Search

अब Alexa भी समझेगी हिंदी Amazon Echo Dot (3rd generation) के साथ

Alexa in Hindi के नए feature के साथ लांच किया गया नया Amazon Echo Dot (3rd generation) कितना सक्षम है? क्या ये अपने पुराने मॉडल से बेहतर है या नहीं? क्या ये अपने प्राइस के अनुरूप खरीदने लायक स्मार्ट-स्पीकर है? जाने इन सभी और ऐसे ही कई और सवालों के जवाब इस डिटेल्ड रिव्यु में

Nov 21, 2019 18:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Alexa in Hindi
Alexa in Hindi

Amazon ने हाल ही में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्ट-स्पीकर में से एक, Echo Dot का तीसरा update launch किया है। इस Echo Dot (3rd generation) with clock को काफी नए और बेहतर फीचर्स के साथ मार्किट में उतारा गया है। अलार्म के साथ-साथ डिजिटल स्क्रीन और नए डिजाईन जैसे तमाम नए features के बारे में जाने इस डिटेल्ड रिव्यु में।

आकर्षक डिजाईन

Echo dot (3rd generation) का डिजाईन अपनी पुरानी generation के डिजाईन से काफी अलग है। इस नए स्पीकर को प्लास्टिक से हटकर एक नयी फैब्रिक फिनिश दी गयी है। इसका साइज़ पुराने Echo Dot से थोडा बड़ा है लेकिन देखने में एक बेहतर लुक देता है। इसे 4 रंगों में लांच किया गया है - ब्लैक, वाइट, ग्रे और पर्पल। हालाकि पुराने Echo Dot की तरह आप इस स्मार्ट स्पीकर का कवर नहीं चेंज कर पाएँगे। डिवाइस में नीचे की तरफ आपको अच्छी ग्रिप के लिए रबर कोटिंग दी गयी है ताकि आप इसको जहाँ भी रखे यह अपनी जगह पर ही बना रहे।

Alexa कोई हिंदी गाना बजाओ

 

जी हाँ! अब आप Alexa से हिंदी में भी बातें कर पाएँगे। अब चाहे खाना आर्डर करना हो या घर की लाइट्स ऑफ करनी हो या अपना मनपसंद गाना सुनना हो, Alexa को आर्डर दीजिये हिंदी में। Echo Dot की भारत में बढती लोकप्रियता के चलते इस स्मार्ट-स्पीकर को हिंदी भाषा के अपग्रेड के साथ उतारा गया है। इस नए अपडेट के साथ Alexa अब 50000 skills में सक्षम है। 

आधुनिक अलार्म क्लॉक

 

टेक्नोलॉजी के बढ़ते यूज़ ने हमारे जीवन से कई ट्रेडिशनल उपकरणों को गायब कर दिया है। अलार्म क्लॉक उनमे से एक है। यदि समय देखना हो तो अब हम अपने स्मार्ट-फोंस में ही देख लेते हैं। ऐसे में Echo Dot को अलार्म फीचर के साथ लांच करना एक सोचा समझा स्मार्ट कदम है। रात के समय इस स्पीकर पर जल्दी से एक नज़र डाल कर आप टाइम चेक कर सकते हैं। इसका LED डिस्प्ले बाहर की लाइट के हिसाब से डिस्प्ले ब्राइटनेस को एडजस्ट कर लेता है।

 एवरेज ऑडियो क्वालिटी

 

The 3rd Generation Echo dot  छोटे स्थानों और कमरों के लिए उपयुक्त है। इस नए Echo Dot में आपको आधा इंच बड़े 1.6-इंच के स्पीकर दिए गये है जो आपको पिछले मॉडल की तुलना में 30% से 40% तक तेज़ आवाज देंगे। हालाकि अगर आप अपने घर में हाउस पार्टी होस्ट कर रहे है तो आप अपने मेहमानों को इसकी कम-पिच साउंड क्वालिटी से निराश नहीं करना चाहेंगे।

स्मार्ट और अच्छा दिखने के अलावा इसके ऑडियो हार्डवेयर में भी सुधार साफ़ तौर पर देखा जा सकता है जो इसको काफी ख़ास बनाता है। एंट्री-लेवल स्मार्ट स्पीकर्स में ये एक स्टैंडआउट आप्शन है, जिसकी सस्ती कीमत, असाधारण स्मार्ट होम इंटीग्रेशन, एलेक्सा के रूप में शक्तिशाली सहायक और किसी भी जगह फिट होने वाला यूनिक डिज़ाइन है।

 

 

 

Related Stories