]}
Search

जाने करियर काउंसलिंग कैसे आपके करियर को सही दिशा दे सकती है

आमतौर पर देखा गया है कि छात्र इस बात को लेकर सबसे ज्यादा परेशान होते हैं कि आखिर हम किस क्षेत्र में अपना करियर चुनें जो हमारे लिए बेहतर भविष्य बनाने में हमारी मदद करे तथा इस तरह की दुविधा के समय छात्रों के लिए इसका सीधा और आसान समाधान है करियर काउंसलिंग. आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे करियर काउंसलिंग के कुछ ऐसे ख़ास लाभ जो आपके करियर के सफलता मार्ग में बहुत अहम भूमिका निभाती है.

May 28, 2018 17:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Benefits of career counseling
Benefits of career counseling

आज के समय में हर कोई सफल होना चाहता है, लेकिन सफल जीवन के लिए बहुत ज़रूरी होता है कि हम एक सही करियर का चुनाव समय पर करें.

आमतौर पर देखा गया है कि छात्र इस बात को लेकर सबसे ज्यादा परेशान होते हैं कि आखिर हम किस क्षेत्र में अपना करियर चुनें जो हमारे लिए बेहतर भविष्य बनाने में हमारी मदद करे तथा इस तरह की दुविधा के समय छात्रों के लिए इसका सीधा और आसान समाधान है करियर काउंसलिंग.

दरअसल करियर काउंसलिंग आपको अपनी योग्यताओं से परिचित तो करवाता है साथ ही साथ करियर के मार्ग में एक सही निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करता है. तथा एक सही करियर का चुनाव आपकी पूरी जिंदगी को बदल सकता है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे करियर काउंसलिंग के कुछ ऐसे ख़ास लाभ जो आपके करियर के सफलता मार्ग में बहुत अहम भूमिका निभाती है.

1. लक्ष्य पर पकड़:

कई छात्र अपने करियर मार्ग को लेकर दुविधा में होते हैं जिस कारण वह अपने लक्ष्य पर सही समय में अच्छी पकड़ नहीं बना पाते हैं. करियर counsellor न केवल आपके इस दुविधा को दूर करने में आपकी मदद करते हैं साथ ही आपको आपके करियर में सफलता प्राप्त करने की सही दिशा भी समझाते हैं. तथा यदि आपको एक बार आगे बढ़ने और लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा मिल जाए तो आप अपने लक्ष्य के प्रति जागरूकता के साथ कदम बढ़ा सकते हैं.

 

2. दुविधाओं से मुक्ति:

छात्र अक्सर अपने करियर चयन के समय करियर से जुड़े कुछ मूलभुत सवाल अपने आस पास के लोगों से पूछते हैं. कई सलाह उनके लिए मददगर होते हैं और कई ऐसे जवाब भी मिलते हैं जिनसे उनकी दुविधाएं और बढ़ जाती हैं. हालाकी यह एक अच्छा विकल्प है कि आप अपने करियर के चुनाव के समय जो भी दुविधा है वह पहले समझ लें, लेकिन इसमें एक counsellor आपकी अच्छी तरह मदद कर सकता है. वह आपके व्यक्तित्व तथा रूचि के अनुसार आपके करियर से जुड़ी दुविधाओं को समझ कर आपको एक बेहतर सलाह दे सकते हैं.

सही समय पर सफलता को प्राप्त करने के आसान टिप्स

3. समय की बचत:

कई बार छात्र अपने पेरेंट्स के अनुसार या दोस्तों से प्रेरित होकर अपने लिए कोई करियर विकल्प चुन लेते हैं तथा बाद में उन्हें यह अनुभव होता है कि वह इस करियर में आगे नहीं बढ़ सकते या कुछ छात्र तो यह जानने के बाद भी अपने चुने हुए विकल्प को पूरा समय देते हैं और जब आगे चल कर उस करियर में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो समय सीमा के आभाव में रोजगार के अन्य विकल्प तलाशने लगते हैं. जिससे केवल उनका समय ख़राब होता है. करियर काउंसलिंग से छात्रों को एक सीधी दिशा आसानी से मिल जाती है जिससे वह अपने करियर से जुड़ी सभी संभावनाओं को जाँच परख कर आगे बढ़ सकते हैं.

4. सकारात्मक सोच:

छात्रों को काउंसलिंग के माध्यम से सही दिशा और प्रेरणा मिलती है. इससे उनमें नई ऊर्जा का संचार होता है और वे अपने करियर लक्ष्य को पाने का प्रयास करते हैं. कुछ छात्रों में काफी निगेटिविटी होती है. ऐसे छात्रों में मोटिवेशन से काफी आत्मविश्वास विकसित होता है. साथ ही सकारात्मक सोच भी आती है. जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच बहुत ज़रूरी है.

करियर counsellors आपके भविष्य को उज्जवल बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं जैसे:

1. आप में आत्मविश्वास जगाना.

2. आप की प्रतिभा पर रोशनी डाल कर आपको उस ओर प्रोत्साहित करना.

3. आपका मनोबल बढ़ाना.

4. आपके भविष्य के लिए सबसे सही निर्णय बताना.

5.  आपकी महत्वाकांक्षा को हासिल करने में आपकी सहायता करना.

निष्कर्ष: आशा है कि हमारे द्वारा बताए ये महत्वपूर्ण जानकारी आपको आपके करियर के सही सुझाव की मार्गदर्शन में आगे बढ़ने में सहायक साबित होगा.

शुभकामनाएं!!

यदि पढ़ाई से भटक रहा है मन तो ज़रूर अपनाएं ये 5 प्रैक्टिकल तरीके

Related Stories