व अनुत्तीर्ण विषय के अनुरूप ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरा जाएगा और परीक्षा शुल्क जमा किया जाएगा . इस कोटि में माध्यमिक परीक्षा, 2017 में अधिकतम दो विषयों में एवं एकल विषय (अंग्रेजी) में अनुत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी जो केवल एक बाहय अनुत्तीर्ण विषय की माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 2017 में सम्मिलित हो गये, परन्तु वे पूर्व से प्रायोगिक / आन्तरिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण / अनुपस्थित घोषित है, उनका भी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरेंगे और परीक्षा शुल्क जमा करेंगे . माध्यमिक परीक्षा 2017 के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के ऑनलाईन परीक्षा आवेदन यदि विद्यालय के प्रधान द्वारा स्वयं भरे जाएंगे तो वे समिति के वेबसाईट www.bsebbihar.com पर यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड तो लाँग-इन करेंगे . लाँग-इन करने के पश्चात् विद्यालय के डैशबोर्ड के दायीं ओर Annual Secondary Examination, 2018 के लिंक पर जाकर Ex- Student ओंप्सन सेलेक्ट पर परीक्षार्थी का बर्ष 2017 परीक्षा का कोड, क्रमांक या पंजीयन संख्या अंकित करेंगे जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण उपलध हो जाएगा . इसके अनुसार परीक्षार्थी का फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थियों का परीक्षा आवेदन भरेंगे.
  8. माध्यमिक कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 2017 में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए - वैसे परीक्षार्थी जो माध्यमिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2017 में एक / दो विषय अथवा एकल विषय (अंग्रेजी) में सम्मिलित होकर अनुत्तीर्ण रहे हो. वैसे परीक्षार्थी भी अगर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 में उक्त अनुत्तीर्ण एक/दो विषय या एकल विषय (अंग्रेजी) की कम्पार्टमेंटल बाह्य परीक्षा के लिए दूसरे अवसर के रूप में सम्मिलित होना चाहते हों. तो उनके परीक्षा आवेदन सहज वसुघा केन्द्रों के द्वारा अथवा विद्यालय के प्रधान स्वयं भरेंगे और परीक्षा शुल्क जमा करेंगे. इस कोटि के परीक्षार्थियों का यदि विद्यालय के प्रधान स्वयं परीक्षा आवेदन भरेंगे तो वे यूजर आइ०डी० एवं पासवर्ड से लाग-इन करेंगे . लॉग-इन करने के पश्चात् विद्यालय के डैश बोर्ड के दायीं और Annual Secondary Examination, 2018 के लिंक पर Compartmental ओँप्सन सेलेक्ट करेंगे . परीक्षकों का वर्ष 2017 कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का कोड. क्रमांक या पंजीयन संख्या अंकित करेंगे, जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण उपलब्ध हो जाएगा. विद्यालय के प्रधान संबंधित परीक्षार्थी के विवरण को जाँच कर Submit करते हुए परीक्षा आवेदन भरेंगे .
  9. समिति के वेबसाईट पर Dummy Admit Card अपलोड होने के बाद ही उपर्युक्त केडिका 6 में वर्णित छात्र/छात्रा के आरक्षण कोटि (SC, ST & BC-I) या नियमित / स्वतंत्र (Regular/Private) कोटि या दोनों में त्रुटि का सुधार नियमसंगत कर सकते हैं.ऑनलाईन आवेदन भरने हेतु वेबसाईट पर लाग-इन करने के सबंध में :- परीक्षा आवेदन ऑनलाईन जमा करने तथा परीक्षा शुल्क की राशि जमा करने हेतु चालान के लिए सहज वसुघा केन्द्र के द्वारा अथवा विद्यालय के प्रधान स्वयं समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से समिति के वेबसाईट पर लाग-इन करेंगे . ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरने के लिए www.bsebbihar.com पर लॉग-इन करने के लिए समिति द्वारा यूजर आई०डी० और पासवर्ड विद्यालयों /+2 विद्यालयों के प्रधानों को पूर्व में ही उपलब्बध कराया जा चुका है.
  10. ऑनलाईन परीक्षा
  11. आवेदन भरने में छात्र/छात्रा का मोबाईल नम्बर, ई-मेल आई०डी० एव आधार संख्या भरना है, हालाकि ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं है.  जिन छात्र/छात्राओं का मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई0डी0 भरा जाएगा, उन छात्र/छात्राओं को समय-समय पर परीक्षा संबंधी जानकारी उनके मोबाईल नम्बर एवं इं-मेल आई०डी० पर मिलती रहेगी. साथ ही जो छात्र/छात्रा आधार नम्बर उपलध करायेंगे उनका प्रमाण पत्रादि digilocker में समिति द्वारा उपलध कराया जाएगा.  फोटो एवं हस्ताक्षर के संबंध में अंकनीय है कि फोटो तो स्कैन किया गया फोटो jpg/jpeg फॉरमेट (3.5cm width X 4.5 cm height) में हो तथा आकार 20-50 KB से  अधिक न हो. स्कैन किया गया हस्ताक्षर का नमूना jpg/jpeg फॉरमेट (3.5cm width X 1 height) में हो और आकार 5-20 KB  से अधिक न हो एवं साफ दिखाई पड़े अन्यथा उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं होगा.
  12. .परीक्षा आवेदन पत्र भरने के संबंध में :- लॉग-इन के उपरान्त विद्यालय /+2 विद्यालय के पेज पर दाहिने भाग में Annual Secondary Examination, 2018 का लिंक उपलब्ध रहेगा, जिसे क्लिक करने पर छात्र/ छात्राओं कें उपलब्ध विवरणी की जांच कर परीक्षा आवेदन पत्र भरने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.
  13. छात्र / छात्राओं से संबंधित सूचनाओं का सत्यापन :- उपर्युक्त प्रक्रिया के पश्चात् परीक्षा आवेदन पत्र में भरा गया छात्र / छात्रा का विवरण अपलोड किये गये फोटो तथा हस्ताक्षर एवं विषय के साथ पूरा परीक्षा आवेदन पत्र दोखेगा.  जिसकी जाँच करने के उपरान्त ही परीक्षा आवेदन भरा जायेगा.

