Search

'सुपर 30' के 30 में से 26 विद्यार्थियों ने IIT-JEE (Advanced) परीक्षा में सफलता हासिल की

Jun 12, 2018 14:44 IST
Super 30 sucess in JEE Advanced 2018

हर साल की तरह इस बार भी आनंद कुमार द्वारा संचालित 'सुपर 30' संसथान के विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस के रिजल्ट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा. इस बार 'सुपर 30' के 26 विद्यार्थियों ने IIT-JEE (Advanced) परीक्षा में सफलता हासिल की. 'सुपर 30' आईआईटी जेईई प्रवेश में 95% की उच्च सफलता दर के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

आनंद कुमार ने 2002 में 'सुपर 30' की शुरुआत की थी. इसमें आनंद कुमार आर्थिक रूप से कमजोर 30 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को III JEE की तैयारी के लिए मुफ्त शिक्षा देते हैं. 2002 से लेकर अब तक, 'सुपर 30' के 450 से अधिक विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा क्वालीफाई किया है.

'सुपर 30' फाउंडेशन में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े और गरीब विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ, मुफ्त आवास, अध्ययन सामग्री और भोजन भी प्रदान किया जाता है.

इस साल, जेईई एडवांस्ड 2018 के लिए क्वालीफाई करने वाले 26 विद्यार्थियों में यश कुमार, ओनिरजीत गोस्वामी, सूरज कुमार और सूर्यकांत दास शामिल हैं. इन सभी विद्यार्थियों ने आनंद कुमार जी के मार्गदर्शन में और लगातार कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ तैयारी की थी. परीक्षा में असफल होने वाले 4 छात्रों में से दो ने बीच में ही तैयारी छोड़ दी जबकि अन्य दो किसी कारणवश सफल नहीं हो सके.

 

Jagranjosh के साथ एक विशेष साक्षात्कार में 'सुपर 30' के संस्थापक श्री आनंद कुमार ने बताया कि अगले वर्ष से वह आईआईटी जेईई की तैयारी के लिए लगभग 90 विद्यार्थियों को प्रवेश देंगे. ऐसा नवोदय विद्यालय समिति के सहयोग से होगा जो 60 और विद्याथियों की जरूरतें पूरा करने में सहयोग करेगी.

IIT JEE की तैयारी के लिए 'सुपर 30' कार्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को एक एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है जिसके लिए विद्यार्थियों को सुपर 30 की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. 'सुपर 30' में आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी आप इस लिंक को क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार में 'सुपर 30' के लिए प्रवेश परीक्षा इस बार 27 मई, 2018 को 'रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स' में आयोजित हुई थी.

उत्तर प्रदेश, झारखंड और दिल्ली के लिए ‘सुपर 30’ के आवेदन पत्र जून 2018 के दूसरे या तीसरे सप्ताह से उपलब्ध होंगे और परीक्षा केंद्र की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.