BSEB परीक्षा शुल्क के भुगतान की प्राक्रिया:-

1. नगद के माध्यम से शुल्क का भुगतान भारतीय स्टेट बैंक (SBI) या इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में किया जा सकता है .

2. यदि विद्यालय का बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक में है, तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के किसी भी शाखा (Any Branch of SBI) में Pay of "yourself" के नाम से चेक के पीछे भाग में Please pay as per Challan अंक्ति करते हुए चेक के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है .

3. यदि विद्यालय का बैंक खाता इलाहाबाद बैंक में है तो इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा (Any Branch of Allahabad Bank) में Pay to "Allahabad Bank" के नाम से चेक के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है .

4. यदि विद्यालय का खाता भारतीय स्टेट बैक (SBI) या इलाहस्वाद बैक में नहीं है, तो परस्पर सहमति या आपसी व्यवस्था के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति के भारतीय स्टेट बेक के खाते का इस्तेमाल करते हुए भारतीय स्टेट बैंक के किसी भी शाखा अथवा इलाहाबाद बैंक के खाते का इस्तेमाल करते हुए इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में चेक के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है .

5.यदि उपरोक्त चारों तरीकों से भुगतान नहीं किया जा सकता है तो वैसी स्थिति में जिस किसी भी बैंक (Any other Bank other than SBI or Allahabad Bank) में विद्यालय का खाता है उस बैंक के चेक (Cheque) के माध्यम से सिर्फ इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा (Any Branch of Allahabad Bank) में भुगतान किया जा सकता है . लेकिन यहाँ पर यह स्पष्ट किया जाता है कि किसी अन्य बैंक के चेक (Cheque) के माध्यम से शुल्क का भुगतान करने की स्थिति में उस चेक की निकासी (Clearance) में तीन से पॉच दिनों (या अधिक) का समय लग सकता है तथा इस चेक के निकासी (Clearance) होने तक परीक्षा फॉर्म (Examination Form) लंम्बित (Pending) स्थिति में रहेगा तथा चेक (Clearance  होने के बाद ही परीक्षा फॉर्म (Examination Form) भरा हुआ माना जायेगा|

6.विद्यालय के प्रधान सहज वसुधा केंन्द्र के माध्यम से परीक्षार्थियों का परीक्षा आवेदन ऑनलाईन भरवायेंगे और निर्धारित शुल्क जमा करेंगे एवं परीक्षा शुल्क Clearance होने के उपरान्त वे सहज वसुघा केन्द्र से प्रत्येक परीक्षार्थी को दो प्रतियों में Dummy Admit Card का प्रिंट प्राप्त कर प्रविष्टियों (Entries) की जॉच करने एवं त्रुटि के सुधार हेतु अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ Dummy Admit Card की एक प्रति संबंधित परीक्षार्थियों को उपलब्ध करायेंगे एवं दूसरी प्रति अपने पास सुरक्षित रखेंगे . यदि किसी परीक्षार्थी के Dummy Admit Card में किसी तरह की त्रुटि पायी जाती है तो उसमें संशोधन करते हुए परीक्षार्थी अपने हस्ताक्षर के साथ विद्यालय प्रधान ससमय निश्चित रूप  से उपलब्ध करायेंगे. शिक्षण संस्थन के प्रधान स्वयं अथवा अपने प्राधिकृत दूत के माध्यम से तुरन्त संबंधित सहज वसुधा केन्द्र को उक्त Dummy Admit Card को उपलब्ध कराते हुए त्रुटि का निराकरण निश्चित रूप से करा लेंगे. ताकि त्रुटिरहित प्रवेश पत्र परीक्षार्थियों को उपलब्ध हो सके . यह सभी प्रक्रिया परीक्षा आवेदन के लिए निर्धारित तिथि के अन्दर ही सम्पन्न करना सुनिश्चित करेंगे .

BSEB परीक्षा पंजीकरण से जुड़े अन्य दशा-निर्देश

BSEB हॉल टिकट: जिस विद्यालय के प्रधान वसुधा केन्द्र के माध्यम से नहीं बल्कि स्वयं ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भरेंगे और निर्धारित शुल्क जमा करेंगे, वे प्रत्येक परीक्षार्थी के Admit Card की दो प्रतियों समिति के वेबसाईट से Download करेंगे . इसके उपरान्त Admit Card की एक प्रति संबंधित परीक्षार्थी को शिक्षण संस्थान के प्रधान अपना हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ उपलध कराएंगे एवं दूसरी प्रति अपने पास सुरक्षित रखेंगे . यदि Admit Card में किसी परीक्षार्थी के द्वारा त्रुटि का संशोधन कर अपने हस्ताक्षर के साथ विद्यालय प्रधान को उपलब्ध करायेंगे तो विद्यालय के प्रधान अपने यूजर आई०डी० के माध्यम से परीक्षा शुल्क Confirm होने के  बाद परीक्षार्थियों के Admit Card में संशोधन करेंगे जिसके लिए समिति के वेबसाईट www.bsebbihar.com पर BSEB Admit Card उपलब्ध रहेगा .

 उपरोक्त के अनुसार वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 में सम्मिलित होने हेतु सूचीकृत एवं उत्प्रेषित परीक्षा (Sent–up Examination) उत्तीर्ण तथा पूर्ववर्ती / बेटरमेंट / कम्पार्टमेंटल / एकल विषय (अंग्रेजी) के छात्र / छात्रा अपने विद्यालय के प्रधान से अनिवार्य रूप से निर्धारित समय तक सम्पर्क स्थापित कर अपना परीक्षा आवेदन एवं शुल्क जमा करायेंगे. विद्यालय /+2 विद्यालय के प्रधान / अनुमति आवेदन एवं शुल्क समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये User ID एवं Password के माध्यम से समिति द्वारा निर्धारित अवधि के अंतर्गत अचूक रूप से ऑनलाइन जमा करना सुनिश्चित करेंगे.

समिति के वेबसाईट www.bsebbihar.com पर यूजर मैनुएल उपलब्ध रहेगा.

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नं00612 – 2222513, 2232074, 2232227,  2232239, 2232257,  7835049877, 7835049878, 785049879  पर सम्पर्क किया जा सकता है अथवा Email ID – bseb.helpdesk@gmail.com पर सूचित कर परीक्षा आवेदन भरने से सम्बंधित समस्या का निराकरण किया जा सकता है|

BSEB वार्षिक परीक्षा परिणाम

आम तौर पर, बिहार बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं हर साल फरवरी महीने में संचालित की जाती हैं और बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के अंतिम सप्ताह में घोषित किए जाते हैं. बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम द्वारा परीक्षाओं में उत्तीर्ण या फ़ेल होने का स्टेटस निर्दिष्ट करता है.

लगभग 12 लाख विद्यार्थी कक्षा 12 वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए और 17 लाख से अधिक विद्यार्थी कक्षा 10वीं के लिए के लिए हर वर्ष बिहार बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होते हैं.

बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम जानने के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ऑफिसियल वेबसाइट यानिकी biharboard.ac.in पर अपने एडमिट कार्ड या हॉल टिकेट नंबर से चेक कर सकते है.

Related Stories